Rajasthan Diwas Kab Manaya Jata Hai: जानिए राजस्थान दिवस कब,कैसे और क्यों मनाया जाता है? 

1 minute read
Rajasthan Diwas Kab Manaya Jata Hai

राजस्थान भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। इसका क्षेत्रफल कुल 342,239 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान का अर्थ होता है राजाओं की भूमि राजस्थान की स्थापना कुल 19 रियासतों को एक करके की गई थी। राजस्थान की सीमा राजस्थान की सीमा कुल 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और गुजरात के साथ अपनी सीमा साझा करता है। इसके अलावा राजस्थान पाकिस्तान के साथ भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा करता है। यहाँ राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है और क्यों मनाया जाता है इस बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।  

राजस्थान दिवस कब मनाया जाता है? 

राजस्थान दिवस हर साल 30 मार्च के दिन मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत वर्ष 1950 में की गई थी। तब से हर साल राजस्थान दिवस को मनाए जाने की परंपरा चली आ रही है।  

क्यों मनाया जाता है राजस्थान दिवस? 

राजस्थान दिवस प्रतिवर्ष 30 मार्च को मनाया जाता है। भारत एक तत्कालीन गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के द्वारा राजस्थान की 19 रियासतों को मिलाकर वर्ष 1949 में राजस्थान दिवस की स्थापना की गई थी। राजस्थान राज्य की स्थापना 30 मार्च 1949 को की गई थी। इसी बात की खुशी में हर साल 30 मार्च के दिन राजस्थान दिवस मनाया जाता है। 

यह पढ़ें : जानिए परीक्षाओं में पूछे जाने वाले राजस्थान धरोहर सामान्य ज्ञान पर 60+ महत्वपूर्ण प्रश्न

कैसे मनाया जाता है राजस्थान दिवस  

Rajasthan Diwas Kab Manaya Jata Hai में अब जानिए कैसे मनाया जाता है राजस्थान दिवस : 

  • राजस्थान दिवस के मौके पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।  
  • इस दिन ग्राम पंचायत स्तर पर भी ई मित्र राजीव गांधी सेवा केंद्र में बड़ी बड़ी स्क्रीन लगाकर राजधानी जयपुर में मनाए जाने वाले उत्सव को दिखाया जाता है और ग्राम स्तर पर भी सांस्कृतिक कार्यकम आयोजित किए जाते हैं। 
  • शहरों में भी बड़ी बड़ी स्क्रीनों पर जयपुर में होने वाले राजस्थान दिवस के रंगारंग कार्यक्रम की लाइव कवरेज दिखाई जाती है साथ ही नगर पालिका और नगर निगम भी अपने स्तर पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित कराता है।  
  • राजस्थान दिवस के मौके पर जयपुर में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों के साथ साथ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के गायक और अभिनेता भी अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। 

आशा है कि आपको Rajasthan Diwas Kab Manaya Jata Hai की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*