Fathers Day : हर साल क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’? जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत

1 minute read
Fathers Day in Hindi

पितृ देवों भवः। अर्थात पिता देवता के समान है। पिता, हमारे जीवन के वो मार्गदर्शक होते हैं, जो जीवन के हर मोड़ पर दिशा और ज्ञान प्रदान करते हैं, हमें सपने देखने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित करते हैं। वह परिवार के वो स्तंभ होते हैं, जो मजबूती और सुरक्षा प्रदान करते हैं। ऐसे में पिता के प्रेम और कर्तव्यों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए हर साल पूरी दुनिया में जून में फादर्स डे मनाया जाता है। वैसे तो हर दिन अपने पिता को प्यार और सम्मान देने के लिए होता है लेकिन फादर्स डे उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए केंद्रित होता हैं। पिता को समर्पित इस दिवस (Fathers Day in Hindi) को मनाने की शुरुआत कैसे और कहाँ से हुई, इसे जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

फादर्स डे के बारे में

विश्व भर में हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Fathers Day in Hindi) मनाया जाता है। इसे पितृ दिवस के रूप में भी मनाते हैं। यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। इस साल 16 जून 2024 को फादर्स डे मनाया जाएगा। कुछ देश इस दिन को जून महीने के तीसरे रविवार को मनाते हैं जबकि बहुत से देशों में यह दिन अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है।

ऐसे हुई फादर्स डे की शुरूआत

ऐसा माना जाता है कि फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट (अमेरिका) में हुई थी। पिता दिवस  के इतिहास में, सोनोरा स्मार्ट डोड का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। इससे जुड़ी एक कहानी के मुताबिक, सोनोरा ने अपने पिता के सम्मान में एक अविस्मरणीय पहल की। उन्होंने वर्ष 1909 में, अपने पिता विलियम स्मार्ट डोड के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए और उनके सम्मान के नाम पर एक विशेष दिन मनाये जाने का प्रस्ताव रखा। इसके बाद उन्होंने 19 जून 1910 को पहला पिता दिवस मनाया। बता दें कि जून डोड के पिता के जन्मदिन का महीना था। 1930 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, डोड ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्सव को बढ़ावा देना शुरू कर दिया। पहले फादर्स डे सिर्फ अमेरिका में ही मनाया जाता था। लेकिन अब यह पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा है। भारत में भी लोग इस दिन को लोग काफी अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं।

यह भी पढ़ें : फादर्स डे के अवसर पर अपने पिता को डेडिकेट करें ये अनमोल विचार

फादर्स डे का इतिहास

जानकारी के अनुसार अमेरिकी महिला सोनोरा स्मार्ट डोड को ‘फादर्स डे’ का जन्मदाता माना जाता है। उन्होंने ही इस दिन को मनाने का प्रस्ताव पेश किया था। जिसके बाद लोगों ने पिता के महत्त्व को समझा और वर्ष 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति “लिंडन जॉनसन” द्वारा फादर्स डे को मनाने की आधिकारिक घोषणा की गयी। वही इस घोषणा के बाद वर्ष 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में नामित किया गया। तब से लेकर हर साल फादर्स डे मनाया जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूके, फ्रांस, भारत, चीन, जापान, फिलीपींस आदि देश इस विशेष दिवस को जून के तीसरे रविवार को मानती है जबकि बहुत से देश ऐसे भी हैं जो इस दिवस को अलग-अलग तारीखों में मनाती है।

फादर्स डे का महत्व

पिता का प्रेम, स्नेह और समर्पण हमारे जीवन के अमूलय रत्न है। यह वो अनमोल उपहार है जिसे दो शब्दों में बयां करना मुश्किल है। ऐसे में पिताओं के प्रति सम्मान और उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए हर साल फादर्स डे मनाया जाता है। यह विशेष दिन हमें पिता द्वारा दिए गए प्यार, समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देने का अवसर प्रदान करता है। इस अवसर पर लोग अपने पिता को स्पेशल फील कराने के लिए उपहार भेंट करते हैं, उनके साथ समय बिताते हैं, अपने पिता की पसंद के अनुसार इस दिन को मनाने का प्रयास करते हैं।

यह भी पढ़ें : फादर्स डे पर अपने पिता को डेडिकेट करें ये आकर्षक निबंध

हर साल क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

यूँ तो हमें हर दिन ही पिता के प्रति अपना प्यार व्यक्त करना चाहिए। लेकिन, फादर्स डे एक विशेष दिन है जो हमें विशेष रूप  से अपने पिता का धन्यवाद और आभार प्रकट करने का अवसर देता है। यह दिन हमें अपने पिता के सभी बलिदानों और त्यागों के बारे में सोचने का मौका देता है जो उन्होंने बिना कुछ सोचे हमारे लिए किए हैं। यह दिन हमें यह भी याद दिलाता है कि फादर्स डे सिर्फ एक उत्सव नहीं है, बल्कि यह एक अवसर है जो हमें यह अहसास दिलाता है कि पिता हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं और हमें उनकी कितनी कद्र करनी चाहिए।

कैसे मनाया जाता है फादर्स डे?

Fathers Day in Hindi निम्नलिखित स्टेप्स की सहायता से मना सकते हैं-

  • इस दिन आप अपने पिता के साथ किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं।
  • आप अपने पिता के लिए सरप्राइज प्लान कर सकते है। 
  • अपने पिता को गिफ्ट दे सकते है। 
  • इस दिन आप अपने पिता को स्पेशल फील कराने के लिए स्पेशल ब्रेकफास्ट बनाएं। 
  • अपने पिता को अपनी लिखी कोई कविता, गीत या स्पीच सुना सकते है। 
  • अपने हाथ से लिखा हुआ कार्ड बनाकर दे सकते हैं। 
  • उनके साथ कोई विशेष गतिविधि करें, जैसे कि फिल्म देखना, खेल खेलना, या फिर पिकनिक पर जाना।

यह भी पढ़ें : इस फादर्स डे पर अपने फादर को डेडिकेट करें कुछ यूनिक शायरी

फादर्स डे कोट्स 

Fathers Day in Hindi के उपलक्ष्य पर कोट्स नीचे दिए गए हैं-

  • जिस शख्स ने मेरी जिंदगी में रंग भरने के लिए अपने जिंदगी को बेरंग किया है, वह है मेरे पापाजी।
  • मेरी पहचान मेरे पिता के बिना अधूरी है।
  • मुसीबत के समय जो सबसे पहले आकर हाथ थामता है, वह हैं मेरे पापा।
  • मेरी खुशी के लिए दुनिया से टकराने की हिम्मत रखने वाले इंसान हैं, मेरे पिताजी।
  • मेरी ताकत, मेरी हिम्मत, मेरी शान हैं मेरे पापा।
  • एक बच्चे के लिए उसका पिता 1000 स्कूल मास्टर से बढ़कर है। – जॉर्ज हर्बर्ट
  • पिता के लिए बेटी कभी-कभी मां, तो कभी छोटी-सी गुड़िया बन जाती है।
  • पिता के आशीर्वाद के बिना किसी भी कामयाबी के कोई मायने नहीं होते।
  • पिताजी की शिक्षा और सबक ही जिंदगी की असली नींव होती है।
  • पिता ही वह इंसान है, जिसका गुस्सा और कड़वी बातें बच्चों के लिए अमृत समान होती है। 

यह भी पढ़ें : इस फादर्स डे अपने पिता को डेडिकेट करें ये इमोशनल स्पीच

FAQs

Father’s Day कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को पिता के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उनके प्रति कृतज्ञता को जाहिर करने के लिए ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है। इस वर्ष पूरे विश्व में 16 जून 2024 को फादर्स डे मनाया जाएगा।

फादर्स डे को हिंदी में क्या कहते है?

फादर्स डे को हिंदी में पिता दिवस कहते हैं। 

पहला फादर डे कब मनाया गया था?

हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की परंपरा है। इस वर्ष 18 जून को फादर्स डे मनाया जा रहा है। पहली बार फादर्स डे वर्ष 1910 में मनाया गया था।

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Fathers Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*