Top University in Uttar Pradesh: ये हैं उत्तर प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटी जहां बना सकते हैं अपना करियर 

1 minute read
Top University in Uttar Pradesh

Top University in Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश राज्य में कई सरकारी और प्राइवेट दोनों ही विश्वविद्यालय प्रसिद्ध है। जब सरकारी विश्वविद्यालयों की बात आती है, तो लिस्ट में IIT और IIM समेत कई प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के नाम शामिल हो जाते हैं। अगर आप यूपी में टॉप यूनिवर्सिटी की तलाश में जुटे हैं, तो हम आपको Top University in Uttar Pradesh के बारे में इस ब्लॉग में बताएंगे। साथ ही इनके सिलेबस, रैंकिंग, प्लेसमेंट रिकॉर्ड की भी जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं Top 10 University in Uttar Pradesh के बारे में।

Top University in Uttar Pradesh 

अगर आप भी बेस्ट यूनिवर्सिटी में एड्मिशन लेने चाहते है तो आप नीचे दिए गए लिस्ट से अपनी यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं-

आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow )

आईआईएम लखनऊ भारत में स्थापित होने वाला चौथा आईआईएम है और यह उत्तर प्रदेश की टॉप गवर्मेंट यूनिवर्सिटी में से एक है। इसे IIRF Ranking 2023 में मैनेजमेंट केटेगरी में 4th स्थान प्राप्त है। आईआईएम लखनऊ PGP प्रोग्राम को शुरू करने के लिए जाना जाता है। आईआईएम लखनऊ में पीजीपी कार्यक्रम में प्रवेश कैट स्कोर के आधार पर होता है, जिसके बाद राइटिंग एबिलिटी टेस्ट (डब्ल्यूएटी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) स्तर होता है।

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)

आईआईटी कानपुर की स्थापना 1959 में हुई थी, आईआईटी कानपुर भारत के पहले आईआईटी में से एक है। यह यूनिवर्सिटी कानपुर शहर से 15 किमी पश्चिम में स्थित है और यह 1050 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। आईआईटी कानपुर साइंस, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और हमनीटीएस के क्षेत्र में 80 से ज्यादा प्रोग्राम देता करता है। आईआईटी कानपुर का NIRF Ranking 2023 में 5वां स्थान है। 

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) या काशी हिन्दू विश्वविद्यालय और जिसे पहले सेंट्रल हिंदू कॉलेज के नाम से जाना जाता था। BHU की स्थापना महामना मदन मोहन मालवीय जी द्वारा सन् 1916 में की गई थी। यह यूनिवर्सिटी UGC और  NAAC द्वारा ‘ए’ ग्रेड से मान्यता प्राप्त है। भारत के वाराणसी में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसे NIRF Ranking 2023 में 5वां स्थान प्राप्त है। 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University (AMU)

वर्तमान में, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में 13 फैकल्टी हैं, जिनमें 117 फैकल्टी टीचिंग डिपार्टमेंट  3 अकादमियाँ और 21 केंद्र और संस्थान शामिल हैं। एएमयू एजुकेशन की प्राचीन और आधुनिक ब्रांच के स्पेक्ट्रम में 300 से अधिक प्रोग्राम प्रदान करता है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बीए, बी.वोक., बीएससी, बीकॉम आदि जैसे जनरल प्रोग्राम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय अपने बी.टेक और एमबीबीएस कोर्स के लिए भी लोकप्रिय है। एएमयू में विभिन्न कोर्स में एडमिशन डिपार्टमेंटल एंट्रेंस एग्जाम और एएमयू द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम पर आधारित है। इसे NIRF Ranking 2023 में 9वां स्थान प्राप्त है। 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (University of Allahabad)

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी भारत के टॉप विश्वविद्यालय में से है। इसकी स्थापना स्थापना 23 सितम्बर, 1887 ई को हुयी थी। यह एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। यह आधुनिक भारत के सबसे पहले विश्वविद्यालयों में से एक है। जिसे ‘पहले आक्सफोर्ड’ नाम से जाना जाता है। यह भारत का चौथा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। 

संबंधित आर्टिकल्स

Top 10 Slokas of Bhagavad Gita in Hindi Top 10 Facts in Hindi 
Top University in Uttar PradeshBest Books for Women
Top 10 Shayari in Hindi

उम्मीद है कि आपको Top University in Uttar Pradesh का हमारा ये ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*