दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी B Tech कर सकेंगे स्टूडेंट्स, जल्द शुरू होने वाला है कोर्स

1 minute read
Delhi university ke sabhi PG courses ke liye CUET score hua zaruri

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब B Tech प्रोग्राम शुरू होने वाला है। DU इस वर्ष के नए एकेडमिक सेशन से कोर्स में 360 सीट्स बनाने के प्लान में है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि स्टूडेंट्स JEE Mains के माध्यम से 3 इंजीनियरिंग प्रोग्राम में एडमिशन ले सकेंगे। फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी 3 कोर्स को स्टार्ट करने वाली है और इसमें बीटेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग शामिल हैं।  

students delhi university se bhi B Tech kar sakenge

एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से यूनिवर्सिटी को नए प्रोग्राम के लिए 72 एकेडमिक और 48 नाॅन-एकेडमिक पोस्ट के लिए अप्रैल में मंजूरी मिली थी। 2021 में यूनिवर्सिटी ने नए प्रोग्राम को शुरू करने पर विचार करने के लिए 1 समिति बनाई थी। 

समिति ने बीते 1.5 साल में कई बैठकें कीं और कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के उभरते विषय में फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के तहत 3 B Tech प्रोग्राम की शुरुआत करने पर विचार किया था और बैठक में अलग-अलग मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया था।

कैंडिडेट्स के JEE Mains के स्कोर के आधार पर होगा एडमिशन

इस प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स के जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Mains) के स्कोर को देखा जाएगा। फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी जो प्रोग्राम शुरू करेगा उसके स्ट्रक्चर के निर्माण के लिए सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्ट्री को 1 प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें फाइनेंशियल और दूसरे अप्रूवल लेने में समय लगेगा।

हर कोर्स में 120 स्टूडेंट्स होंगे

समिति ने वाइस चांसलर को इन प्रोग्राम की शुरुआत के लिए जगह और दूसरी जरूरत की चीजों को लेने की इजाजत दी है। हर कोर्स में 120 स्टूडेंट्स होंगे और कुल 360 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। बीटेक प्रोग्राम्स में मेन सब्जेक्ट में न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा और अधिकतम 65 प्रतिशत वेटेज होगा। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*