WCD मिनिस्टर स्मृति ईरानी: आंगनवाड़ी सेंटर्स के लिए अर्ली चाइल्डहुड केयर और पढ़ाई प्राथमिकता पर रहेगी

1 minute read
WCD minister smriti irani: aganwadi centres ke liye early chilhood care aur shiksha aniwarya

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 2023 में प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है। महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 14 लाख आंगनवाड़ी केंद्रों को बचपन की देखभाल और शिक्षा पर जोर देने के लिए कहा है।

पिछले साल सितंबर में, स्मृति ईरानी ने ‘पोषण भी, पढाई भी’ स्लोगन की घोषणा की, जिसके तहत बचपन की देखभाल और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बच्चों और माताओं के पोषण संबंधी पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों की ‘पुनः कल्पना’ और ‘पुनः अंशांकन’ किया जाएगा।

6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, विशेष रूप से 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के शुरुआती सीखने पर जोर दिया जाता है, जो कि बच्चे के विकास के लिए एक आधार साबित हुआ है। पिछले कुछ वर्षों से, सरकार ने अपने इंटीग्रेटेड एप्रोच में पोषण की तुलना में बच्चे की प्रारंभिक शिक्षा को प्राथमिकता दी है।

केंद्र विशेष रूप से सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े समुदायों के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा की पहुंच प्रदान करने के लिए आंगनवाड़ी और पूर्व यूनिवर्सिटीज को फिर से आकार देने की योजना बना रहा है।

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस मुद्दे को देखने के लिए पूर्व आईएएस ऑफिसर संजय कौल की अध्यक्षता में 22 सदस्यीय हाई लेवल टास्क फोर्स का गठन किया था। पिछले साल अगस्त में टास्क फोर्स ने सिफारिशों के साथ अपने निष्कर्ष सौंपे थे। रिपोर्ट अब मंत्रालय के विचाराधीन है।

टास्क फोर्स ने प्रारंभिक शिक्षा और बच्चों की देखभाल में दो उभरते मुद्दों का संज्ञान लिया है- छोटे बच्चों का निजी प्री-स्कूलों में जाना और कम उम्र के बच्चों का कुछ राज्यों में कक्षा 1 में दाखिला। इसके अलावा, माता-पिता महसूस करते हैं कि निजी नर्सरी स्कूलों की तुलना में आंगनवाड़ियों में प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाओं सहित शिक्षा की गुणवत्ता निम्न है। इसने अभिभावकों को निजी शिक्षण संस्थानों की ओर रुख करने के लिए मजबूर किया है। ये प्राइवेट टीचिंग इंस्टीट्यूट नामांकित छात्रों को निम्न गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

सिफारिश के हिस्से के रूप में, टास्क फोर्स मिशन-मोड इनसाइट में आंगनवाड़ियों की ‘पुनः ब्रांडिंग’ करने का आह्वान करती है। री-ब्रांडिंग में अपग्रेडेड इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल है, Eसंजय कौल की अध्यक्षता में टास्क फोर्स ने सिफारिश की कि भारत में 70,000 आंगनवाड़ी केंद्रों को पहले चरण में आंगनवाड़ी-सह-क्रेच के रूप में अपग्रेड किया जाना चाहिए।

इसके अलावा बच्चे की मातृभाषा में शिक्षा पर जोर देने के साथ विभिन्न आंगनवाड़ी मॉडल में एक सामान्य पाठ्यक्रम विकसित किया जाना चाहिए। कमेटी ने टास्क पूरा करने के लिए 9,800 करोड़ रुपए मांगे हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में केंद्र ने कहा कि करोड़ों भारतीय बच्चों को गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा प्रदान नहीं की जाती है। इस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन (ICCE) पर ध्यान केंद्रित किया है। नीति में उल्लेख किया गया है कि बच्चे के मस्तिष्क के विकास का बड़ा हिस्सा 6 साल की उम्र से पहले होता है और इसलिए इस पर भी जोर दिया जाता है।

CCE मटीरियल, पोषण संबंधी पहलू, MNREGA निधियों का लाभ उठाना, समय का विस्तार, क्रेच और डे केयर सेवाओं की स्थापना, और खेल उपकरण इत्यादि। इसने आगे पंचायत राज संस्थानों, महिलाओं की स्वयं सहायता जैसी संस्थाओं को शामिल करने का सुझाव दिया। कार्यान्वयन में सुधार के लिए समूह, स्थानीय गैर-सरकारी संगठन और कॉलेज के स्वयंसेवक।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*