IIT दिल्ली शुरू करने जा रहा वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन टेक प्रोडक्ट मैनेजमेंट कोर्स

1 minute read
iit delhi shuru karne ja raha working professionals ke liye online tech product management course

IIT दिल्ली टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट की पढ़ाई साथ साथ कराने के उद्येश्य से एक नया कोर्स लॉन्च करने जा रहा है। यह टेक प्रोडक्ट मैनेजमेंट प्रोग्राम तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे प्रोफेशनल्स के अंदर लीडरशिप क्वालिटी बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया जा रहा है।  

ऑनलाइन होगा टेक मैनेजमेंट प्रोग्राम  

IIT दिल्ली द्वारा शुरू किया जा रहा यह टेक मैनेजमेंट प्रोग्राम एक पांच महीने का ऑनलाइन कोर्स होगा।  इस प्रोग्राम के अंतर्गत प्रोडक्ट आइडिएशन, स्ट्रैटीजी, प्रोडक्ट रोडमैप, प्रोडक्ट डिज़ाइन, प्रोडक्ट डिस्कवरी प्रोडक्ट डेवलेपमेंट और प्रोडक्ट मार्केटिंग जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा। 

प्रोडक्टिविटी और लीडरशिप बढ़ाने पर दिया जाएगा विशेष ध्यान 

इस कोर्स में के अंतर्गत ऐसे विषयों को रखा गया है जिनके माध्यम से वर्किंग प्रोफेशनल्स की प्रोडक्टिविटी और लीडरशिप क्वालिटी में इज़ाफ़ा किया जा सके। ताकि वे अपने वर्किंग प्लेस पर अच्छा परफॉर्म कर सकें। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य तकनीक और प्रबंधन के बीच के फासले को कम करना है। 

लगातार बढ़ रही प्रोडक्ट मैनेजर्स की मांग 

ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टेटिक्स के अनुसार जॉब मार्केट में इस समय प्रोडक्ट मैनेजर्स की मांग लगातार बढ़ रही है। इसका कारण हर इंडस्ट्री में डेटा ड्रिवन डिसीजन्स और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की बढ़ती हुई मांग है। एक सर्वे के मुताबिक़ 2024 में प्रोडक्ट मैनेजर्स की जॉब्स वर्ष 2024 में 10% अधिक बढ़ेंगी और आने वाले वर्षों में यह 30% प्रतिवर्ष की दर से बढ़ने वाली हैं। इन्हीं सब आंकड़ों को देखते हुए IIT ने यह ऑनलाइन टेक प्रोडक्ट मैनेजमेंट कोर्स शुरू किया है ताकि वर्किंग प्रोफेशनल्स को इसका लाभ मिल सके। 

स्टेट ऑफ़ द. इंटरेक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म की मदद से चलाया जाएगा प्रोग्राम 

IIT दिल्ली द्वारा यह टेक प्रोडक्ट मैनेजमेंट कोर्स ऑनलाइन मोड में कंडक्ट कराया जाएगा। इसके लिए IIT दिल्ली टेक प्लेटफॉर्म स्टेट ऑफ द.इंटरेक्टिव लर्निंग प्लेटफॉर्म (IL) की मदद लेगा। इस प्लेटफॉर्म पर यह कोर्स डायरेक्ट टु डिवाइस (D2D) मॉडल पर उपलब्ध कराया जाएगा। स्टूडेंट्स सीधे अपने कम्प्यूटर स्क्रीन पर क्लासेस ले सकेंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स को एक दिन के लिए IIT दिल्ली जैसे प्रतिष्ठित संस्थान का दौरा करने का अवसर भी प्राप्त हो सकेगा।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*