क्या आप जानते हैं सिकंदर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया था?

1 minute read
सिकंदर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया

इतिहास के पन्नों को पलटकर देखा जाए तो भारत की पुण्य भूमि पर एक ऐसा भी युद्ध हुआ था, जिसने सिकंदर के विश्व विजय बनने के सपने को चकनाचूर कर दिया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिकंदर ने भारत पर कब आक्रमण किया था? यदि नहीं तो इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से जान पाएंगे कि सिकंदर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया था और यह युद्ध किस-किस के बीच लड़ा गया था।

यह भी पढ़ें : एक युद्ध ऐसा जिसने अटक से कटक तक, मराठा साम्राज्य का विजयगान किया

सिकंदर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया था?

विश्व विजेता बनने का ख्वाब लेकर एलेक्जेंडर यानी सिकंदर ईरान को हराने के बाद भारत की और बढ़ने लगा। जिसका पहला सामना 326 ईसा पूर्व उस समय के राजा पोरस से हुआ था। जो एलेक्जेंडर यानी सिकंदर के जीवन की आखिरी लड़ाई साबित हुई। सिकंदर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया था? इसका जवाब यही है कि एलेक्जेंडर यानी सिकंदर ने भारत पर केवल एक बार हमला किया, जिसमें वो परास्त हुआ।

कहाँ हुआ था सिकंदर और पोरस का युद्ध?

एलेक्जेंडर यानी सिकंदर को उस समय का एक ऐसा राजा माना जाता है, जिसने अपने जीवन में कभी भी हार का मुँह नहीं देखा था। झेलम नदी जिसे ग्रीक इतिहासकारों द्वारा हाइडस्पेस नदी कहा जाता था, उसी झेलम नदी पर एलेक्जेंडर और पोरस के बीच यह युद्ध लड़ा गया था। इसी युद्ध को संसार में बैटल ऑफ हाइडस्पेस के नाम से जाना गया। कई इतिहासकारों का तर्क है कि इस युद्ध में सिकंदर की हार हुई और राजा पोरस ने इस युद्ध में जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें : जानिए भारत-चीन युद्ध का वो इतिहास, जिसे पंचशील समझौता भी नहीं रोक पाया

संबंधित आर्टिकल 

आशा है कि आपको सिकंदर ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया था, का सही जवाब इस ब्लॉग से मिल गया होगा। साथ ही यह ब्लॉग आपको जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी प्रकार इतिहास से जुड़े अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*