IIT के स्टूडेंट्स को हर साल मिलते हैं करोड़ों के पैकेज, लेकिन अब इसकी घोषणा नहीं करेगा IIT 

1 minute read
ab iit ke students ko milane wale bade packages ki ghoshna nahi karega iit

IIT भारत का सबसे बड़ा तकनीकी संस्थान है। वर्तमान में भारत में कुल 23 IIT संस्थान हैं। प्रतिवर्ष IIT के स्टूडेंट्स को कैंम्पस सेलेक्शन में लाखों करोड़ों के पैकेज विभिन्न देशी विदेशी कंपनियों के द्वारा ऑफर किए जाते हैं। लेकिन अब IIT अपने स्टूडेंट्स को मिलने वाले बड़े पैकेज गुप्त रखने की योजना पर विचार कर रहा है।  

अब बड़े पैकेज पब्लिक में घोषित नहीं करेंगे IIT 

प्लेसमेंट सीज़न के समय IIT स्टूडेंट्स को मिलने वाले बड़े पैकेज अब IIT द्वारा पब्लिक डोमेन में जारी नहीं किए जाएंगे। इसके पीछे का कारण स्टूडेंट्स की मेन्टल हेल्थ को बताया जा रहा है। ऐसी घोषणाओं से IIT के स्टूडेंट्स पर मानसिक दवाब पड़ता है। ऑल इंडिया आईआईटी प्लेसमेंट कमेटी की हालिया मीटिंग में इस बात का फैसला लिया गया है।  

IIT बॉम्बे ने गलत पैकेज घोषणा पर सफाई पेश की 

IIT बॉम्बे ने पिछले दिनों पैकेज से संबंधित गलत सूचना प्रदान किए जाने के संबंध में सफाई पेश की है। दरअसल IIT बॉम्बे द्वारा तकनीकी गलती के कारण यह घोषणा कर की गई थी कि IIT बॉम्बे के 85 स्टूडेंट्स को कैम्पस प्लेसमेंट के फर्स्ट फेज़ में 1 करोड़ का पैकेज मिला है। जबकि वास्तव में यह संख्या 22 थी। इसी संबंध में अब IIT बॉम्बे द्वारा सफाई पेश की गई है।  

घोषणा के एक दिन बाद ही ऑल इंडिया आईआईटी प्लेसमेंट कमेटी की बैठक हुई। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बड़े पैकेज की घोषणा से स्टूडेंट्स पर मानसिक दवाब पड़ता है। स्टूडेंट्स की मेन्टल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए अब IIT संस्थानों ने यह फैसला किया है कि वे भविष्य में बड़े पैकेज घोषित नहीं करेंगे।  

स्टूडेंट्स के लिए फ़ायदेमन्द साबित होगा निर्णय 

ऑल इंडिया आईआईटी प्लेसमेंट कमेटी द्वारा लिया गया स्टूडेंट्स को मिलने वाले बड़े पैकेज घोषित न किए जाने का निर्णय स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा : 

  • इस फैसले से स्टूडेंट्स के ऊपर प्लेसमेंट पैकेज को लेकर बनने वाला अतिरिक्त दवाब घटेगा और उनकी मेन्टल हेल्थ सुधरेगी।  
  • ऐसी ख़बरों को पढ़कर माता पिता झूठी उम्मीदें पाल लेते हैं और वे अपने बच्चे पर भी IIT क्लियर करने का नाज़ायज़ दवाब बनाने लगते हैं जिसके कारण बच्चे डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते हैं। IIT संस्थानों के इस फैसले से ऐसी घटनाओं में कमी आएगी।  
  • इस फैसले के बाद स्टूडेंट्स पैकेज के लोभ में न पड़कर अपनी पढ़ाई पर अच्छे से फोकस कर सकेंगे। 

          इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*