Board Result 2024 : कम नंबर से न हों परेशान, करियर के बहुत से हैं बेस्ट ऑप्शन 

1 minute read
Board Result 2024

Board Result 2024 : UP, Bihar, MP, JAC, CBSE, ISC समेत कई स्टेट बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं।  वहीं कई बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट का छात्र इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा शुरू होने से लेकर बोर्ड रिजल्ट जारी होने तक स्टूडेंट्स के मन में बस एक चिंता रहती है आगे की पढ़ाई और करियर की। बोर्ड एग्जाम में कुछ छात्र टॉप करतें हैं तो कुछ कम नंबरों के साथ इन एग्जाम में सफलता प्राप्त करते हैं। ऐसे में छात्रों को तनाव नहीं लेना चाहिए।

लेकिन ऐसा नहीं है कि यदि आपके एग्जाम में अच्छे नंबर नहीं आए, तो आप अच्छे करियर का चुनाव नहीं कर सकते हैं। बल्कि आज बहुत से ऐसे करियर ऑप्शन हो गए हैं, जिनको हम काम पैसों में और बेस्ट कॉलेज से कर सकते हैं।  इस ब्लॉग के जरिये आपको बताएंगे कि आपके पास क्या-क्या करियर ऑप्शंस है।

स्क्रूटनी फॉर्म भर कर सुधार सकते हैं अंक 

यदि आपके बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आ गया है और आप बोर्ड अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई बोर्ड द्वारा हर वर्ष छात्रों को के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम आयोजित करते हैं, जिसके जरिए स्टूडेंट्स अपने मार्क्स सुधारने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। भारत में बहुत से टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, जो JEE Mains, NEET, CUET UG आदि जैसी एंट्रेंस एग्जाम  के आधार पर एडमिशन देते हैं। तो आप इस परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं। 

सरकारी नौकरी में करियर

10वीं और 12वीं परीक्षा देने के बाद Board Result 2024 आ गया होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स कई सरकारी नौकरी तैयारी भी कर सकते हैं। जिनके लिए स्टूडेंट्स को सिर्फ एक निर्धारित अंकों की जरूरत होती है, छात्रों ने अगर 50-55 प्रतिशत अंक भी प्राप्त किए हैं, तो आप Army, Railway, Police आदि गवर्मेंट एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

एंटरप्रेन्योरशिप में हैं करियर के बेहतरीन अवसर 

यदि आप अपना खुद के काम में ज्यादा रुचि रखते हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प है, अगर आपके पास कोई क्रिएटिव और प्रोफेशनल स्किल्स हैं। तो आप फ्रीलांसिंग, कंसल्टिंग या कोई बिजनेस से अपने काम की शुरुआत कर सकते है। एक एंटरप्रेन्योर वह होता है जो दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए विचारों, उत्पादों या सेवाओं के साथ आता है। एंटरप्रेन्योरशिप का मार्ग प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग तरह से बनाया गया है, लेकिन सभी सफल एंटरप्रेन्योर को फेलियर और आलोचना के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है, और उन्हें लगातार सीखते रहना चाहिए और खुद को सुधारना चाहिए। आइए जानते हैं एक सफल एंटरप्रेन्योर कैसे बनें आगे।

अपनी स्किल से बनाए अपने करियर 

टेक्निकल स्किल: वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटा साइंस, साइबर सेफ्टी, हार्डवेयर डेवलपमेंट आदि। 

बिजनेस स्किल: डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कॉपी राइटिंग आदि।

आर्ट और डिजाइन स्किल: ग्राफिक्स, वेब डिजाइन, फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, एनिमेशन, वीडियो एडिटिंग आदि।

आर्ट्स स्किल: ज्वैलरी मेकिंग, पॉटरी, टेक्सटाइल डिजाइन आदि।

डिग्री कोर्स में भी हैं करियर की अपार संभावनाएं

12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद छात्र अपने सब्जेक्ट से संबंधित डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं, जैसे B.Tech, BCA, B.Sc and Certificate or Diploma Course, B.Sc (IT), B.A. (Honours), B.A. (LLB), BBA, MCA आदि.डिग्री कोर्स करके आप 12वीं के बाद इन कोर्स के जरिये अपने करियर को एक सही दिशा दे सकते हैं। इन कोर्स में बेहतर पैकेज के साथ जॉब्स की अपार संभावनाएं होती है। इन कोर्स के जरिए विदेशों में भी जॉब्स के बेहतर विकल्प मौजूद हैं। 

ट्रेडिशनल कोर्स से हटकर हैं ये विकल्प

 
10वीं और 12वीं बोर्ड के बाद ट्रेडिशनल कोर्स से हटकर भी कुछ विकल्प हैं, कई अच्छे पॉलिटेक्निक और ITI कोर्स हैं, जिनको करने से आप अपने करियर को एक सही दिशा दे सकते हैं। आपको बता दें कि पॉलिटेक्निक के बाद स्टूडेंट्स लेटरल एंट्री एडमिशन के जरिए डिग्री कोर्स किया जा सकता हैं। जैसे – इंजीनियरिंग कोर्स, टेक्निकल कोर्स और आर्ट और डिजाइन आदि। 

कल्पनाओं से भरी होती है एनिमेशन की दुनिया

एनीमेशन को कल्पनाओं का सागर कहा जाता है। आज के समय में एनीमेशन ने अपना विस्तार बहुत अधिक बढ़ा लिया है। अब शायद कुछ ही ऐसी फिल्ड होगी जहां पर एनीमेशन न पहुंचा हो। एनीमेशन की दुनिया कल्पना और तकनीक पर आधारित है। इस फिल्ड में सारा काम एक ही जगह बैठकर अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किया जाता है। एनीमेशन में सबसे बड़ा रोल एक्सपर्ट का होता है। 12वीं के बाद अगर आप को भी क्रिएटिविटी करना अच्छा लगता है तो आप एनीमेशन के काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं।

एनीमेशन काम के लिए तकनीकी जानकारियों का होना भी जरुरी होता है, जैसे- स्क्रिप्ट, स्कल्पटिंग, लाइफ ड्राइंग, मॉडल एनीमेशन आदि।नीमेशन में सबसे बड़ा रोल एक्सपर्ट का होता है। 12वीं के बाद अगर आप को भी क्रिएटिविटी करना अच्छा लगता है तो आप एनीमेशन के काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं। एनीमेशन काम के लिए तकनीकी जानकारियों का होना भी जरुरी होता है, जैसे- स्क्रिप्ट, स्कल्पटिंग, लाइफ ड्राइंग, मॉडल एनीमेशन आदि।

उम्मीद है आप सभी को Board Result 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*