NEP के तहत UGC NET के सिलेबस में होगा बदलाव, जानें कितने विषयों के लिए लिया गया फैसला?

1 minute read
NEP ke tahat UGC NET Syllabus ke 83 subjects me changes honge

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) आने के बाद भारतीय शिक्षा प्रणाली में बड़े सुधार हो रहे हैं। अब यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) के सिलेबस में बदलाव किया जा रहा है। 

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के विशेषज्ञों ने NEP-2020 के तहत यूजीसी नेट परीक्षा के सभी 83 विषयों का नया सिलेबस तैयार कर लिया है और UGC काउंसिल की ओऱ से इसे मंजूरी भी दे दी गई है। 

बदलाव वाले सिलेबस में सोशल साइंस, भारतीय और विदेशी भाषाओं के सब्जेक्ट्स शामिल हैं। UGC के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने कहा कि सिलेबस को अपडेट करने के लिए एक्सपर्ट कमेटी निगरानी कर रही है और सिलेबस में बदलावों की वजह से स्टूडेंट्स की तैयारी पर कोई असर नहीं पड़ेगा और उन्हें पूरा समय भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- यूजीसी नेट सिलेबस के बारे में जानें यहाँ, साथ ही पाएं फ्री PDF लिंक

UGC NET के सिलेबस में इससे पहले 2017 में संशोधन किया गया था, जिसके बाद उच्च शिक्षा में बहुत से बदलाव हो चुके हैं और अब UGC NET के सिलेबस में भी बदलाव किया जा रहा है।

जून 2024 से लागू होने की संभावना

UGC NET के सिलेबस में बदलाव के बाद इसे जून 2024 से लागू किए जाने की संभावना है। कमीशन की ओर से बताया गया कि नए सिलेबस का ड्राफ्ट जल्द ही स्टेट्स और स्टाक के साथ शेयर किया जाएगा और इसके बाद इसे ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

NEP ke tahat UGC NET Syllabus ke 83 subjects me changes honge

UGC NET एग्जाम के बारे में

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी UGC NET आयोजित कराती है। UGC NET परीक्षा 83 विषयों में साल में 2 बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। UGC NET के 2 पेपर होते हैं। पहले पेपर में 100 अंकों के 50 क्वैश्चन पूछे जाते हैं और दूसरे पेपर में संबंधित विषय से 200 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन होते हैं। दोनों पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*