NEP 2020: IIT खड़गपुर ने शुरू किए करिकुलम, मल्टीडिसकीप्लीनरी कोर्स

1 minute read
NEP 2020: IIT Kharagpur ne shuru kiye curricula multidisciplinary course

आईआईटी खड़गपुर ने अपने UG और PG कोर्सेज को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के गाइडलाइन के साथ अलाइन करने में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यह जानकारी डायरेक्टर वीके तिवारी ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी।

NEP 2020 के जवाब में, आईआईटी खड़गपुर द्वारा की गई महत्वपूर्ण पहलों में से एक साइंस, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और लॉ जैसे विभिन्न क्षेत्रों में मल्टीडिसकीप्लीनरी रिसर्च को बढ़ावा देना है।

एजुकेशनल ऑफरिंग्स को देना है बढ़ावा

अपनी एजुकेशनल ऑफरिंग्स को बढ़ाने के लिए, आईआईटी खड़गपुर बीसी रॉय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एमबीबीएस प्रोग्राम शुरू कर रहा है, इस प्रकार यह अपने एजुकेशनल पोर्टफोलियो में एक नया आयाम जोड़ रहा है।

इसके अलावा, आईआईटी खड़गपुर इलेक्टिव को कम्प्रेहैन्सिव बनाकर और इंटरडिसिप्लिनरी ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स को शुरू करके अपने UG और PG कोर्सेज में विविधता ला रहा है।

वीके तिवारी ने कहा, “प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस को देखते हुए संस्थान ने UG प्रोग्राम्स के लिए समर इंटर्नशिप को आठ सप्ताह से बढ़ाकर आठ महीने कर दिया है, जिससे छात्रों को रिसर्च या इंडस्ट्री इंटर्नशिप में अपनी नॉलेज को बढ़ाने का मौका मिलेगा।”

इसके अलावा, PG प्रोग्राम्स के लिए इंटर्नशिप भी प्रस्तावित की गई है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के प्रवेश की दिशा में कार्य करना

ग्लोबल डाइवर्सिटी को बढ़ावा देने और कैंपस एक्सपीरियंस को समृद्ध करने के लिए, आईआईटी-खड़गपुर ने एक अंतरराष्ट्रीय छात्र ऑफिस स्थापित किया है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के प्रवेश को बढ़ाने के लिए एक्टिव रूप से काम कर रहा है।

आईआईटी खड़गपुर के बारे में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर पश्चिम बंगाल में स्थित है। यह एक पब्लिक टेक्नोलॉजी रिसर्च इंस्टीट्यूट है। 1951 में स्थापित, यह इंस्टीट्यूट स्थापित होने वाला पहला आईआईटी है और इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*