QS World University Ranking 2024: देश की प्राइवेट यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने मारी बाज़ी, मिला पहला स्थान

1 minute read
QS World University Ranking 2024 me Chandigarh University ne paaya desh ki private universities me pehla sthan

28 जून 2023 को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (CU) ने प्रतिष्ठित क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नए एडिशन में भारत की प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में पहली रैंक हासिल की है।

2,963 इंस्टीट्यूशंस का असेसमेंट किया गया था

QS WUR-2024 के अनुसार, जिसमें 2,963 इंस्टीट्यूशंस का असेसमेंट किया गया था, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने – अपनी सफलता का सिलसिला जारी रखते हुए – 771-780 की ओवरॉल रैंक हासिल की है। जो जारी रैंकिंग के पिछले एडिशन में इसकी 801-1001 रैंक से अधिक है। इस साल की रैंकिंग में इस यूनिवर्सिटी का टोटल स्कोर 15.2 है।

क्यूएस रैंकिंग के 20वें एडिशन में 45 भारतीय यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया है और सभी पब्लिक और प्राइवेट इंस्टीट्यूशंस के बीच चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की अखिल भारतीय रैंक 20 है। यूनिवर्सिटी एशिया में भी 233वें स्थान पर रही।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में आईआईटी बॉम्बे को मिला था इंडियन पब्लिक इंस्टीट्यूशन के रूप में पहला स्थान

जबकि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय (CU) भारत के नंबर एक रैंक वाली प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के रूप में सीढ़ी चढ़ गया है, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) बॉम्बे इस साल की प्रतिष्ठित क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में नंबर एक रैंक वाले इंडियन पब्लिक इंस्टीट्यूशन के रूप में उभरा है।

कई फील्ड में बारी बाज़ी

यह यूनिवर्सिटी द्वारा इस वर्ष की शुरुआत में जारी 2023 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी विषय रैंकिंग में शानदार शुरुआत के बाद आया है। इसमें यह यूनिवर्सिटी हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के क्षेत्र में भारत में पहले स्थान पर, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में भारत में 11 वें स्थान पर था। 

वहीं इन्फॉर्मेशन सिस्टम, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 12वें स्थान पर और बिज़नेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज़ के क्षेत्र में भारत में 16वें स्थान पर है। हाल ही में जारी NIRF रैंकिंग 2023 में भी इस संस्थान ने भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज में 27वीं रैंक हासिल की।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बारे में

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भारत के मोहाली में स्थित एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 10 जुलाई 2012 को पंजाब राज्य विधानमंडल के एक एक्ट द्वारा की गई थी। इसे UGC एक्ट, 1956 की क्लॉज़ 22 के अनुसार डिग्री प्रदान करने के अधिकार के साथ यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा क्लॉज़ 2 के तहत मान्यता प्राप्त है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*