शिक्षा मंत्रालय ने स्कूली शिक्षा के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क पर मांगे बहुमूल्य सुझाव

1 minute read
ministry of education ne school education ke national curriculum framework par maange suggestions

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 का प्राथमिक लक्ष्य भारत में स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों को कवर करते हुए एजुकेशन सिस्टम में सुधार लाना है। पॉलिसी मानती है कि स्कूली शिक्षा बच्चे के जीवन में एक मौलिक भूमिका निभाती है, और इसलिए, मौजूदा 10+2 प्रणाली से एक नई 5+3+3+4 संरचना में एक परिवर्तनकारी बदलाव का प्रस्ताव करती है।

NEP 2020 योग्यता-आधारित शिक्षा पर महत्वपूर्ण जोर देता है, जिसमें कल्चरल रूटेड़नेस्स, समानता और इन्क्लूज़न, मल्टीलिंगुइज़म, एक्सपेरेंशियल लर्निंग, लौ कंटेंट लोड और कोर्सेज में आर्ट्स और स्पोर्ट्स का इंटीग्रेशन शामिल है, अन्य बातों के अलावा, विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है।

NEP 2020 की निरंतरता में, शिक्षा मंत्रालय ने चार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखाओं (एनसीएफ) के विकास की शुरुआत की है, अर्थात् स्कूली शिक्षा के लिए NCF, बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए NCF, शिक्षक शिक्षा के लिए एनसीएफ, और एडल्ट एजुकेशन के लिए NCF।

इसके अलावा, ECCE, स्कूली शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और एडल्ट एजुकेशन के लिए नेशनल करिकुलम की रूपरेखा विकसित करने के लिए शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों, शैक्षणिक संस्थानों, नव और गैर साक्षर व्यक्ति, विषय विशेषज्ञ, विद्वान और चाइल्डकैअर कर्मी। इसमें व्यक्तिगत और ऑनलाइन दोनों तरह से व्यापक सार्वजनिक परामर्श शामिल थे, जिसमें 500 से अधिक जिला स्तरीय परामर्श और विभिन्न मंत्रालयों, धार्मिक समूहों, नागरिक समाज संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और यूनिवर्सिटीज के साथ 50 से अधिक परामर्श शामिल थे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि आमने-सामने परामर्श में 8,000 से अधिक विविध स्टेकहोल्डर्स की भागीदारी शामिल थी, जिससे चर्चा और विचार-विमर्श की सुविधा मिली।

डिजिटल मोड में, मोबाइल ऐप सर्वेक्षण को लगभग 1,50,000 हितधारकों से प्रतिक्रिया मिली है। अगस्त 2022 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए नागरिक केंद्रित सर्वेक्षण को 12,00,000 से अधिक हितधारकों से इनपुट प्राप्त हुए हैं। ईसीसीई, स्कूली शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा के सभी क्षेत्रों में इनपुट प्राप्त हो रहे हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, सभी क्षेत्रों से एनईपी 2020 की सिफारिशों के समर्थन में इनपुट के मुख्य अंश सामने आए।

इसके अलावा, शिक्षा मंत्रालय ने प्राप्त जानकारी को ध्यान में रखते हुए 20 अक्टूबर, 2022 को मूलभूत चरण के लिए NCF लॉन्च किया। इसके अतिरिक्त, स्कूली शिक्षा के विभिन्न चरणों में छात्रों की विविध आवश्यकताओं, कई शैक्षणिक दृष्टिकोणों और सीखने-सिखाने की सामग्री को ध्यान में रखते हुए स्कूली शिक्षा के लिए NCF का एक प्री-ड्राफ्ट भी तैयार किया गया है।

एनसीएफ-स्कूल शिक्षा (एसई) की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, शिक्षक प्रशिक्षकों, विशेषज्ञों, विद्वानों और पेशेवरों से विभिन्न वर्गों और सिफारिशों पर प्रतिक्रिया एकत्र करना महत्वपूर्ण है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक प्री-ड्राफ्ट है, और राष्ट्रीय संचालन समिति इसे अंतिम रूप देने से पहले कई दौर की चर्चा करेगी। इसमें कहा गया है कि विभिन्न हितधारकों की प्रतिक्रिया से एनएससी को प्रस्तावित तौर-तरीकों और ढांचे में उल्लिखित दृष्टिकोणों का गंभीर रूप से आकलन करने में मदद मिलेगी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*