आनंद महिंद्रा जानिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़कर कैसे बनें एक भारतीय अरबपति व्यवसायी

1 minute read
आनंद महिंद्रा

आनंद महिंद्रा एक उल्लेखनीय व्यवसायी हैं जो महिंद्रा एंड महिंद्रा निगम का नेतृत्व करने वाले महिंद्रा परिवार की तीसरी पीढ़ी के वंशज हैं। इस कंपनी की ऑटो से लेकर हॉस्पिटैलिटी सेक्टर तक 22 अलग-अलग उद्योगों में अपनी रेंज है और कुछ बेहतरीन ट्रैक्टर और एसयूवी विकसित करने के लिए भी जानी जाती है। महिंद्रा के चेयरमैन होने के साथ साथ आनन्द महिंद्रा एक काफ़ी परोपकारी व्यक्तित्व भी रखते हैं। वे लड़कियों की शिक्षा को बहुत महत्व देते हैं। इस ब्लॉग में हम ग्रेट बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा के जीवन के बारे में विस्तार से जानेंगे।

नामआनंद गोपाल महिंद्रा
जन्मजन्म 1 मई 1955 
आयु67 वर्ष
जन्म स्थानमुंबई, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षाहार्वर्ड विश्वविद्यालय, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल।
पेशाबिजनेस पर्सन, चेयरमैन ऑफ महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रूप
माता – पिताहरीश महिंद्रा और इंदिरा महिंद्रा
पुरस्कारभारत सरकार द्वारा पद्म भूषण (2020)

कौन हैं आनंद महिंद्रा?

आनंद महिंद्रा
Source : Wikipedia

आनंद गोपाल महिंद्रा एक भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं और मुंबई स्थित एक व्यापारिक कम्पनी महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष हैं। वे, महिंद्रा एंड महिंद्रा के सह-संस्थापक जगदीश चंद्र महिंद्रा के पोते हैं। कम्पनी एयरोस्पेस, एग्री बिजनेस आफ्टरमार्केट, ऑटोमोटिव, कंपोनेंट्स, कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट, एनर्जी, एग्रीकल्चर उपकरण, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, लॉजिस्टिक्स, रियल एस्टेट, रिटेल और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में काम करती है। 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

आनंद महिंद्रा का जन्म 1 मई 1955 को बॉम्बे, भारत में दिवंगत उद्योगपति हरीश महिंद्रा और इंदिरा महिंद्रा के घर हुआ था। आनंद की दो बहनें हैं, अनुजा शर्मा और राधिका नाथ। उन्होंने लॉरेंस स्कूल, लवडेल से अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्हें बचपन में फिल्म निर्माता बनने का शौक था। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद वे विदेश चले गए और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से फिल्ममेकिंग और आर्किटेक्चर का अध्ययन किया, जहां उन्होंने 1977 में मैग्ना कम लाउड बैचलर्स की उपाधि प्राप्त की। 1981 में, उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए पूरा किया। उनकी पत्नी अनुराधा महिंद्रा है, जो ‘वर्वे’ और ‘मैन्स वर्ल्ड’ पत्रिकाओं की प्रसिद्ध संपादक और रॉलिंग स्टोन इंडिया की प्रधान संपादक हैं। दंपति की दो बेटियां हैं।

आनंद महिंद्रा-टाइमलाइन

आनंद महिंद्रा

महिंद्रा के चेयरमैन: आनंद महिंद्रा

1981 में, आनंद महिंद्रा यूजीन स्टील कंपनी लिमिटेड (MUSCO) में फाइनेंस डायरेक्टर के एक्सक्यूटिव असिस्टेंट के रूप में शामिल हुए। 1989 में उन्हें MUSCO के अध्यक्ष और उप प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने रियल एस्टेट विकास और आतिथ्य प्रबंधन के नए व्यावसायिक क्षेत्रों में महिंद्रा समूह के विविधीकरण की शुरुआत की। 4 अप्रैल 1991 को, उन्होंने महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के उप प्रबंध निदेशक की भूमिका निभाई, जो भारत में ऑफ-रोड वाहनों और कृषि ट्रैक्टरों का निर्माता है। अप्रैल 1997 में, आनंद को प्रबंध निदेशक और फिर 2001 में महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

अगस्त 2012 में, उन्होंने अपने चाचा केशुब महिंद्रा से बोर्ड के अध्यक्ष का पद मिला और महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक की भूमिका निभाई। नवंबर 2016 में, आनंद को महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में फिर से नामित किया गया और वे महिंद्रा समूह के अध्यक्ष बने रहे। आनंद कोटक महिंद्रा बैंक (औपचारिक रूप से कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड के रूप में जाना जाता है) के सह-प्रवर्तक थे । 2013 में, वह एक प्रमोटर नहीं रहे और एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में बने रहे। 

महिन्द्रा से परे करियर

2011 में, आनंद को सिंगापुर के आर्थिक विकास बोर्ड की अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। अप्रैल 2014 में, आनंद यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) के बोर्ड के सदस्य बने। वह USIBC की नीति समर्थन प्राथमिकताओं को बढ़ावा देने में मदद करते थे और सदस्यों और USIBC के वरिष्ठ कर्मचारियों को सलाह देते थे। 2014 में, आनंद महिंद्रा ने अपने बहनोई और स्पोर्ट्स कमेंटेटर, चारु शर्मा के साथ, भारत में एक पेशेवर स्तर की कबड्डी लीग, प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत की। वह लिंकन सेंटर, न्यूयॉर्क में भारत सलाहकार परिषद के अध्यक्ष हैं। जनवरी 2015 में, उन्हें लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के ट्रस्टी के रूप में चार साल की टीम में नियुक्त किया गया था।

आनंद, मुकेश अंबानी और महेश समत के साथ, 2014 में एक भारतीय टेलीविजन चैनल EPIC के सह-संस्थापक थे, जो हिंदी कंटेंट दिखाता है। 2016 में, दोनों सह-संस्थापकों द्वारा महिंद्रा को अपनी हिस्सेदारी बेचने के बाद वह एकमात्र मालिक बन गए। आनंद को फॉर्च्यून पत्रिका की 2014 में विश्व के 50 महानतम नेताओं और 2011 में एशिया के शीर्ष 25 सबसे शक्तिशाली व्यापारिक लोगों की सूची में शामिल किया गया था।  वे 2009 में विश्व आर्थिक मंच के सह-अध्यक्ष थे। वह मैकिन्से एंड कंपनी द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘रीइमेजिनिंग इंडिया’ के योगदानकर्ताओं में से एक थे। 2003 में, उन्हें भारतीय उद्योग परिसंघ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

एक प्रेरणा: आनंद महिंद्रा

आनंद महिंद्रा एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति थे और उन्होंने अपने दादा की कंपनी के भाग्य को बदल दिया। वह हमेशा सर्वश्रेष्ठ हासिल करना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने लगन से काम किया और अपने व्यापारिक साम्राज्य का विस्तार करने के लिए उन्होंने अपने पूरे जीवन में, कड़ी मेहनत की। वे कंपनी को मजबूत करने के साथ साथ कई क्षेत्रों में वास्तव में अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए रणनीतियों, वर्षों की योजना का उपयोग कर रहे थे। आनंद महिंद्रा की एक और प्रेरणादायी बात यह है कि उन्होंने स्थानीय संसाधनों का इस्तेमाल किया और मौजूदा आर्थिक वस्तुओं को मजबूत किया। इससे स्थानीय सेवा क्षेत्रों को भी फलने-फूलने में मदद मिली। उनका हमेशा से मानना रहा है कि महान चीजें हासिल करने के लिए भारतीयों के पास प्रचुर संसाधन और जनशक्ति है। 

एक विशाल समूह के साथ शीर्ष सीईओ में से एक होने के अलावा, आनंद महिंद्रा की फिल्म निर्माण और फोटोग्राफी में गहरी रुचि है। उन्होंने नन्हीं कली नामक एक एनजीओ की भी स्थापना की है जो भारत में वंचित लड़कियों के लिए शिक्षा का समर्थन करता है।  इनके अलावा, आनंद महिंद्रा ने कई स्टार्ट-अप्स में भी निवेश किया, जैसे ‘शी द पीपल’- महिलाओं के लिए एक डिजिटल वेबसाइट, नंदी एजुकेशन सपोर्ट एंड ट्रेनिंग (एनईएसटी)- एक एजुकेशनल ट्रस्ट, और ‘लोकल सर्कल्स’- एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। 

पुरस्कार और सम्मान

आनंद महिंद्रा की कुछ प्रमुख उपलब्धियां इस प्रकार हैं-

  • भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण (2020)
  • 2016 – शेवेलियर डी ल’ऑर्ड्रे नेशनल ला लेगियन डी’होनूर – फ्रांसीसी गणराज्य का सर्वोच्च पुरस्कार
  • 2016 – ब्लूमबर्ग टीवी इंडिया द्वारा डिसरप्टर पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड’ 
  • 2016 – इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा सोशल मीडिया पर्सन ऑफ द ईयर’ 
  • 2014 – हार्वर्ड मेडल – हार्वर्ड एलुमनी एसोसिएशन 
  • 2014 – इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा सोशल मीडिया पर्सन ऑफ द ईयर’ 
  • 2014 – बिजनेस टुडे सीईओ ऑफ द ईयर 
  • 2014 – सतत विकास नेतृत्व पुरस्कार – ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टीईआरआई)
  • 2013 – एंटरप्रेन्योर फॉर द ईयर – फोर्ब्स इंडिया लीडरशिप अवार्ड्स
  • 2012 – सर्वश्रेष्ठ परिवर्तनकारी नेता पुरस्कार – एशियन सेंटर फॉर कॉरपोरेट गवर्नेंस एंड सस्टेनेबिलिटी
  • 2012 – ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड – यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल
  • 2011 – बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर – द एशियन अवार्ड्स
  • 2009 – अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर इंडिया अवार्ड
  • 2008 – हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व छात्र उपलब्धि पुरस्कार 
  • 2007 – बिजनेस इंडिया बिजनेसमैन ऑफ द ईयर पुरस्कार 
  • 2006 – बिजनेस लीडर अवार्ड फॉर द ईयर अवार्ड – सीएनबीसी एशिया 
  • 2005 – लीडरशिप अवार्ड – अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन
  • 2004 – व्यावसायिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए राजीव गांधी पुरस्कार 
  • 2004 – फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति द्वारा नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ मेरिट 

नेट वर्थ

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, 2022 तक आनंद महिंद्रा की कुल संपत्ति 190 करोड़ अमरीकी डालर है और इसे दुनिया के सबसे अमीर दक्षिण एशियाई व्यापारियों और उद्यमियों में से एक माना जाता है।

आनंद महिंद्रा के जीवन से जुड़े अनसुने तथ्य

  • उनके शौक फिल्में देखना, किताबें पढ़ना, फोटोग्राफी करना और नौकायन करना है।
  • वह अफ्रीकी-अमेरिकी लोकप्रिय संगीत शैली के बहुत बड़े प्रशंसक हैं; आर एंड बी। उन्होंने एक महिंद्रा ब्लूज़ उत्सव शुरू किया, जो 2011 से मुंबई में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस संगीत उत्सव में दुनिया भर के कुछ शीर्ष ब्लू कलाकार शामिल होते हैं।
  • वह 2016 में दुनिया भर में शीर्ष 30 सीईओ की बैरोन की सूची और फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति द्वारा ‘नाइट इन द नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ जैसे कुछ लोकप्रिय सम्मानों के प्राप्तकर्ता हैं। 
  • उन्हें 2011 में Asia’s 25 Most Powerful Businessmen’ टैग और 2013 में फोर्ब्स इंडिया द्वारा ‘Entrepreneur of the Year’ का टैग भी दिया गया है।
  • वह एक प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति भी हैं, जिन्होंने देश भर के कुछ लोकप्रिय खिलाड़ियों को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए कारों का उपहार दिया है। वे खिलाड़ी हैं पीवी सिंधु (महिंद्रा थार), साक्षी मलिक (महिंद्रा थार), दुती चंद (महिंद्रा एक्सयूवी 500), और किदांबी श्रीकांत (महिंद्रा टीयूवी 300)।
  • वह एक उत्सुक प्रकृति प्रेमी है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर पोस्ट करना पसंद करते है। इसके अलावा, वह ट्विटर पर अधिक सक्रिय हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस ट्वीटर पर उनके 8.5 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
  • हार्वर्ड ह्यूमैनिटीज सेंटर के लिए उनका 10 मिलियन डॉलर का दान विदेश में किसी भारतीय द्वारा दिया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत दान है।
  • आनंद महिंद्रा माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और 1973 में हार्वर्ड में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बिल गेट्स के सहपाठी थे। 

FAQs

आनंद महिंद्रा कौन हैं?

आनंद गोपाल महिंद्रा एक भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं और मुंबई स्थित एक व्यापारिक कम्पनी महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष हैं। वे, महिंद्रा एंड महिंद्रा के सह-संस्थापक जगदीश चंद्र महिंद्रा के पोते हैं।

आनंद महिंद्रा किस लिए प्रसिद्ध है?

आनंद गोपाल महिंद्रा एक भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं और मुंबई स्थित बिजनेस ग्रुप महिंद्रा के अध्यक्ष हैं।

आनंद महिंद्रा की पत्नी का क्या नाम है?

आनंद महिंद्रा की पत्नी का नाम अनुराधा महिंद्रा है।

आनंद महिंद्रा की कुल संपत्ति कितनी है?

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, 2022 तक आनंद महिंद्रा की कुल संपत्ति 190 करोड़ अमरीकी डालर है और इसे दुनिया के सबसे अमीर दक्षिण एशियाई व्यापारियों और उद्यमियों में से एक माना जाता है।

नन्हीं कली क्या है?

आनन्द महिंद्रा ने नन्हीं कली नामक एक एनजीओ की भी स्थापना की है जो भारत में शिक्षा से वंचित लड़कियों के लिए शिक्षा का समर्थन करता है।

आनंद महिंद्रा सफ़लता की एक अलग मिसाल हैं। महिंद्रा ग्रुप की सफ़लता में आनंद का एक बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान हैं। आनंद महिंद्रा के जीवन से हर इच्छुक उद्यमियों को सबक लेनी चाहिए। हम आशा करते है कि आनंद,  महिंद्रा ग्रुप को शिखर तक पहुंचाएंगे और विश्व में ऊंचा नाम कमाएंगे। महान हस्तियों के बारे में ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*