जानिए Priyanka Gill ने POPxo की शुरुआत कैसे की

Rating:
0
(0)
Priyanka Gill Founder of Popxo in Hindi

इस दुनिया में महिलाओं ने अपना रुतबा ऐसा कायम किया है, जो Mount Everest को भी बौना बना दे। महिलाएं हर फील्ड में आगे हैं, चाहे वह राजनीति हो, स्पोर्ट्स हो, फिल्म जगत हो या बिजनेस, आप नाम बोलिए वहाँ महिलाओं ने अपनी फ़तह का परचम लहराया है। ऐसी ही एक female entrepreneur हैं Priyanka Gill। Priyanka Gill ने कैसे बनाया अपने लिए एक बड़ा मुकाम। आइए जानते हैं Priyanka Gill founder of Popxo in Hindi के बारे में विस्तार से।

Check out: प्रेरणा से भर देगी आपको MBA चायवाला की यह कहानी

Priyanka Gill Background

Priyanka Gill एक सफल entrepreneur, पत्रकार और angel investor हैं जो London, UK में रहती हैं। वह POPxo की founder और CEO हैं और वर्तमान में MyGlamm की president और co-founder के रूप में कार्य करती हैं। POPxo महिलाओं के लिए सबसे बड़े digital platform में से एक है जो अपने दर्शकों के लिए एक safe और strong स्थान बनाने के लिए खड़ा है। Priyanka Gill founder of Popxo के पास कुल 43 million (4,30,00,000) active users और 250 partner brands हैं। October 2021 में MyGlamm ने ScoopWhoop को अपने साथ merge किया है।

2020 में MyGlamm के साथ सफल merger के बाद उनकी life एक कदम और सफलता की सीढ़ी चढ़ गई थी। Priyanka modern Indian arts की भी शौकीन हैं। एक angel investor के रूप में, उन्होंने कई initial phase के tech startups और food concepts का समर्थन किया है, जिसमें London स्थित Bea’s of Bloomsbury, Raptor और Campanja शामिल हैं। आइए Priyanka Gill founder of Popxo in Hindi के इस ब्लॉग में उनकी जीवन यात्रा पर एक नज़र डालें।

Name Priyanka Gill
Born June 2,1980 (age 41)
Nationality Indian and British
Education Bachelor of Arts, Master of Arts in Modern India, and MBA
Alma Mater Columbia Business School, Columbia University, and London Business School
Occupation Founder & CEO of POPxo – PlixxoPresident and Co-founder MyGlamm
Spouse Raj Gill
Net Worth in 2021 $1 Million (75,00,000 रुपये – $5 Million (3,75,00,000 रुपये)

Check out: Kite की Co-Founder और CEO प्रियंका कंवर

Early Life and Career

Priyanka Gill Founder of Popxo in Hindi
Source – CreativeWomenPlatform

प्रियंका गिल का जन्म और पालन-पोषण Punjab, India के एक छोटे से गाँव में हुआ था। 6 साल की उम्र में, उन्होंने Mussoorie के All-Girls boarding school, Convent of Jesus & Mary Waverley में अपनी स्कूली शिक्षा शुरू की। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा All-Girls boarding school Vidya Devi Jindal School, Hisar में पूरी की और English literature पढ़ने के लिए उन्होंने Lady Shri Ram College, New Delhi में admission लिया। 

Priyanka वर्तमान में Columbia and London Business School में global executive MBA कर रही हैं। उन्हें अपनी अब तक की यात्रा को consolidate करने और reflect करने, एक stellar peer group के साथ skills और concepts को सीखने और meaningful relationship बनाने का यह सही अवसर मिला है। यह उनकी part-time degree है, इसलिए उन्हें POPxo – Plixxo, और MyGlamm में हर दिन real-time में नई knowledge और skills को लागू करने का मौका मिलता है।

Check out: मिलिए OYO Rooms के founder रितेश अग्रवाल से

Storyteller बनने का सफर

Priyanka Gill Founder of Popxo in Hindi
Source – Voice and Data

2001 में Priyanka ने graduation किया था, उसके बाद शादी हुई और वह London चली गईं। वहां Priyanka ने independent writer के रूप में अपने career की शुरुआत की। उन्होंने 20-30 की उम्र में कई अहम काम किए जैसे charity और art events को host करना, publications में योगदान देना और काम को खत्म करना, initial phase की कंपनियों में invest करना, और modern Indian art के exhibition लगाना।

Journalist भी रह चुकीं हैं

Priyanka Gill ने एक पत्रकार के रूप में The Independent, The Guardian, Travel & Leisure, Vogue India, Grazia India, Hello India जैसे media industry के कुछ बड़े brands के साथ किया था। उन्होंने Harper’s Bazaar India में editor के रूप में भी काम किया है। 2015 में वह Mayfair Times के Indian edition की editor भी रह चुकी है।

Entrepreneur बनीं

Priyanka Gill Founder of Popxo in Hindi
Source – POPxo

Writing के लिए उनका प्यार entrepreneurship के साथ जुड़ गया था जिससे उन्होंने अपना ब्लॉग Estylista शुरू किया, जिसे अब POPxo के नाम से जाना जाता है। 2014 में, वह POPxo को launch करने के लिए भारत वापस आ गईं थीं, जिसके बाद उनके business को एक secure और attractive community के रूप में देखा गया, जिससे भारतीय महिलाओं को अपना जीवन जीने का मौका मिला। Priyanka को भारत में influencer marketing की सफलता imminent लग रही थी। Priyanka Gill ने इस बड़े अवसर का लाभ उठाने के लिए एक tech-enabled platform का निर्माण शुरू किया। 

2017 में Priyanka ने Plixxo को launch किया गया था। 2020 एक महत्वपूर्ण वर्ष था, POPxo-Plixxo का भारत के top beauty conglomerate MyGlamm के साथ merger हो गया था। तीन impactful brands एक अद्भुत कंपनी के रूप में एक साथ आ आए थे। Founder और CEO रहते हुए, Priyanka co-founder और president के रूप में शामिल हुईं।

“It’s been a roller coaster. I believe that my challenges as an entrepreneur are the same as any male entrepreneur. For all entrepreneurs, male or female, it’s a difficult journey; it’s stressful and fun at the same time. Also, I feel having a family behind, which means work-life balance is a myth but I am really having a good time.”

Priyanka Gill

Check out: Sundar Pichai Education in Hindi

TiE Board Member

The IndUS Entrepreneurs (TiE) दुनिया का सबसे बड़ा entrepreneurial organization है जो entrepreneurs को mentoring, networking, education, funding, और incubation के माध्यम से मदद करता है। Priyanka कहती हैं “TiE Delhi-NCR chapter के Board Member के रूप में, मैं एक अद्भुत टीम और industry के leaders के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं ताकि Indian startup ecosystem को और अधिक equitable, diverse और representative बनाकर turbocharge करने में मदद मिल सके।”

Priyanka Gill’s Charitable Contributions

Priyanka Gill के द्वारा किए गए charitable contributions इस प्रकार हैं।

  • Priyanka Gill कई वर्षों से कई charitable contributions के साथ actively जुड़ी हुई हैं। वह 2009 और 2010 में Pratham Gala की co-chairman भी थीं, जिन्होंने चैरिटी के लिए GBP 3 million (30,00,00,000 रुपये) से अधिक जुटाए थे। 2011 में, Hare Ball की co-chairman के रूप में, Michael Van Clarke और Great Ormond Street Hospital के लिए GBP 3,00,000 (3,00,00,000 रुपये) जुटाए थे। 
  • 2014 में Priyanka Akshaya Patra Gala की भी co-chairman थीं। 
  • 2017 – 2019 से, उन्होंने Savitri Waney Trust के लिए एक advisory board member के रूप में कार्य किया। वह British Asian Trust की patron भी रही हैं। उन्होंने charitable causes के लिए धन जुटाने के लिए Missoni and Fendi में कई कार्यक्रमों को host भी किया है।

Check out: जे आर डी टाटा, जिन्होंने भारत को दी एक नई राह

Priyanka Gill के Crypto, Angel और Modern Indian Art में Investments

Priyanka Gill Founder of Popxo in Hindi
Source – SheThePeople

Blockchain के साथ, Priyanka और उनकी टीम technology के क्षेत्र में एक नए fronts पर हैं, जिसका हमारे digital life पर एक immeasurable प्रभाव पड़ रहा है। प्रियंका गिल ने कहा, “Polkarare जैसी grassroots companies के advisor और Kalamint में seed investor के रूप में, मैं बहुत कुछ सीख रही हूं। एक parallel दुनिया बन रही है जो कि रोमांचक समय है!”

एक angel investor के रूप में उन्होंने Bea’s of Bloomsbury (food and hospitality, एक American buyer द्वारा खरीदी हुई), Raptor (industrial supplies marketplace, ongoing), Sound-out (audio-branding, on-going), Luster (home goods marketplace, FAB द्वारा खरीदा हुआ)। Priyanka female entrepreneurs का समर्थन करने में विशेष रुचि रखने वाले founders को अभी भी सलाह देती है।

Tyeb Mehta, S.H Raza, M. F. Husain, and F.N Souza जैसे modern Indian artists के seminal works के बारे में कुछ खास है। Priyanka ने एक collection बनाया जिसे पहले mainstream के collectors द्वारा अनदेखा किया गया था लेकिन अंततः भारत में Christie की पहले auction में profit में बेचा गया था।

सम्मान और पुरस्कार

“सपने कितना भी बड़े क्यों न हो, आप तभी असफल होते हैं जब आप कोशिश करना बंद कर देते हैं।”

Priyanka Gill

सच में यह quote काफी motivational है। आइए Priyanka Gill founder of Popxo in Hindi में जानते हैं उन्हें प्राप्त पुरस्कार और सम्मान क्या-क्या हैं।

  • 2015: FICCI Flo – Power to Empower Award
  • 2016: Nominee – Women Ahead Award, The Economic Times Startups Award
  • 2017: ET Now Leaders of Tomorrow, Young Woman Entrepreneur of the Year
  • 2018: CNBC Young Turks Conclave – Young Business Women Awards
  • 2019: BW Business world 40 under 40 award
  • 2020: 100 Technology Leaders, Impact

Building POPxo: Content का Business

Source – POPxoDaily

“If you have an idea, just take a shot! Just having a plan doesn’t make anything happen ever. The key is to take the first step, then the next, and the next. If you don’t stop, then you’ll actually succeed!”

Priyanka Gill

Check out: Success Stories in Hindi

FAQs

MyGlamm की owner कौन हैं?

MyGlamm की owner का नाम Priyanka Gill है।

Popxo क्या है?

Priyanka Gill ने POPxo को 2015 में launch किया था जो India का largest online community millennial womens के लिए। POPxo पढ़ने, देखने, खरीदारी करने और hangout करने के लिए India का सबसे अच्छा portal है। यह एक safe और empowering space है।

POPxo कब शुरू हुआ था?

2012-13 के दौरान महिलाओं के लिए English में कोई content platform नहीं था। Priyanka Gill (founder of POPxo) ने महिलाओं के लिए एक उपयोगी मंच बनाने के बारे में सोचा और मार्च 2013 में POPxo की शुरुआत की।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको Priyanka Gill founder of Popxo in Hindi के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर contact कर आज ही free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…