जानें कौन है अनिर्बान लाहिड़ी

Rating:
0
(0)
Anirban Lahiri ki Kahani

Anirban Lahiri ki Kahani के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे अनिर्बान लाहिड़ी जो कि एक उभरते गोल्फर हैं और वह भारतीय गोल्फ का भविष्य माने जा रहे हैं। 29 साल के अनिर्बान का जन्म 29 जून 1987 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ। पिता डॉक्टर तुषार लाहिड़ी के साथ उन्होंने आठ साल की उम्र में गोल्फ खेलना शुरू किया। उन्होंने अपना पहला टूर्नामेंट 12 साल की आयु में रायल कोलकाता गोल्फ क्लब में खेला। वह पांचवे आए और फिर उन्होंने पेशेवर गोल्फर बनने का फैसला लिया। अभी उनकी रैंकिंग 62 है और करियर की सबसे अच्छी रैंकिंग 33 रही है। वह 59 टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके हैं। उनके नाम 111.39 अंक है। उन्होंने हीरो इंडियन ओपन (2015), रइक ओपन (2012 और 2013), माइबैंक मलेशियाई ओपन (2015) और मकाऊ ओपन (2014) जीता। 2014 में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण उन्हें आधिकारिक विश्व गोल्फ रैंकिंग में टॉप 100 में जगह मिली। इस सीजन उन्होंने इंडोनेशियाई मास्टर्स और मकाऊ ओपन जैसे एशियाई खिताब जीते। मिल्खा सिंह और अर्जुन अटवाल के बाद मास्टर्स ओपन में हिस्सा लेने वाले तीसरे भारतीय हैं।

Check Out: Motivational Stories in Hindi

अनिर्बान लाहिड़ी का प्रारंभिक जीवन

अनिर्बान लाहिरी की जीवनी में अनिर्बान लाहिरी ने अपने पिता डॉ. तुषार लाहिरी से आठ साल की उम्र में गोल्फ खेलना सीखा, जो सेना में एक डॉक्टर थे, जो एक मनोरंजक गोल्फ खिलाड़ी भी थे। उन्होंने अपने पिता से एक कला के रूप में खेल सीखा और अब जैसे सफल होकर उन्हें गौरवान्वित किया।

अनिर्बान लाहिड़ी पारिवारिक जीवन

अनिर्बान लाहिरी, अनिर्बान लाहिरी की जीवनी में, डॉ. तुषार लाहिरी के पुत्र हैं और उन्होंने बहुत कम उम्र में गोल्फ खेलना सीखा। उनके पिता सशस्त्र बलों के एक सामान्य चिकित्सक हैं और उन्होंने प्रोत्साहित किया, परिचय दिया, और उनके जीवन में एक सफल गोल्फर बनने के लिए उनका समर्थन किया। उनके पिता ने कहा कि अनिर्बान लाहिरी उनके लिए गोल्फ की गेंदें उठाते थे और वह रात होने से पहले 15 मिनट तक उनके साथ खेलते थे। यह तब हुआ जब उन्हें अपने बेटे के खेल के प्रति जुनून का एहसास हुआ और यह सब वहीं से शुरू हुआ।

अनिर्बान लाहिड़ी की जीवनी में अनिर्बान लाहिरी, वर्तमान में बैंगलोर में रहते हैं। वह उच्च श्रेणी की पृष्ठभूमि से आता है और हालांकि उसका मूल बंगाली है, वह धाराप्रवाह पंजाबी और अंग्रेजी बोल सकता है। अनिर्बान लाहिड़ी कई संस्कृतियों और भोजन के लिए काफी अनुकूलनीय और समायोज्य है, जिसे वह सेना के बच्चे के बोनस पहलू के रूप में मानता है। अनिर्बान लाहिड़ी को अपनी राष्ट्रीयता और संस्कृति पर गर्व है और उन्हें लगता है कि सेना के हर बच्चे में राष्ट्र के लिए एक भावना है जो पूरी तरह से व्यक्तिगत है लेकिन उन सभी के लिए सामान्य है। अनिर्बान लाहिड़ी ने 2014 में अपने प्यार इप्सा जामवाल से शादी की थी।

  • जीव मिल्खा सिंह जैसे गोल्फर के अलावा शायद ही कोई और नाम हो जिसे लोग जानते हैं। 
  • लेकिन अभी पिछले दिनों भारत की ओर से गोल्फ खेलने वाले अनिर्बान लाहिड़ी ने भारतीय गोल्फ इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया हैं।  
  • 28 साल के अनिर्बान लाहिड़ी कोलकोता के आसनसोल में जन्मे और बेंगलुरु पले-बढ़े हैं।
  •  अनिर्बान अभी तक कुल 18 ख़िताब जीत चुके हैं जिसमे एशिया टूर पर 7 और यूरोपिन टूर पर 2 ख़िताब शामिल हैं।
  • अभी तक के अपने करियर में अनिर्बान ने कुल 30 करोड़ की ईनामी राशि अपने नाम की हैं।

Check Out:Success Stories in Hindi

करियर में मिली सफलता

अनिर्बान ऐसे टूर्नामेंट के टॉप फाइव खिलाड़ी में शामिल होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। मेजर टूर्नामेंट PGA चैंपियनशिप में खेलते अनिर्बान सयुंक्त रूप से मैच में पांचवा स्थान हासिल किया।

  • अनिर्बान का मैच के पहले तीन राउंड में स्कोर 70, 67, और 70 था वही आखिरी राउंड में उन्होंने 68 का स्कोर बनाया।
  • इस चैंपियनशिप के बाद मलेशिया ओपन और हीरो इंडियन ख़िताब जीतने वाले अनिर्बान नयी वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 50 में भी पहुच गए हैं।
  •  PGA के टूर्नामेंट में इससे पहले भारत के और गोल्फर जीव मिल्खा सिंह बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। 2008 में हुई उस चैंपियनशिप में जीव ने नौवा स्थान हासिल किया था।

Check Out:बिल गेट्स की सफलता की कहानी

भारतीय गोल्फर बनने की राह

  • Anirban Lahiri ki Kahani के इस ब्लॉग में लाहिड़ी ने अपने दूसरे ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए तैयार एक दशक से भी अधिक समय से भारतीय गोल्फ के फ्लैग बियरर रहे हैं।
  • सात एशियाई टूर खिताब और यूरोपीय टूर पर दो जीत के साथ अनिर्बान लाहिड़ी सबसे उम्दा भारतीय प्रोफेशन गोल्फरों में से एक हैं।
  • पुणे में 29 जून, 1987 को सेना के एक डॉक्टर  परिवार में जन्में अनिर्बान लाहिड़ी के पास हमेशा से ही गोल्फ कोर्स तक आसानी से पहुंचने का जरिया मौजूद था, यह एक ऐसी चीज़ थी, जिसने उनके करियर को आकार देने का काम किया।
  • उनके पिता मनोरंजन के तौर पर गोल्फ खेला करते थे और अपने पिता के साथ वह भी जाया करते थे। इस दौरान गोल्फ की गेंदों को इकठ्ठा करते-करते लाहिड़ी में भी इस खेल के लिए एक जुनून पैदा हो गया। उस वक्त वह सिर्फ आठ साल के थे।
  • लाहिड़ी ने जल्द ही गोल्फ क्लब जाना शुरू कर दिया और जल्द ही प्रतिस्पर्धी दुनिया में अपने कदम रखने के बाद 1998 में कोलकाता में सब-जूनियर गोल्फ टूर्नामेंट जीता।
  • अनिर्बान लाहिड़ी ने 2005 में एशियाई जूनियर टीम चैंपियनशिप में अपनी पहली जीत के साथ जूनियर सर्किट में लोगों का ध्यान आकर्षित किया।
  • अपने सपनों को फॉलो करते हुए वह 2005 में बेंगलुरु चले गए, जहां उन्होंने कोच विजय दिवेचा के सानिध्य में प्रशिक्षण लेना शुरू किया।
  • अनिर्बान लाहिड़ी ने अगले कुछ वर्षों में नेशनल एमेच्योर सर्किट पर कई जीत हासिल की, जिसमें 2006 के दोहा एशियाई खेलों में एक टीम सिल्वर मेडल भी शामिल है।
  • लाहिड़ी 2007 में प्रोफेशनल गोल्फर बने और प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (PGTI) में एक बड़ा नाम बन गए। वह 2008 में एशियाई टूर में शामिल हुए। उन्होंने 2011 में अपना पहला महाद्वीपीय टूर्नामेंट, पैनासोनिक ओपन जीता।
  • 2014 में अनिर्बान ने अपनी लॉन्ग टाइम पार्टनर इप्सा जामवाल से शादी कर ली।

Check Out:साहस और शौर्य की मिसाल छत्रपति शिवाजी महाराज

अनिर्बान लाहिड़ी की मुख्य विशेषताएं

2019 सीजन

  • खिलाड़ी ने फेडेक्स कप स्टैंडिंग में नंबर 178 को खत्म करने के लिए 23 स्टार्ट में एक शीर्ष -10 और 14 में कटौती की, और कोर्न फेरी टूर फाइनल के माध्यम से उपलब्ध 25 पीजीए टूर कार्डों में से एक को फाइनल पॉइंट पर नंबर 10 पर सफलतापूर्वक अर्जित किया। सूची। अनिर्बान लाहिड़ी, अनिर्बान लाहिरी जीवनी में, अंतिम प्राथमिकता रैंकिंग में 2019-20 सीज़न 21 वें स्थान पर प्रवेश किया। सीजन का सबसे अच्छा परिणाम मायाकोबा गोल्फ क्लासिक (टी10) में आया।
  • क्राफ्ट नाबिस्को द्वारा प्रस्तुत अल्बर्टसन बोइस ओपन: क्राफ्ट नाबिस्को द्वारा प्रस्तुत अल्बर्ट्सन बोइस ओपन में 16-अंडर पर एक टी 5 फिनिश के लिए अंतिम दौर में 66 का कार्ड बनाया। फ़िनिश ने 2019-20 सीज़न के लिए पीजीए टूर में अपनी वापसी सुनिश्चित की मायाकोबा गोल्फ क्लासिक: खिलाड़ी ने मायाकोबा गोल्फ क्लासिक में एक टी10 के लिए चार उप-70 राउंड गर्म किए।

2018 सीजन

  • लगातार तीसरी बार फेडएक्स कप प्लेऑफ़ के लिए उन्नत, लेकिन उत्तरी ट्रस्ट में एक टी 71 के बाद, डेल टेक्नोलॉजीज चैंपियनशिप में कटौती करने से चूक गए और फेडेक्स कप में 99 वें नंबर पर अपना सीजन समाप्त कर दिया।
  •  अनिर्बान लाहिरी की जीवनी में अनिर्बान लाहिड़ी ने एक सत्र में 24 शुरुआत में 17 कट बनाए जिसमें शीर्ष 25 और चार शीर्ष 10 शामिल थे।
  • CJ CUP @ NINE BRIDGES: CJ CUP @ NINE BRIDGES में पिछले नौ पर विवाद में था, लेकिन खिंचाव के नीचे संघर्ष किया और T5 को समाप्त किया।
  • सीआईएमबी क्लासिक: सीआईएमबी क्लासिक में दूसरे सीधे शीर्ष -10 में जगह बनाई, जो सीजन की उनकी पहली शुरुआत थी। तीसरे दौर में 8-अंडर 64 के रास्ते में बोगी-मुक्त था।

Check out: डॉ भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय

2017 सीजन

  • लगातार दूसरे सीज़न के लिए फेडएक्स कप प्लेऑफ़ में उन्नत। उन्होंने राष्ट्रव्यापी द्वारा प्रस्तुत मेमोरियल टूर्नामेंट में तीन शीर्ष -10 और सीज़न-सर्वश्रेष्ठ T2 सहित, सात शीर्ष -25 फिनिश पोस्ट करते हुए, २२ शुरुआत में १४ कटौती की। उन्होंने प्रेसिडेंट्स कप में अंतर्राष्ट्रीय टीम के लिए दूसरी उपस्थिति के साथ सीज़न को कैप किया।
  • प्रेसिडेंट्स कप: लिबर्टी नेशनल में प्रेसिडेंट्स कप में अंतर्राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए अर्जेंटीना के एमिलियानो ग्रिलो के साथ कैप्टन निक प्राइस द्वारा चुना गया, जहां उन्होंने 1-1-1 का रिकॉर्ड बनाया। शनिवार की सुबह के सत्र से पहले दोपहर के चार गेंदों के मैच में धोखेबाज़ सी वू किम के साथ जोड़ी बनाकर, केविन चैपल/चार्ली हॉफमैन को 1-अप से हराकर अंतर्राष्ट्रीय टीम के लिए दिन का एकमात्र पूर्ण अंक अर्जित किया। रविवार के सिंगल्स में केविन किसनर के साथ अपने मैच को आधा कर दिया और अपना कुल रिकॉर्ड 1-4-1 पर ला दिया।
  • बीएमडब्ल्यू चैम्पियनशिप: बीएमडब्ल्यू चैम्पियनशिप में टी9 समाप्त। FedExCup स्टैंडिंग में अपने सीज़न को 51 वें नंबर पर समाप्त किया।
  • राष्ट्रव्यापी द्वारा प्रस्तुत मेमोरियल टूर्नामेंट: पीजीए टूर पर अब तक के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेमोरियल टूर्नामेंट में टी 2 को समाप्त करने के लिए एक बोगी-मुक्त, फाइनल-राउंड 7-अंडर 65 का शॉट। पीजीए टूर पर शुरू हुए 51 करियर में यह उनका चौथा टॉप -10 फिनिश था।
  • सीआईएमबी क्लासिक: सीआईएमबी क्लासिक के फाइनल राउंड में 19-अंडर 197 पर चार-स्ट्रोक की बढ़त ले ली, इससे पहले तीसरे होल पर चौगुनी बोगी-9 ने उनकी बढ़त को मिटा दिया। तीसरे होल पर चौगुनी बोगी के बाद चौथे नंबर पर बर्डी और पांचवें पर चील -3 है। विजेता और गत चैंपियन जस्टिन थॉमस से 19-अंडर 269 पर चार स्ट्रोक खत्म करने के लिए दिन का अंत सम-बराबर 72 के साथ करेंगे।

Check Out:हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

2016 सीज़न

  • २१ शुरुआत में १६ कटौती के साथ, फेडएक्स कप प्लेऑफ़ में आगे बढ़ा, जहाँ वह अंततः स्टैंडिंग में ११९वें स्थान पर रहा।
  • ओलंपिक पुरुषों की गोल्फ प्रतियोगिता: भारत का प्रतिनिधित्व किया जब गोल्फ ने रियो 2016 ओलंपिक खेलों में 1904 के बाद पहली बार ओलंपिक में वापसी की। 60 खिलाड़ियों के क्षेत्र में 57वें स्थान पर रहा।
  • हीरो इंडियन ओपन: खिलाड़ी वर्ष 2015 में एसएसपी चौरसिया पर मार्च में हीरो इंडियन ओपन में प्लेऑफ में अपना खिताब जीतने में सफल रहा और इस तरह अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को दो स्ट्रोक से उपविजेता बना दिया।
  • यूरेशिया कप: जनवरी में कुआलालंपुर में यूरेशिया कप में यूरोप द्वारा 18½-5½ से हारने के दौरान एकल मैच जीतने वाले एशिया टीम के सिर्फ दो सदस्यों में से एक था, शेन लोरी पर 2 और 1 परिणाम पोस्ट किया।

Check out: Virat Kohli Biography in Hindi

Anirban Lahiri ki Kahani : 2015 सीजन

  • यह खिलाड़ी 2015 में अगस्त के महीने में सुर्खियों में आया था, जब उसे प्रेसिडेंट्स कप में अंतरराष्ट्रीय टीम के सदस्यों की सूची में शामिल किया गया था और यहां वह भारत की ओर से टीम का हिस्सा बनने वाले पहले खिलाड़ी थे।
  • UBS हांगकांग ओपन: YE यांग, मैट फोर्ड और वेन टैंग लिन के साथ UBS हांगकांग ओपन में T7 समाप्त, विजेता जस्टिन रोज़ से सात स्ट्रोक पीछे।
  • विनीशियन मकाऊ ओपन: एशियाई टूर पर विनीशियन मकाऊ ओपन में, मकाऊ जीएंडसीसी में 60 के दशक में चार राउंड दर्ज किए गए, जिसमें देश के चिराग कुमार के साथ टी 2 को समाप्त करने के लिए फाइनल राउंड 66 शामिल है, जो विजेता स्कॉट हेंड से तीन शॉट पीछे है। दूसरे राउंड में 18वें नंबर पर और तीसरे राउंड में 8वें नंबर पर रहने वाले बाजों की एक जोड़ी ने उनकी मदद की।
  • प्रेसिडेंट्स कप: दक्षिण कोरिया में अंतरराष्ट्रीय टीम की 15½-14½ हार ​​में अपने तीन प्रेसिडेंट्स कप मैचों में 0-3-0 से हार गए।
  • रिवर रन में स्मॉल बिजनेस कनेक्शन चैंपियनशिप : रिवर रन में स्मॉल बिजनेस कनेक्शन चैंपियनशिप में, उत्तरी कैरोलिना में एक T16 रिकॉर्ड किया, जिससे उनकी फाइनल कमाई $49,750 हो गई। यह महसूस करते हुए कि वह अपने पीजीए टूर कार्ड को सुरक्षित करने के लिए न्यूनतम सीमा से ऊपर आराम से था, घर लौटने और द प्रेसिडेंट्स कप की तैयारी के लिए अंतिम दो फाइनल इवेंट नहीं खेलने के लिए चुने गए। अंतिम प्राथमिकता-रैंकिंग क्रम में 32वें स्थान पर रहे।
  • होटल फिटनेस चैंपियनशिप: सितंबर की शुरुआत में, अपने पहले करियर कोर्न फेरी टूर इवेंट, होटल फिटनेस चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा की, जिसने पीजीए टूर की स्थिति को सुरक्षित करने के प्रयास में कॉर्न फेरी टूर फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त गैर-सदस्य फेडेक्स कप अंक अर्जित किए। 2015-16 सीजन रविवार को Sycamore Hills GC में फाइनल पेयरिंग में खुद को पाया। फाइनल-राउंड 71 के परिणामस्वरूप चार फ़ाइनल इवेंट्स में से पहले में T6 हुआ।
  • विन्धम चैम्पियनशिप: पीजीए चैम्पियनशिप में अपने शीर्ष -10 के बावजूद विन्धम चैम्पियनशिप में नहीं खेल सका क्योंकि वह विशेष अस्थायी सदस्यता के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करता था (उसके पास ३०१ फेडेक्स कप अंक थे और उसे ३२३ की आवश्यकता थी)।
  • पीजीए चैम्पियनशिप: अपने 16वें पीजीए टूर की शुरुआत में, पीजीए चैम्पियनशिप के अंतिम दौर में टी5 का दावा करने के लिए 4-अंडर 68 पोस्ट किया। विस्कॉन्सिन में व्हिस्लिंग स्ट्रेट्स में फिनिश ने टूर पर अपने पहले टॉप -20 फिनिश को चिह्नित किया और भारत के मूल निवासी द्वारा एक प्रमुख चैंपियनशिप में शीर्ष प्रदर्शन किया।
  • ओमेगा यूरोपीय मास्टर्स: यूरोपीय टूर-एशियन टूर के सह-स्वीकृत ओमेगा यूरोपीय मास्टर्स के अंतिम दौर में शानदार था, स्विट्जरलैंड में पांचवें स्थान पर रहने के लिए 6-अंडर 64 की शूटिंग, विजेता डैनी विलेट से पांच शॉट पीछे।
  • हीरो इंडियन ओपन: एसएसपी चौरसिया के साथ खिलाड़ी ने दिल्ली जीसी में नियमन को 7-अंडर के बराबर किया, जब चौरसिया ने अपने दो-शॉट, 54-होल की बढ़त को त्यागने के लिए अंतिम दौर में 5-ओवर 76 का स्कोर किया।
  • मेबैंक मलेशियाई ओपन: कुआलालंपुर जीएंडसीसी में छह फ्रंट-नौ बर्डी बनाए और अपनी पीठ के नौ पर चार और जोड़े। रविवार को अपने पहले पांच होल में से चार में बर्डी लगाकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बाकी रास्ते (दो बर्डी और दो बोगी) बराबर थे क्योंकि उन्होंने एक शॉट से जीत के लिए वीज़बर्गर को पछाड़ दिया था।

Check out: Indira Gandhi Biography in Hindi

Anirban Lahiri ki Kahani : 2014 सीजन

  • ऑर्डर ऑफ़ मेरिट पर एशियाई टूर सीज़न नंबर 2 को समाप्त किया, विजेता डेविड लिप्स्की से लगभग US $112,000 पीछे। लोन मेड कट मलेशिया में CIMB क्लासिक में T35 था। इसके अलावा तीन अंतरराष्ट्रीय उपविजेता फिनिश भी जोड़े।
  • किंग्स कप गोल्फ हुआ हिन: सीजन का पहला टॉप -10 थाईलैंड में किंग्स कप गोल्फ हुआ हिन में आया।
  • विनीशियन मकाऊ ओपन: सीज़न की दूसरी जीत अक्टूबर के अंत में विनीशियन मकाऊ ओपन में पीछे से फैशन में आई। मकाऊ जीएंडसीसी में खेल के अंतिम दिन के दौरान 54-होल लीडर स्कॉट हेंड से दो शॉट के अंतिम दौर की शुरुआत की और हेंड को चार स्ट्रोक से पीछे छोड़ दिया। ५-अंडर ६६ शूट किया और हेंड ने ७२वें होल पर ४ फुट के बराबर पुट को बाहर निकालते हुए देखा, जिससे प्लेऑफ़ मजबूर हो जाता। यह भाग्य का उलटफेर था क्योंकि वह 2013 में इस टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहे थे, जिसमें हेंड ने खिताब जीता था। ओपनिंग राउंड की बदौलत जीत हासिल करने की स्थिति में था, 61 से 10-कम। इस जीत ने एशियन टूर ऑर्डर ऑफ मेरिट पर अपना नंबर 2 स्थान मजबूत किया। तीसरे दौर में 68 रन बनाकर विवाद में आ गए, लेकिन फिर 1 ओवर 73 की शूटिंग के बाद अंतिम दिन बाहर हो गए।
  • सीआईएमबी नियागा इंडोनेशियाई मास्टर्स: अपना चौथा एशियाई टूर खिताब जीता जब उन्होंने सीआईएमबी नियागा इंडोनेशियाई मास्टर्स पर कब्जा कर लिया। रॉयल जकार्ता जीसी में दक्षिण कोरिया के सेउक ह्यून बेक और ऑस्ट्रेलिया के कैमरन स्मिथ से आगे एक स्ट्रोक खत्म करने के लिए 70 के साथ खोला और फिर 69-64-68 के दौर के साथ पीछा किया। इस जीत की कीमत US$135,000 थी, जो उनके करियर की सबसे ऊंची कमाई थी।
  • आईएसपीएस हांडा गोल्फ का विश्व कप: नवंबर के अंत में गोल्फ के आईएसपीएस हांडा विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। व्यक्तिगत प्रतियोगिता में, ऑस्ट्रेलिया में रॉयल मेलबर्न जीसी में चार अन्य लोगों के साथ T25 समाप्त किया।
  • सीआईएमबी क्लासिक: अपने दूसरे पीजीए टूर इवेंट में खेले जब उन्हें मलेशिया में सीआईएमबी क्लासिक का निमंत्रण मिला। अंतिम राउंड 68 की बदौलत कुआलालंपुर G&CC में T35 को समाप्त किया।

Anirban Lahiri ki Kahani : 2013 सीजन

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार जीत और दो अतिरिक्त शीर्ष -10। 2012 में भारत के पेशेवर गोल्फ टूर पर जीत हासिल करने के बाद, उस सर्किट पर तीन खिताब के साथ वापसी की। यह खिलाड़ी शमीम खान पर अपनी पहली जीत होने के कारण प्लेऑफ में जीत हासिल करने में सफल रहा।
  • टूर चैम्पियनशिप: उन्होंने राहिल गंगजी पर अपनी एक और जीत दर्ज की जो टूर चैंपियनशिप में उनके प्रतिद्वंद्वी पर चार शॉट की जीत थी।
  • हीरो इंडियन ओपन: दो हफ्ते बाद, फिर से मिक्स में था, इस बार अपने देश में हीरो इंडियन ओपन में। एसएसपी चौरसिया के साथ दूसरे और तीसरे दौर में 67 और टी2 के अंत में 70 के आसपास एक जोड़ी सैंडविच, विजेता सिद्दीकुर रहमान से सीज़न के अपने तीसरे करीबी कॉल के लिए एक स्ट्रोक।
  • विनीशियन मकाऊ ओपन: अपनी पिछली तीन शुरुआत में दो छूटे हुए कट और एक T17 के बाद, वह वेनिस मकाऊ ओपन में शीर्ष -10 के आसपास दुबक गया, फिर जीत पर एक मजबूत धक्का दिया, हांगकांग के बाहर द्वीप पर अंतिम-राउंड 62 की शूटिंग की। वह अंततः अभियान के अपने दूसरे रनर-अप प्रदर्शन के लिए विजेता स्कॉट हेंड से तीन शॉट पीछे रहे।
  • ईगलबर्ग ओपन: अगले हफ्ते, उन्होंने ईगलबर्ग ओपन में खिताब अपने नाम किया, पांच शॉट की जीत ने 62-64 के मध्य दौर में मदद की।
  • सेल-एसबीआई ओपन: इस बार राशिद खान के खिलाफ फिर से प्लेऑफ में जीता। 54 छेदों के माध्यम से एक शॉट से पीछे हटने के बाद विनियमन गतिरोध को समाप्त करने के लिए अंतिम दौर 68 निकाल दिया।

Check out: Sarojini Naidu Biography in Hindi

2012 सीजन

  • सीआईएमबी क्लासिक: पीजीए टूर के मलेशिया में अनौपचारिक सीआईएमबी क्लासिक में भी खेला गया।
  • हीरो इंडियन ओपन: फाइनल एशियन टूर टॉप -10 अक्टूबर में हीरो इंडियन ओपन में आया था, जहां 66-67 के वीकेंड राउंड के कारण T5 हुआ।
  • द ओपन चैंपियनशिप: रॉयल लिथम सेंट ऐनीज में द ओपन चैंपियनशिप में टी31 पर अपना पीजीए टूर और प्रमुख चैंपियनशिप डेब्यू किया।
  • बैक-टू-बैक टॉप-10s: इंडोनेशियन मास्टर्स (पांचवें) और क्वीन्स कप (T6) में बैक-टू-बैक टॉप-10 में जोड़ा गया।
  • पैनासोनिक ओपन: अगले हफ्ते, पैनासोनिक ओपन इंडिया में टी8 था। तीसरे दौर के 74 के बाद विवाद से बाहर हो गया, लेकिन अंतिम दिन शीर्ष 10 में 65 की छलांग के साथ अच्छी तरह से ठीक हो गया।

Check out: Rajiv Gandhi Biography in Hindi

2011 सीजन

  • एशियन टूर पर पहली बार जीत के लिए टूट गया जब उसने अप्रैल की शुरुआत में पैनासोनिक ओपन पर कब्जा कर लिया। दो हफ्ते पहले, सेल ओपन में, टूर्नामेंट की शुरुआत 66 के साथ हुई और 69 के साथ बंद होकर एकल छठा स्थान हासिल किया। वर्ष का अंतिम शीर्ष -10 क्वीन्स कप में आया, जहाँ उन्होंने T8.
  • हांडा सिंगापुर क्लासिक: हांडा सिंगापुर क्लासिक में, नौ अन्य के साथ टी-8 में 66 (दूसरे दौर और अंतिम दौर) की एक जोड़ी बनाई।
  • पंचकुला में प्लेयर्स चैंपियनशिप : पंचकुला में प्लेयर्स चैंपियनशिप में, एक कड़ी लड़ाई का सामना करना पड़ा, लेकिन मुकेश कुमार को दो शॉट्स से हराने के लिए 67 रनों के फाइनल का इस्तेमाल किया।

2010 सीजन

  • जॉनी वॉकर कंबोडियन ओपन: फाइनल टॉप -10 दिसंबर के मध्य में जॉनी वॉकर कंबोडियन ओपन में एक टी ४ था। 67-65-69 में अपने अंतिम 54 होल खेले।
  • प्लेयर्स चैंपियनशिप: मई में प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया पर दबंग फैशन में प्लेयर्स चैंपियनशिप जीती, जिसमें शमीन खान को छह शॉट से हराया।

2009 सीज़न

  • तीन एशियाई टूर शीर्ष -10 जोड़े। पहला ब्लैक माउंटेन मास्टर्स (चौथा) में आया, उसके बाद अगस्त में क्वीन्स कप में नौवें स्थान पर रहा और अक्टूबर में इस्कंदर जोहोर ओपन में एक T9।
  • नमन डावर: नमन डावर पर सात स्ट्रोक से बिल्ट ओपन जीता। पहले तीन राउंड में 66-65-66 से शुरुआत की और अंतिम दिन जीत की ओर अग्रसर हुई।
  • हरियाणा ओपन: सितंबर में हरियाणा ओपन में चिन्नास्वामी मुनियप्पा को एक झटके से हराकर अपनी मातृभूमि में विजयी हुई थी।

Anirban Lahiri ki Kahani अंतर्राष्ट्रीय विजय (18)

  • 2009 हरियाणा ओपन [भारत]
  • 2009 बिल्ट ओपन [भारत]
  • 2010 प्लेयर्स चैंपियनशिप [भारत]
  • 2011 प्लेयर्स चैंपियनशिप [भारत]
  • 2011 पैनासोनिक ओपन [एशिया]
  • 2012 सेल-एसबीआई ओपन [एशिया]
  • 2013 प्लेयर्स चैंपियनशिप [भारत]
  • 2013 ईगलबर्ग ओपन [भारत]
  • 2013 टूर चैम्पियनशिप [भारत]
  • 2014 पीजीटीआई अहमदाबाद मास्टर्स [भारत]
  • 2014 सीआईएमबी नियागा इंडोनेशियाई मास्टर्स [एशिया]
  • 2014 विनीशियन मकाऊ ओपन [एशिया]
  • 2015 मेबैंक मलेशियाई ओपन [यूरो]
  • 2015 हीरो इंडियन ओपन [यूरो]
Source: Tengolf Television

हमें ऐसी उम्मीद है कि Anirban Lahiri ki Kahani से जुड़ा यह ब्लॉग आपको ज़रूर जीवन में कुछ करने की प्रेरणा देगा। इसी तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप हमारी Leverage Edu की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…