अंकुर वारिकू, हमेशा कुछ न कुछ नया सिखने की प्रवृति रखने वाले Nearbuy के को-फाउंडर

1 minute read
अंकुर वारिकू

नियरबाय डॉट कॉम के को-फाउंडर और CEO, अंकुर वारिकू एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति हैं। ये एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी धारणा “जितनी चादर उuतना पैर फैलाने” से बिलकुल विपरीत है। अंकुर ने हमेशा कुछ न  कुछ नया सीखना जारी रखा जिसकी बदौलत आज वे इंडिया के टॉप एंटरप्रेन्योर में से एक बन चुके हैं। उन्होंने अपने जीवन में कई असफलताओं का स्वाद चखा फिर भी वे डगमगाए नहीं और निरंतर प्रयास करते रहे। आज उनकी कहानी हजारों युवाओं को प्रेरणा दे रही है। आइए इस ब्लॉग में हम अंकुर वारिकू के बारे में और बहुत कुछ जानते हैं व उनके जीवन से प्रेरणा लेते हैं। 

नामअंकुर वारिकू
जन्म25 अगस्त 1980
आयु42 वर्ष
जन्म स्थानकश्मीर, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षाहिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से BSc Physics, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से पूरी छात्रवृत्ति के साथ astronomy और astrophysics में एमएससी
माता – पिताअज्ञात
पत्नीरुचि बुद्धिराजा वारिकू
पेशायूट्यूबर, एंटरप्रेन्योर, मोटिवेशनल स्पीकर, मेंटर और एंजेल इन्वेस्टर
नेट वर्थ7.59 करोड़ से 38 करोड़ रूपए

कौन हैं अंकुर वारिकू?

अंकुर वारिकू
Source : Pinterest

अंकुर वारिकू एक सफल एंटरप्रेन्योर, मोटिवेशनल स्पीकर, मेंटर और एंजेल इन्वेस्टर हैं। उन्होंने Secondshaadi.com, Gaadi.com, और Nearbuy.com सहित कई फर्मों को लॉन्च किया। अंकुर वारिकू 2011 में Groupon द्वारा कंपनी के भारत के संचालन को विकसित करने और चलाने के लिए नियुक्त किए गए पहले कर्मचारियों में से एक थे। 

शुरूआती जीवन

अंकुर वारिकू का जन्म 25 अगस्त, 1985 को कश्मीर के एक परिवार में हुआ था। हालाँकि, अंकुर के पास अपने भविष्य को लेकर एक स्पष्ट दृष्टि थी, जो आज के उनके करियर से बिलकुल विपरीत थी। वे नासा में काम करना चाहते थे, उनकी इच्छा मंगल ग्रह की यात्रा करने की थी, साथ ही इनके अलावा भी उनके लिए जीवन की अन्य योजनाएँ थीं। उन्होंने अपने काम से असंतुष्ट होने के कारण अपना पीएचडी कार्यक्रम छोड़ दिया। अंकुर वारिकू की पत्नी रुचि बुद्धिराजा वारिकू हैं। वह अंकुर की हाई स्कूल प्रेमिका थी। वह उससे तब मिली थी जब वह एक हिंदू कॉलेज की छात्रा थी। रुचि ही एकमात्र ऐसी है जो वास्तव में अंकुर को जानती है और उसके प्रयासों में उसका समर्थन करती है। आज उनके दो बच्चे उज्मा और विदुर हैं। अंकुर को सार्वजनिक बोलना पसंद है और वह नियमित रूप से प्रेरणा, नेतृत्व, उपभोक्ता इंटरनेट, और संगठनों, कॉलेजों, स्कूलों और सम्मेलनों में उद्यमशीलता की मानसिकता जैसे विषयों पर भाषण देते हुए देखे जाते हैं।

शिक्षा और करियर

अंकुर ने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल, नई दिल्ली से पूरी की। उन्होंने हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से BSc Physics की डिग्री प्राप्त की है। अपने कॉलेज जीवन के दौरान, उन्होंने वाद-विवाद और ऐसी अन्य प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लिया। वह अपने पूरे स्कूल और कॉलेज जीवन में सार्वजनिक बोलने और वाद-विवाद समितियों का हिस्सा बने रहे। उनके ग्रेजुएट होने के बाद, उनके अनुसार अगला सबसे अच्छा कदम संबंधित क्षेत्र की डिग्री में मास्टर था। फिर उन्होंने 2002 में मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से पूरी छात्रवृत्ति के साथ astronomy और astrophysics में एमएससी की पढ़ाई की। भले ही अंकुर वारिकू ने सभी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की और भौतिकी से प्यार किया परंतु फिर भी वे खुश नहीं थे और उन्होंने अपने पीएचडी कार्यक्रम को छोड़ने का फैसला किया। फिर अंकुर भारत वापस आ गए फिर भी उलझन में था और पूरी तरह से खो गया था कि आगे क्या करना है। किसी ने सुझाव दिया कि उन्हें एमबीए करना चाहिए। अंकुर ने 2006 में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस हैदराबाद से फाइनेंस में एमबीए किया।

जैसा कि खुद वारिकू ने कहा था कि आईएसबी में एक साल ने उनकी जिंदगी बदल दी। इसके अलावा, 2004 में एमबीए के बाद, उन्होंने एनआईएस स्पार्टा में एक वित्तीय सलाहकार के रूप में काम करना शुरू किया। उन्होंने एक साल बाद पद छोड़ दिया और एटी किर्नी के लिए काम करने चले गए। वह एटीके की इंडिया कंसल्टिंग टीम के सदस्य थे और उन्होंने मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, रिटेल, रियल एस्टेट, प्राइवेट इक्विटी और ऑयल एंड गैस सहित विभिन्न उद्योगों में परियोजनाओं पर काम किया। किर्नी में अपनी नौकरी के साथ-साथ उन्होंने आईएसबी के अपने कुछ सहपाठियों के साथ अपने पहले एंटरप्राइज पर भी काम करना शुरू कर दिया, जिसे second shaadi.com कहा जाता है। 

2009 में, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और स्टार्टअप में शामिल हो गए और अगले आने वाले वर्षों में उन्होंने वित्त, ऑटोमोबाइल, शिक्षा और कई अन्य चीजों के आसपास कई वेबसाइट और अन्य इंटरप्राइज बनाए। इस सब के दौरान उनके अनुसार उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि Gaadi.com थी जिसके द्वारा अंततः goibibo.com द्वारा लाया गया है।

अंकुर वारिकू की उद्यमिता यात्रा

SecondShaadi.com और Gaadi.com के बाद, वह 2011 में Groupon India के संस्थापक CEO बने और 2015 तक, वह चार साल तक कंपनी के CEO रहे। उन्हें 2013 में ग्रुपन एपीएसी देशों थाईलैंड, इंडोनेशिया और फिलीपींस के प्रबंधन का कर्तव्य भी सौंपा गया था। उन्होंने और उनकी टीम ने ग्रुपऑन इंडिया की कोर मैनेजमेंट टीम के साथ मिलकर, ग्रुपऑन से 2015 में ग्रुपऑन इंडिया बिजनेस खरीदा और इसे एक स्वतंत्र निगम में बदल दिया। इसके बाद नियरबाय, जिसे सिकोइया का समर्थन प्राप्त था, का निर्माण हुआ। वारिकू ने 2019 तक नियरबाय के सीईओ के रूप में कार्य किया, फिर उन्होंने कंपनी को दो अन्य संस्थापकों के हाथों में छोड़ते हुए पद छोड़ दिया। अंकुर वारिकू, 9 साल के उतार-चढ़ाव के बाद, उपभोक्ता व्यवहार में रुचि रखने लगे, उन्होंने निवेश, फंडिंग जैसी विभिन्न चीजों के बारे में बहुत कुछ सीखा और उन चीजों में से एक ने उन्हें अपनी निजी यात्रा के बारे में जिज्ञासु बना दिया। उन्होंने एक नियोक्ता ब्रांड बनाने और शीर्ष कर्मियों को आकर्षित करने की रणनीति के रूप में 2016 में लिंक्डइन पर “Warikoo Wednesday” नामक एक ऑनलाइन वीडियो श्रृंखला की स्थापना की। जहां उन्होंने एक संस्थापक के रूप में अपने अनुभवों पर चर्चा की और वे काफी प्रसिद्ध हुए।

ब्रांड ‘वारिको’ के पीछे की कहानी

2016 में जब अंकुर नियरबाय डॉट कॉम के सीईओ थे, तब उन्होंने वारिकू ब्रांड लॉन्च किया था। ब्रांड का उद्देश्य कहानियों का मालिक होना और भविष्य की प्रतिभा के लिए एक ब्रांड स्थापित करना था। अंकुर ने इसके लिए स्वेच्छा से काम किया क्योंकि उन्हें सार्वजनिक बोलना पसंद है और उन्होंने शीर्षक के साथ एक वीडियो बनाया “If you don’t ask, the answer is always no!” on a beautiful wednesday। उन्होंने इसे “Warikoo Wednesday” उपनाम दिया। तब से ब्रांड काफी बढ़ गया है और अब यह व्यावहारिक रूप से हर प्रमुख सोशल मीडिया साइट पर पाया जा सकता है। ब्रांड का विकास ज्यादातर वीडियो सामग्री द्वारा संचालित होता है, जो उपभोक्ताओं को अज्ञानता के बजाय ज्ञान के आधार पर निर्णय लेने में मदद करता है।

अंकुर वारिकू की भारी सोशल मीडिया फॉलोइंग

अंकुर वारिकू के YouTube, Twitter, Instagram, LinkedIn पर संयुक्त रूप से 4 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स हैं। मार्च 2020 में महज दो हजार फॉलोअर्स से लेकर 2022 में बड़े पैमाने पर फॉलोअर्स तक, अंकुर वारिकू इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर आदि पर भारत के शीर्ष 10 प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं। 

प्लेटफार्महैंडलफॉलोवर्स
LinkedInAnkur Warikoo15,13,014 फॉलोअर्स
YouTubewarikoo2.26 मिलियन सब्सक्राइबर
Twitterwarikoo503.3K फॉलोअर्स
Instagramankur warikoo1.9 मिलियन फॉलोवर्स

अंकुर वारिकू की पहली किताब – Do Epic Shit!

अंकुर वारिकू की पहली पुस्तक Do Epic Shit है, जिसके बारे में उन्होंने 6 फरवरी 2022 को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया। उन्होंने अपनी पहली पुस्तक में अपनी मूल अवधारणाओं को इकट्ठा किया है, जो विकासशील आदतों की आवश्यकता से लेकर धन प्रबंधन की नींव तक तथा सहानुभूति सीखने के बारे में सच्चाई को स्वीकार करने से लेकर विफलता को स्वीकार करने तक के बारे में लिखा है। वारिकू लिखते हैं कि यह एक ऐसी किताब है जिसे आप पढ़ेंगे और फिर से पढ़ेंगे, एक ऐसी किताब जिसकी पंक्तियों को आप रेखांकित करेंगे और बार-बार सोचेंगे, एक किताब जो आप अपने परिवार, दोस्तों और अजनबियों को देंगे। इसके साथ ही उनका मानना है कि यह पुस्तक इतिहास में अब तक की मोस्ट गिफ्टेड पुस्तक के रूप में दर्ज होगी।

अंकुर वारिकू के पुरस्कार और उपलब्धियां

अंकुर वारिकू की कुछ प्रमुख उपलब्धियां इस प्रकार हैं:

  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस ने उन्हें यंग लीडर अवार्ड दिया।
  • 2014 में, उन्हें फॉर्च्यून पत्रिका की भारत की अंडर 40 लिस्ट में शामिल किया गया था।
  • उन्हें TEDx NIT श्रीनगर को भारत का ‘मोस्ट प्रॉमिसिंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड’ (2018) मिला।
  • उन्हें 2018, 2019 और 2020 में लगातार तीन वर्षों तक लिंक्डइन इंडियाज टॉप वॉयस में नामित किया गया था।

अंकुर वारिकू नेट वर्थ

माना जाता है कि अंकुर वारिकू की कुल संपत्ति करीब 25-30 मिलियन डॉलर यानी करीब INR 200 करोड़ है। एक कार्यकारी के रूप में अपने प्राथमिक काम के परिणामस्वरूप उन्होंने बहुत पैसा कमाया है।

अंकुर वारिकू के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने व रोचक तथ्य

अंकुर वारिकू के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने व रोचक तथ्य यहां दिए गए हैं –

  • अंकुर वारिकू सोशल मीडिया पर अपना सीवी भी शेयर कर चुके हैं।
  • उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने 24 साल की उम्र में पीएचडी छोड़ दी थी।
  • वे 2 प्रयासों के बाद भी जेईई क्लियर नहीं कर पाए थे।
  • उन्होंने एमएससी के लिए आईआईटी क्रैक करने की भी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके।
  • वारिकू के लिए उनका पहला सबक है कि, असफलता दुनिया का अंत नहीं है।
  • अंकुर वारिकू शुद्ध शाकाहारी व्यक्ति हैं।
  • अंकुर वारिकू की कुल संपत्ति करीब 25-30 मिलियन डॉलर यानी करीब 200 करोड़ रुपये है।
  • अंकुर वारिकू की पत्नी रुचि बुद्धिराजा वारिकू हैं। वह अंकुर की हाई स्कूल प्रेमिका थी। वह उससे तब मिली थी जब वह एक हिंदू कॉलेज की छात्रा थी।
  • आज उनके दो बच्चे उज्मा और विदुर हैं। 
  • अंकुर को सार्वजनिक बोलना पसंद है और वह नियमित रूप से प्रेरणा, नेतृत्व, उपभोक्ता इंटरनेट, और संगठनों, कॉलेजों, स्कूलों और सम्मेलनों में उद्यमशीलता की मानसिकता जैसे विषयों पर भाषण देते हुए देखे जाते हैं।

FAQs

अंकुर वारिकू क्यों प्रसिद्ध है?

अंकुर वारिकू उन पहले लोगों में से एक थे जिन्हें ग्रुपन ने 2011 में अपना भारत कारोबार शुरू करने और चलाने के लिए काम पर रखा था। साइबर स्पेस में डील खरीदना सबसे बड़ी घटना थी। वारिकू की सफलता का क्षण तब आया जब उन्होंने ताज होटल्स के साथ एक सौदा किया।

अंकुर वारिकू कौन हैं?

अंकुर वारिकू एक सफल उद्यमी, मोटिवेशनल स्पीकर, मेंटर और एंजेल इन्वेस्टर हैं। उन्होंने Secondshaadi.com, Gaadi.com, और Nearbuy.com सहित कई फर्मों को लॉन्च किया। अंकुर वारिकू 2011 में Groupon द्वारा कंपनी के भारत के संचालन को विकसित करने और चलाने के लिए नियुक्त किए गए पहले कर्मचारियों में से एक थे।

डू एपिक शिट किसकी कृति है?

अंकुर वारिकू की पहली पुस्तक डू एपिक शिट है, जिसके बारे में उन्होंने 6 फरवरी 2022 को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया। उन्होंने अपनी पहली पुस्तक में अपनी मूल अवधारणाओं को इकट्ठा किया है, जो विकासशील आदतों की आवश्यकता से लेकर धन प्रबंधन की नींव तक तथा सहानुभूति सीखने के बारे में सच्चाई को स्वीकार करने से लेकर विफलता को स्वीकार करने तक के बारे में लिखा है।

अंकुर की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

अंकुर ने अपनी स्कूली शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल, नई दिल्ली से पूरी की। उन्होंने हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से BSc Physics की डिग्री प्राप्त की है। फिर उन्होंने 2002 में मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से पूरी छात्रवृत्ति के साथ astronomy और astrophysics में एमएससी की पढ़ाई की। 

अंकुर वारिकू का नेट वर्थ क्या है?

माना जाता है कि अंकुर वारिकू की कुल संपत्ति $1 मिलियन से $5 मिलियन डॉलर है, भारतीय रुपयों में जिसका मूल्य 7.59 करोड़ से 38 करोड़ रूपए के बराबर है।

अंकुर वारिकू ने 9 वर्षों के कड़े संघर्ष के बाद जो मुकाम हासिल किया है, वह काबिले तारीफ है। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*