Premchand Ka Sahityik Parichay | प्रेमचंद का साहित्य परिचय क्या है?

1 minute read
प्रेमचंद का साहित्य परिचय क्या है

धनपत राय श्रीवास्तव को प्रेमचंद के आधार पर मुंशी प्रेमचंद के नाम से जाना जाता है। प्रेमचंद एक भारतीय लेखक थे जो अपने आधुनिक हिंदुस्तानी साहित्य के लिए प्रसिद्ध थे। प्रेमचंद हिंदी और उर्दू सामाजिक कथा साहित्य के अग्रणी थे। कई बार हिंदी की परीक्षाओं या इंटरव्यू में प्रेमचंद के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में प्रेमचंद का साहित्य परिचय क्या है के बारे में जानेंगे।

प्रेमचंद का साहित्य परिचय क्या है?

प्रेमचंद हिंदी और उर्दू के लिए जाने जाते हैं। प्रेमचंद की पहली प्रकाशित कृति उर्दू में है और इसका नाम सोजेवतन है। इस कृति को इंग्लिश गवर्मेंट ने प्रतिबंधित कर दिया था। मुंशी प्रेमचंद को हिंदी का कथा-सम्राट कहा जाता है। उन्होंने इनसे पूर्व हिंदी में कहानियां और उपन्यास लिखे थे। सबसे पहले प्रेमचंद ने ही हिंदी कथा-साहित्य का संबंध जीवन और संसार जोड़ा और हिंदी कथा-साहित्य को नई दिशा दी।

यह भी पढ़ें- प्रेमचंद की कविताएं

प्रेमचंद के बारे में

मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई 1880 को बनारस के निकट एक सुदूर कस्बे लमही में हुआ था। प्रेमचंद एक साधारण पृष्ठभूमि और छोटे परिवार से थे। उनके दादा गुरु सहाय राय एक पटवारी थे, और पिता अजायब राय एक पोस्टमास्टर थे।

प्रेमचंद की शिक्षा

प्रेमचंद ने अपनी औपचारिक स्कूली शिक्षा 7 साल की उम्र में लेमही, बनारस के एक साधारण मदरसे में शुरू की। मदरसे में अपने समय के दौरान उन्होंने उर्दू, कुछ अंग्रेजी और हिंदी सीखी। वह अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने में कामयाब रहे, लेकिन धन की कमी के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही रोकनी पड़ी। उन्होंने अपनी मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करने के लिए बहुत संघर्ष किया था, लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और आखिरकार 1919 में उन्हें बीए की डिग्री मिल गई थी।

यह भी पढ़ें- Premchand Ka Janam Kab Hua Tha | प्रेमचंद का जन्म कब हुआ था?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको प्रेमचंद का साहित्य परिचय पता चला होगा। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*