Nalanda University New Campus: नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का हुआ उद्घाटन, यहाँ देखें उससे जुड़ी विशेष बातें

1 minute read
Nalanda University New Campus

Nalanda University New Campus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून, 2024 को बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर और कई देशों के राजदूत इस कार्यक्रम में भाग लिया। पाँचवीं शताब्दी में स्थापित नालंदा विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने वाला एक प्रसिद्ध शिक्षण केंद्र था, जो 800 वर्षों तक फलता-फूलता रहा। इतिहास के अनुसार सन् 1193 में बख्तियार खिलजी के आक्रमण के बाद नालंदा विश्वविद्यालय को नष्ट कर दिया था।

शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत ही खास दिन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि “यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए एक बहुत ही खास दिन है। आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा. हमारे गौरवशाली हिस्से से नालन्दा का गहरा नाता है। यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में काफी मदद करेगा, ”

यह भी पढ़ें : बैंक में नौकरी पाने का सपना करें पूरा, जल्द करें आवेदन

नालंदा विश्वविद्यालय परिसर से जुड़ी विशेष बातें

नालंदा विश्वविद्यालय का नए कैंपस को प्राचीन खंडहरों के पास ही बनाया गया है, जो नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम 2010 के तहत स्थापित किया गया था। इस अधिनियम के तहत 2007 में फिलीपींस में आयोजित दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में विश्वविद्यालय की स्थापना के निर्णय को इंप्लीमेंट किया गया।

कंटेम्पररी यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2014 में 14 छात्रों के प्रारंभिक समूह के साथ एक प्रोविशनल साइट पर अपना संचालन शुरू किया, वर्ष 2017 में नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैम्प्स का निर्माण शुरू हुआ था।

भारत के अलावा, कुल 17 देशों ने नालंदा विश्वविद्यालय को समर्थन देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इन देशों में ब्रुनेई दारुस्सलाम, कंबोडिया, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, लाओस, मॉरीशस, श्रीलंका, थाईलैंड, चीन, म्यांमार और वियतनाम शामिल हैं।

विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को 137 स्कॉलरशिप प्रदान कर रहा है। इसमें छह स्कूल शामिल हैं: बौद्ध अध्ययन, दर्शन और तुलनात्मक धर्म, ऐतिहासिक अध्ययन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण अध्ययन और सतत विकास और प्रबंधन।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 19 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*