IIM मुंबई से करना चाहते हैं MBA तो CAT 2023 स्कोर से मिलेगा एडमिशन, यहां जानें कैसे करें अप्लाई?

1 minute read
IIM Mumbai MBA me admissions ke liye CAT 2023 score consider karega

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIM) मुंबई से MBA करने वालों को काॅमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2023 एग्जाम देना होगा, क्योंकि संस्थान MBA प्रोग्राम्स में CAT स्कोर के आधार पर एडमिशन देगा।

IIM मुंबई MBA प्रोग्राम्स के लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अलग से एडमिशन प्रोसेस और एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में सूचना देगा। इसके अलावा CAT 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन iimcat.ac.in पर शुरू हो गया है। ओपन कैटेगरी के कैंडडिटे्स के लिए आवेदन शुल्क INR 2,000 और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए INR 1,000 है।

यह भी पढ़ें- IIM se MBA Kaise Kare: जानिए योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आदि

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर (MBA) के लिए कैंडिडेट्स के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ UG डिग्री होनी चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए योग्यता 45 प्रतिशत है। डिग्राी के अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं यदि वे अब तक दी गई परीक्षाओं के मानदंडों को पूरा करते हैं और संस्थान में शामिल होने के एलिजिबिलिटी पूरी करते हैं।

News 2023 09

IIM लखनऊ आयोजित कर रहा CAT

CAT एग्जाम को इस साल IIM लखनऊ आयोजित कर रहा है। इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने की लाॅस्ट डेट 13 सितंबर है। CAT 2023 का आयोजन 26 नवंबर को 3 सेशन में किया जाएगा। एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। परीक्षा 155 शहरों में आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों के पास किसी भी 6 एग्जाम सिटी में से चुनने का विकल्प होगा। 

IIM मुंबई के बारे में

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (NITIE) का नाम बदलकर IIM मुंबई कर दिया गया है। इसके बाद ये IIM संस्थानों में 21वें के रूप में शामिल किया गया है। यह शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक ग्रेजुएशन बिजनेस इंस्टिट्यूट है जो मुंबई में विहार झील के पास पवई में स्थित है और भारत के बी-स्कूलों में 7वें स्थान पर है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*