IIT मद्रास ने ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ रिसर्च के लिए 15 एक्सीलेंस सेंटर्स स्थापित किए

1 minute read
News

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मद्रास ने 24 मई 2023 को ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ (IoE) योजना के तहत 15 एक्सीलेंस सेंटर्स (CoE) लॉन्च किए हैं। 24 मई को कैंपस में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रों का शुभारंभ किया गया। ये सेंटर्स आने वाले समय में टेक्नोलाॅजी को डेवलप करने के लिए माडर्न रिसर्च करने के लिए जिम्मेदार होंगे। 

15 एक्सीलेंस सेंटर्स (CoE) रिसर्च के लिए भारत में बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे। IIT मद्रास ने पहले चरण में कई फील्ड में 21 टेक्नोलाॅजी ग्रुप में 68 रिसर्च पहलों की पहचान की थी। इनमें से एक्सपर्ट्स ने दूसरे चरण में 23 रिसर्च सेंटर्स और 10 रिसर्च प्रोजेक्ट्स के साथ IIT मद्रास प्रणाली में एक्सीलेंस के 15 सेंटर्स को चुना गया। यह चयन समीक्षा प्रक्रिया का संचालन करके किया गया था।

भारत सरकार द्वारा हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स को विश्व स्तरीय शिक्षण और रिसर्च इंस्टिट्यूट्स बनने के लिए IoE शुरू किया गया था। 2019 में IIT मद्रास को इसके तहत चुना और तब से संस्थान ने धन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में कई रिसर्च की पहल की हैं। 

400 से अधिक फैकल्टी मेंबर्स शामिल 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन रिसर्च इनिशियेटिव में सब्जेक्ट्स का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है और इसमें 400 से अधिक फैकल्टी मेंबर्स शामिल हैं। सब्जेक्ट रिसर्च को बढ़ावा देकर वे सहयोग की सुविधा प्रदान करते हैं जो प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण खोजों, इनोवेशन और प्रगति को जन्म दे सकते हैं।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*