NIRF 2023 : इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट को बेस्ट यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट में मिली पहली पोजीशन, जानिए भारत की बाकी टॉप यूनिवर्सिटीज़ के बारे में

1 minute read
NIRF 2023 ki list me central university of south bihar top par

इंडियन रैंकिंग्स रिपोर्ट्स (NIRF) 2023 जारी कर दी गई है। यह रिपोर्ट विदेश राज्य मंत्री डॉ राजकुमार राजन सिंह के द्वारा जारी की गई है। इस बार पहली बार एग्रीकल्चर एंड अलाइड सेक्टर को भी जोड़ा गया है, जिसमें इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट को पहला स्थान मिला है।

पहली बार में ही इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हासिल की टॉप पोज़िशन 

इससे पहले NIRF की रैंकिंग में यूनिवर्सिटीज़ की रैंकिंग करने के लिए उन्हें 4 कैटेगरी में बांटा गया था। लेकिन इस बार NIRF रैंकिंग में एग्रीकल्चर एंड अलाइड सेक्शन को जोड़ने का फैसला किया गया है। इस कैटेगरी की शुरुआत के पहले साल में ही नई दिल्ली के इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने पहला स्थान प्राप्त किया है। इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने NIRF की रैंकिंग में कुल 83.16 पॉइंट्स स्कोर किए हैं।

ऐसी रही बाकी यूनिवर्सिटीज़ की रैंकिंग 

एग्रीकल्चर एंड अलाइड सेक्शन कैटेगरी में दूसरा स्थान ICAR नेशनल डेरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, करनाल ने 70.45 पॉइंट्स के साथ हासिल किया। वहीं पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, लुधियाना ने 65.98 पॉइंट्स के साथ NIRF 2023 की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रही।

BHU ने हासिल किया चौथा स्थान 

NIRF 2023  की लिस्ट में चौथा स्थान बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी ने हासिल किया है। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी को 63.68 पॉइंट्स का साथ चौथे स्थान पर रही है। इसके अलावा पांचवे स्थान पर तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी रही है। तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने 61.71 पॉइंट्स हासिल किए हैं।  

टॉप 10 में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट्स ने भी जगह बनाई 

NIRF 2023 की रैंकिंग में उत्तर भारत के दो राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इंस्टीट्यूट्स भी टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। एग्रीकल्चर एंड अलाइड सेक्टर श्रेणी में उत्तर प्रदेश के बरेली के इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने सातवीं पोज़िशन हासिल की है, वहीं उत्तराखंड के पंतनगर के जीबी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी को NIRF 2023 की लिस्ट में आठवां स्थान मिला है।

इसी प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*