गोवा यूनिवर्सिटी से जल्द ही कर सकेंगे मास्टर्स इन फिजिकल एजुकेशन और Phd

1 minute read
News

फिजिकल एजुकेशन और Phd करना चाहते हैं तो गोवा यूनिवर्सिटी में इन कोर्सेज को कर सकते हैं। फिजिकल एजुकेशन में मास्टर डिग्री कराने के लिए गोवा यूनिवर्सिटी तेलीगाओ में अपने कैंपस के साथ तैयार है। स्टेट गवर्मेंट ने प्रोग्राम शुरू करने के लिए फैकल्टी की भर्ती के लिए पहले ही अपनी मंजूरी दे दी है। 

गोवा यूनिवर्सिटी के कुलपति हरिलाल बी मेनन ने कहा कि फिजिकल एजुकेशन में मास्टर डिग्री के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार करने में सक्षम होने के लिए लिखा है। एजुकेशन मिनिस्ट्री और सेंट्रल स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री फंडिंग के कम से कम हिस्से की तलाश करें। 

मेनन ने कहा कि फिजिकल एजुकेशन का मतलब पढ़ाई के साथ ही स्पोर्ट्स इवेंट्स में अपनी भागीदारी देना है। किसी भी वीकेंड में यदि आप पूरे गोवा में खेल के मैदानों को देखें तो आप उन्हें विभिन्न खेलों में खेलने वाले युवाओं से भरा हुआ पाएंगे। हमें ऐसे प्रोग्राम्स को प्रमोट करने की जरूरत है और इससे राज्य की आवश्यकताएं भी पूरी होंगी। 

न्यू अकेडमिक ईयर से प्रोग्राम्स शुरू करने का प्रयास

मेनन ने कहा कि हम फिजिकल एजुकेशन में मास्टर डिग्री पेश करेंगे और स्टेट के खेल और फुटबाॅल पर ध्यान देंगे। बाद में क्रिकेट और एथलेटिक्स पर जोर देंगे। कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को अपने 12वीं पास होना चाहिए और मास्टर डिग्री के लिए ग्रेजुएशन पूरा होना आवश्यक है। इन प्रोग्राम्स को न्यू अकेडमिक ईयर में शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

इंटरनेशनल लेवल पर मेडल जीतने में मदद कर सकता है रिसर्च वर्क

कुलपति ने कहा कि फिजिकल एजुकेशन में  Phd कोर्स पर भी काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि फिजिकल एजुकेशन में खिलाड़ियों और एथलीटों को यह सीखने में मदद कर सकता है कि अपनी फील्ड में अच्छा करने के लिए और बिना चोट के अपने शरीर को कैसे सुरक्षित रखा जाए। मेनन ने कहा कि इस तरह के रिसर्च वर्क हमें इंटरनेशनल लेवल पर मेडल जीतने में मदद कर सकते हैं और गोवा में ऐसा होने पर काफी अच्छा होगा। 

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*