कनाडा की वीजा प्रक्रिया अन्य अध्ययन स्थलों की तुलना में धीमी, रिक्रूटर्स का कहना है

1 minute read
यूके भारतीय छात्र प्रायोरिटी वीज़ा
वह छात्र जो कनाडा जाने की तैयारी में थे उनके वीज़ा के प्रोसेस में देरी देखने को मिली है। स्टडी अब्रॉड सेक्टर के अनुसार, इस विलंभ की अवधि बाकी स्टडी डेस्टिनेशंस में पढ़ाई करने के लिए जा रहे छात्रों के वीज़ा से काफी ज़्यादा पाई गई है।

एजेंट और स्टूडेंट रिक्रूटमेंट स्पेशलिस्ट्स ने इस बात पर ज़ोर देकर कहा है कि, मेजर राज्यों के वीज़ा आने की इस दौड़ में कनाडा काफी पीछे रह गया है। 

AECC ग्लोबल के डायरेक्टर, जॉनथन ओमगबोन जो स्टूडेंट्स को उनकी ड्रीम डेस्टिनेशंस में पढ़ने के इस कार्य को सपोर्ट करते हैं उनका कहना है कि कनाडा में वीज़ा की देरी इस वक़्त सबसे गंभीर विषय है। उन्होंने यह भी बताया कि कनाडा स्टूडेंट वीज़ा अप्रूवल के लिए स्टूडेंट्स का चार या उससे ज़्यादा महीने का इंतज़ार करना काफी चिंता का विषय है। अपनी रिपोर्ट में जॉनथन ने यह भी बताया कि सबसे ज़्यादा देरी उन्होंने पाँच महीनें के करीब देखी है और यह पूरा एक्सपीरियंस छात्रों के लिए चिंता की बात बनता जा रहा है। 

Cialfo से अनुकृति गणेश का कहना है कि कनाडा के लिए इंटरनेशनल परमिट्स की प्रोसेसिंग पिछले कुछ सालों से बढ़ती और डबल होती नज़र आई है। यह अवधि मुख्य रूप से कोविड पेंडेमिक की शुरुआत से तीन गुना बढ़ी हुई देखने को मिली है।

एडवीस इंटरनेशनल डायरेक्टर सुशील सुखवानी का कहना है कि कनाडा के स्टूडेंट डायरेक्ट स्ट्रीम को एनकरेज किया गया है। जहाँ SDS की प्रोसेसिंग आम तौर पर 4 से 6 हफ्ते लेती है, सुखवानी ने आगाह करते हुए बताया कि फॉल 2022 के वीज़ा को लगभग 12 हफ्ते तक का समय लगने की संभावना है। इंटरस्टिंग बात तो यह है कि पहले जहाँ जनरल स्टूडेंट्स के इस प्रोसेस को 12 हफ्ते लगे थे इस बार उसे लगभग छः हफ्ते लगे हैं। 

‘इस रिजल्ट के कारण हमने कई स्टूडेंट्स की एप्लीकेशन को बिना किसी कन्सिडरेशन के रिजेक्ट होता देखा है। हमारे पास कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटीज में डिग्री प्रोग्राम के लिए जा रहे थे लेकिन उनका वीज़ा मना कर दिया गया। हालाँकि जनवरी 2023 के लिए ज़्यादातर इंस्टिट्यूशंस के ज़्यादातर प्रोग्राम्स की सीटें फुल हो चुके हैं। ऐसे ही मई 2023 के लिए भी कुछ इंस्टिट्यूशंस फुल होते दिखाई दिए हैं। 

जॉनथन ओमगबोन ने कहा कि ज़्यादातर मेजर कंट्रीज़ में वीज़ा के डिले के चलते भी कुछ ने छात्रों की पढ़ाई को शुरू कराने हेतु वीज़ा का प्रोसेस समय से शुरू कर दिया है। इस डिले के असर से स्टूडेंट्स के कोर्स की शुरुआती डेट पर असर देखने को मिला है। IDP टीम का सोर्स और डेस्टिनेशन कंट्रीज दोनों सोर्स पर मौजूदगी के साथ हम स्टूडेंट्स को वैल्युएबल सपोर्ट देंगे और इंश्योर करेंगे कि छात्रों की पढ़ाई जल्द से जल्द शुरू हो। 

AECC से ओमगबोन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में वीज़ा प्रोसेसिंग इम्प्रूव होती नज़र आई है जिससे यूके जा रहे छात्रों के वीज़ा समय पर प्रोसेस होते दिख रहे हैं। यह न्यूज़ हर स्टूडेंट के लिए एक पॉजिटिव नोट साबित होगा। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*