केरल में क्लास 1 से लेकर दसवीं तक के मौजूदा अकादमिक ईयर के लिए होंगे 210 इंस्ट्रक्शनल डेज

1 minute read
Kerala me class 1 se 10 tak ke academic year ke liye honge 210 instructional days

2023-24 अकादमिक ईयर में 13 शनिवार के साथ कक्षा 1 से 10 के लिए 210 निर्देशात्मक दिन होंगे और अप्रैल 2024 में पहले पांच दिन वर्किंग डेज के रूप में निर्धारित किए जाएंगे। पर्याप्त टीचिंग हॉर्स सुनिश्चित करने के लिए परिवर्तन किए गए थे, क्योंकि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में केवल 192 वर्किंग डेज हैं।

हालाँकि, हायर सेकेंडरी और वोकेशनल हायर सेकेंडरी के छात्रों के पास केवल 2023-24 में 192 वर्किंग डेज होंगे क्योंकि दोनों सेक्शन स्पेशल अरेंजमेंट के बिना पर्याप्त टीचिंग हॉर्स प्राप्त करने में योग्य हैं। उन पर अप्रैल के 13 अतिरिक्त शनिवार और पांच अतिरिक्त दिन लागू नहीं होंगे।

सामान्य शिक्षा विभाग ने शुरू में दूसरे शनिवार को छोड़कर 28 शनिवारों को वर्किंग डेज में परिवर्तित करके 220 शिक्षण दिवसों का प्रस्ताव दिया था। हालाँकि, शिक्षक संघों के कड़े विरोध के बाद प्रस्ताव को कम कर दिया गया था।

31 मई 2023 को यहां ‘प्रवेशनॉल्सवम’ के राज्य स्तरीय उद्घाटन में बोलते हुए, सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा कि अगले साल गर्मी की छुट्टियां 1 अप्रैल के बजाय 6 अप्रैल से शुरू होंगी।

शिवनकुट्टी ने आगे कहा कि “यह सुनिश्चित किया गया है कि किसी भी सप्ताह में लगातार छह से अधिक शिक्षण दिवस न हों। मार्च में दो शनिवार एक अपवाद होंगे, ”सामान्य शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*