यूपी के सरकारी स्कूलों में 2023 में दर्ज हुए 1.92 करोड़ एनरोलमेंट जो 2017 में 1.34 करोड़ थे

1 minute read
uttar pradesh ke govt schools me 2023 me enrollments hue 1.94 crore

1 अप्रैल 2023 को योगी आदित्यनाथ ने गर्व के साथ घोषणा की कि उनकी सरकार का ‘स्कूल चलो’ अभियान एक बड़ी सफलता साबित हुआ है। अब सरकारी स्कूलों में नामांकित छात्रों की संख्या 2017 में 1.34 करोड़ से बढ़कर 2023 में 1.92 करोड़ हो गई।

2017 से हर साल शुरू होने वाले महीने भर के अभियान का उद्देश्य राज्य के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 100% एनरोलमेंट सुनिश्चित करना है।

आदित्यनाथ ने माता-पिता से अपने बच्चों को स्कूल भेजने का आह्वान किया। योगी ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार ने शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार किया है और 2017 में भाजपा के सत्ता में आने से पहले राज्य के स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव था।

मुख्यमंत्री ने अभियान के इस वर्ष के संस्करण की शुरुआत करते हुए कहा, “यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि एक भी बच्चा स्कूली शिक्षा से वंचित न रहे और कोई भी बच्चा संचारी रोग का शिकार न हो।”

आदित्यनाथ ने संचारी रोगों के खिलाफ एक अभियान भी शुरू किया, माता-पिता से अपने बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने का आग्रह किया, क्योंकि राज्य 100% साक्षरता दर तभी हासिल कर सकता है जब हर बच्चा स्कूल जाए।

आदित्यनाथ के अनुसार, पिछले छह वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों के परिणाम हर क्षेत्र में दिखाई दिए हैं, और शिक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति स्पष्ट है।

सीएम ने कहा कि अकेले बेसिक और माध्यमिक शिक्षा में 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, जो दर्शाता है कि अतीत में शिक्षकों की कमी थी।

सीएम ने ग्राम पंचायतों की आबादी और उनकी विभिन्न सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए एक डेटाबेस बनाने का भी सुझाव दिया, जिसमें प्रत्येक परिवार में बच्चों की संख्या और उनमें से कितने स्कूल में नामांकित हैं।

आदित्यनाथ ने सिफारिश की कि बेसिक शिक्षा परिषद इसके लिए एक पोर्टल तैयार करे और प्रत्येक स्कूल से डेटा एकत्र करें।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*