नई शिक्षा नीति के तहत यूपी में बड़ा फैसला, पढ़ाई के घंटे होंगे कम और 10 दिन बिना बैग के आना होगा स्कूल

1 minute read
new education policy ke tahat up ke schools me study ke liye kai changes kiye gaye hain

नई शिक्षा नीति (NEP) के बाद से एजुकेशन में लगातार बदलाव हो रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश के स्कूलों में सप्ताह में सिर्फ 29 घंटे पढ़ाई होगी और स्टूडेंट्स को साल में 10 दिन बिना बैग के स्कूल आना होगा। अब केवल प्रमुख विषयों की क्लासेज ही ज्यादा समय तक चलाई जाने का फैसला किया गया है।

स्टूडेंट्स को बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार अपनी नई शिक्षा नीति ला रही है, जो नई शिक्षा नीति के नियमों के लागू करने के लिए बनाई गई है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से स्कूल स्टडी (UP School Study Policy) तैयार कर ली गई है।

इस पाॅलिसी के मुताबिक, सोमवार से शुक्रवार तक स्टूडेंट्स को रोजाना 5 से 5:30 घंटे तक पढ़ाया जाएगा। महीने के 2 शनिवार को स्टूडेंट्स की 2.5 घंटे की क्लास लगाई जाएगी और बाकी 2 शनिवार को छुट्टी रहेगी। कई सब्जेक्ट्स की कक्षाओं का समय 45 से घटा कर 35 मिनट कर दिया जाएगा और प्रमुख सब्जेक्ट्स की क्लासेज 50 मिनट तक चलेंगी। 

यह भी पढ़ें- New Education Policy : नई शिक्षा नीति क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

स्टूडेंट्स पर कम होगा पढ़ाई का प्रेशर

नई पाॅलिसी को स्टूडेंट्स को हित में रखकर तैयार किया गया है और इससे स्टूडेंट्स पर पढ़ाई के साथ ही एग्जाम का दबाव कम हो जाएगा। नए नियम आने के बाद स्टूडेंट्स को अधिक समय तक खेलने, रिक्रिएशन करने और अपनी रुचि को देखते हुए अन्य काम करने का अवसर मिलेगा। सरकार ने शिक्षा विभाग को नई शिक्षा नीति के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के अंतर्गत नई पाॅलिसी तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

new education policy ke tahat up ke schools me study ke liye kai changes kiye gaye hain

2024 से लागू होगी न्यू एजुकेशन पाॅलिसी

देश में न्यू एजुकेशन पाॅलिसी लागू करने के लिए वर्ष 2024 का सेशन निर्धारित किया गया है। कई राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश के स्कूलों में भी एजुकेशन पाॅलिसी लागू होगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश से पहले ही अन्य कई राज्य भी अपनी एजुकेशन पाॅलिसी न्यू एजुकेशन पाॅलिसी के तहत बदल चुके हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*