रिसर्च सहयोग के लिए साथ आए IIT कानपुर और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया

1 minute read
Research sehyog ke liye sath aaye IIT Kanpur aur University of California

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने कल शाम 21 मार्च 2023 को संयुक्त शैक्षणिक और रिसर्च सहयोग के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सांता क्रूज़, USA (UCSC) के साथ एक समझौता ज्ञापन यानि कि (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह MoU दोनों संस्थानों को मानव कल्याण और तकनीकी तौर पर मानव जीवन को सशक्त बनाने के लिए शोध करने में सहयोग करेगा।

इस सहयोग के तहत अब दोनों संस्थान कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, बायोइन्फॉर्मेटिक्स, बायोटेक्नोलॉजी जैसे कई क्षेत्रों में रिसर्च करने के लिए एक दूसरे के संस्थानों के रिसर्चर्स का पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे और एक दूसरे को अपना पूर्ण समर्थन देंगे।

इस MoU के माध्यम से उपरोक्त क्षेत्रों में आगे रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए दोनों संस्थानों के छात्रों को अपनी विशेषज्ञता, ज्ञान और संसाधनों को साझा करने का स्वर्णिम अवसर मिलेगा। इस साझा MoU के तहत, दोनों संस्थानों के रिसर्चर्स को महत्वपूर्ण शोध पहलुओं पर हर प्रकार से संभव सहयोग करने के अनेकों अवसर भी प्रदान किये जाएंगे।

इस प्रकार के सहयोग की सहायता से रिसर्चर्स को उपरोक्त क्षेत्रों में जटिल से जटिल चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। यह सहयोग प्रत्येक संस्थान की ताकत का लाभ उठाते हुए रिसर्चर्स को इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च परियोजनाओं का संचालन करने में सक्षम करेगा। इस MoU के माध्यम से न केवल दो संस्थान लाभांवित होंगे बल्कि इसका प्रभाव दोनों देशों के साथ-साथ दुनियाभर के लोगो को मिलेगा।

दोनों संस्थानों को आशा है कि यह सहयोग जटिल वैज्ञानिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रत्येक संस्थान की ताकत को अधिकतम करने में भी मदद करेगा। पीएचडी छात्रों का जॉइंट सुपरविजन भी होगा, जो कि छात्रों को अपने ज्ञान और दृष्टिकोण को व्यापक बनाने, दोनों संस्थानों में फेकल्टी मेंबर्स से मार्गदर्शन और सलाह प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*