फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारतीय छात्रों के लिए लॉन्च की इंटरनेशनल क्लासेज, जानें कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

1 minute read
Emmanuel Macron ne indian students ke liye launch ki Classes Internationale

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारतीय छात्रों के लिए अपनी पसंद की डिग्री प्राप्त करने से पहले अपने देश में एक साल के लिए फ्रेंच सीखने के लिए क्लासेस इंटरनेशनल शुरू करने की घोषणा की है। Classinternationales.org एप्लिकेशन की मेजबानी कर रहा है और इसके लिए कैंडिडेट 31 मार्च 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मैक्रॉन भारत की दो दिवसीय यात्रा पर थे और गणतंत्र दिवस 2024 में मुख्य अतिथि थे। मैक्रॉन ने X (पूर्व Twitter) के माध्यम से सार्वजनिक स्कूलों में फ्रेंच पढ़ाने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

सभी भारतीय छात्रों के लिए है प्रोग्राम

आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि यह प्रोग्राम सभी भारतीय छात्रों के लिए है, भले ही उनका फ्रेंच भाषा का वर्तमान स्तर कुछ भी हो। इसमें कहा गया है कि छात्रों को प्रोग्राम में प्रवेश देने के लिए अकादमिक एक्सेलेंसी ही एकमात्र शर्त है।

क्लासेस इंटरनेशनल प्रोग्राम को भारत के हाई स्कूल ग्रेजुएट्स को केवल अंग्रेजी-सिखाए गए प्रोग्राम्स तक सीमित किए बिना फ्रांस की शैक्षिक पेशकशों तक पहुंचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पहले से ही फ्रेंच भाषा सीखने वाला या पूरी तरह से शुरुआती होने के बावजूद, एक छात्र को अब उस संस्थान में इमर्सिव लैंग्वेज ट्रेनिंग का एक बुनियादी वर्ष सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद फ्रांसीसी उच्च शिक्षा संस्थानों के फ्रेंच-सिखाए गए UG प्रोग्राम्स में एडमिशन दिया जा सकता है।

प्रोग्राम इन क्षेत्रों के लिए है

प्रोग्राम सभी क्षेत्रों – विश्वविद्यालयों, ग्रैंड इकोल्स, इंजीनियरिंग, ,मैनेजमेंट, साइंस, ह्यूमैनिटीज, आर्ट्स और अन्य स्पेसिफिक स्कूलों में विश्व प्रसिद्ध फ्रांसीसी उच्च शिक्षा संस्थानों तक पहुंच प्रदान करना चाहता है।

साथ ही आउटस्टैंडिंग छात्रों को फ्रांस में उनकी उच्च शिक्षा का समर्थन करने के लिए भारत में फ्रांस के दूतावास द्वारा छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

अपनी भारत यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भारतीय छात्रों के लिए और अधिक अवसर खोलने की फ्रांस की प्रतिबद्धता पर जोर दिया था, जिसका उदाहरण क्लासेस इंटरनेशनल और पूर्व छात्रों के लिए पांच साल के शोर्ट टर्म शेंगेन वीजा जैसी पहल है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*