NCF ने दिए गुजरात शिक्षा विभाग को करिकुलम में प्राणायाम, संस्कृत और रीजनल लैंग्वेजेज को शामिल करने के सुझाव

1 minute read
NCF ne diye Gujarat education department ko pranayama Sanskrit language ko course me shamil karne ka sujhaav

सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में 2023/24 एकेडमिक सेशन में प्राणायाम को शामिल करने के लिए NCF ने सजेशन दिया है। इसके साथ संस्कृत और रीजनल लैंग्वेजेज की अनिवार्य टीचिंग से लेकर ब्रेल और साइन लैंग्वेज पर कोर्सेज के विकल्प भी बताए गए हैं। ये गुजरात एजुकेशन डिपार्टमेंट को ‘ऑप्शन बेस्ड क्रेडिट फ्रेमवर्क’ के लिए विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से प्राप्त कुछ सुझाव हैं।

राज्य में उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के एग्जीक्यूशन के लिए, शिक्षा विभाग ने पब्लिक डोमेन में रखे गए ड्राफ्ट रेज़ोल्यूशन पर सुझाव और प्रतिक्रिया मांगी। ज्यादातर फीडबैक पूरे गुजरात के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षण स्टाफ से प्राप्त हुए थे।

एक इनपुट के मद्देनजर, एजुकेशन डिपार्टमेंट अकादमिक सेशन 2023-24 के लिए ‘च्वाइस बेस्ड क्रेडिट फ्रेमवर्क’ और इसकी स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है, जो सभी अकादमिक इंस्टीट्यूशंस पर लागू होगी।

NCF ne diye Gujarat education department ko pranayama Sanskrit language ko course me shamil karne ka sujhaav
Source – Wikimedia Commons

एक सीनियर एजुकेशन अफसर ने कहा, ‘SOP में इस पर विचार किया जाएगा। कुछ मामलों में, यह छात्रों की प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है – उदाहरण के लिए, नए पाठ्यक्रमों या विषयों के मामले में (प्राणायाम और संस्कृत और रीजनल लैंग्वेजेज)।

UG प्रोग्राम्स के लिए कोर्सेज और क्रेडिट स्ट्रक्चर बीए, बीएससी, बीकॉम और सभी नॉन-AICTE (ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन एजुकेशन) प्रोफेशन, और UG डिग्री कार्यक्रमों और एमए, एमएससी, एमकॉम और सभी गैर-AICTE PG प्रोग्राम्स के लिए।

यहां तक ​​कि रिसर्च वर्क और रिसर्च मैनेजमेंट के लिए प्रतिशत को 75 से घटाकर 55 करने का भी सुझाव दिया गया है।

हियरिंग इम्पेयरमेंट छात्रों के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार एक क्रेडिट फ्रेमवर्क तैयार करने के साथ-साथ ब्रेल और साइन लैंग्वेज कोर्सेज को छात्रों के लिए विकल्प के रूप में रखने के सुझाव भी प्राप्त हुए हैं।

साथ ही, कॉलेज प्रिंसिपल्स सहित कई स्टेकहोल्डर्स ने सरकार से टीचिंग और नॉन-टीचिंग पर्सनल्स की नियुक्ति के साथ-साथ ग्रांट प्राप्त कॉलेजों में रेग्युलर प्रिंसिपल्स को तुरंत अपॉइंटमेंट करने की अपील की है।

अन्य सुझाव जो सामने आए हैं, वे हैं कि पहले वर्ष में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें अपना विषय बदलने की अनुमति दी जानी चाहिए; और सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक समान कोर्स होना चाहिए।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*