यूपीएससी एनडीए से लेकर जेईई मेन तक, अप्रैल 2024 में होने वाली परीक्षाओं की लिस्ट

1 minute read
Upcoming Govt Exams

Upcoming Govt Exams : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई परीक्षाएं लगातार होनी हैं जिसमें देखा जाएं तो अप्रैल का महीना बहुत सी परीक्षाओं के लिए निर्धारित हैं। प्रत्येक वर्ष कई केंद्रीय और राज्य सरकार संगठन इसी माह के आसपास कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम और भर्ती प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करते हैं। इसमें JEE Main Session 2, UPSC CDS और UPSC NDA शामिल हैं। इन परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार अप्रैल 2024 में आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण परीक्षाओं की लिस्ट को यहां देख सकते हैं।

यूपीएससी सीडीएस (UPSC CDS 2024)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश भर में विभिन्न कोर्स में कुल 457 वैकेंसी को भरने के लिए 21 अप्रैल को जॉइंट डिफेंस सर्विस (CDS) के लिए सत्र 1 परीक्षा आयोजित करेगा। बता दें की इस लिखित परीक्षा में जनरल अंग्रेजी, जनरल नॉलेज और एलीमेंट्री मैथमेटिक्स जैसे सब्जेक्ट शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी (SSB) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

यूपीएससी एनडीए (UPSC NDA 2024)

अगर आप इंडियन आर्मी, नेवी और एयर फाॅर्स परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा 21 अप्रैल को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) एग्जाम आयोजित करने जा रहा हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, NDA एग्जाम दो चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें पहले चरण में एक लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में एसएसबी (SSB) साक्षात्कार शामिल होगा। 

जेईई मेन (JEE Main 2024)

जेईई मेन एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा विभिन्न Indian Institutes of Information Technology इंडियन इंस्टीटूट्स ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IIITs), नेशनल इंस्टीटूट्स ऑफ़ टेक्नोलॉजी (NIT) और अन्य सेंट्रली फंडेड टेक्निकल इंस्टीटूशन (CFTI) में नॉमिनेटेड स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाएगी। शेड्यूल के अनुसार, जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मुख्य सत्र 2 की परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच कई केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ( jamia millia islamia entrance exam date 2024)

इन प्रतियोगी परीक्षाओं के अतिरिक्त एक और एग्जाम है जोकि अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाएगा। बता दें की जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) 25 अप्रैल को स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जामिनेशन आयोजित करेगा। एग्जाम में चयन होने पर JMI में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में प्राप्त उनकी योग्यता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*