12वीं के बाद करें ये बेस्ट शॉर्ट टर्म कोर्सेज, मिलेगी अच्छी सैलरी

1 minute read
short term courses after 12th

भारत में हर साल लाखों स्टूडेंट्स 12वीं की परीक्षा देते हैं। उनमें से अधिकांश ग्रेजुएशन करने के लिए कॉलेजों में एडमिशन लेते हैं या जिन छात्रों को आईआईटी या मेडिकल लाइन में जाना होता वे किसी न किसी कोचिंग सेंटर का रुख करते हैं। लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जिनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती और वे 12वीं के बाद ही नौकरी की तलाश में रहते हैं। यहाँ ऐसे ही स्टूडेंट्स के लिए कुछ short term courses after 12th के बारे में बताया जा रहा है। ये शॉर्ट टर्म कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स अच्छी सैलरी वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

वेब डिजाइनिंग 

12वीं के बाद स्टूडेंट्स चाहे तो वेब डिजाइनिंग का कोर्स सकते हैं। इसमें स्टूडेंट्स को वेबसाइट्स को डेवलेप करना और वेब डिजाइनिंग के बारे में पढ़ाया जाता है। इस शॉर्ट टर्म कोर्स की अवधि 2 महीने से लेकर 6 महीने तक होती है। बहुत सी बड़ी आईटी कंपनियां अपने यहाँ जूनियर वेब डिजाइनर्स की जॉब निकालती हैं। शुरुआत में स्टूडेंट्स को इस प्रोफ़ाइल में INR 3 लाख से लेकर 4 लाख के बीच में पैकेज मिल जाता है। स्टूडेंट्स चाहें तो फ्रीलांसिंग के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  

डिजिटल मार्केटिंग  

short term courses after 12th

short term courses after 12th में अगला शॉर्ट टर्म कोर्स डिजिटल मार्केटिंग का है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को डिजिटल मार्केटिंग टूल्स, मीडिया एडवर्टाइज़िंग और ईमेल मार्केटिंग आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस शॉर्ट टर्म कोर्स की अवधि 3 से 12 महीने के बीच होती है। इस कोर्स को करने के बाद किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में INR 4 से 5 लाख के पैकेज पर जॉब आराम से मिल सकती है। 

मल्टीमीडिया डिप्लोमा 

short term courses after 12th में अगला कोर्स मल्टीमीडिया डिप्लोमा का है। एनीमेशन में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स मल्टीमीडिया डिप्लोमा में एडमिशन ले सकते हैं। इस  कोर्स में स्टूडेंट्स को ग्राफिक डिजाइनिंग,मल्टीमीडिया एनिमेशन और 2D एवं 3D मॉडल आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद INR 3 से 4 लाख के सलाना पैकेज की जॉब आसानी से मिल जाती है। 

AI और मशीन लर्निंग 

AI और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में आज के समय में बहुत स्कोप है। आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही है। AI और मशीन लर्निंग का कोर्स short term courses after 12th में बेस्ट शॉर्ट टर्म कोर्स में से एक है। इस स्किल को सीखने के बाद स्टूडेंट्स मशीन लर्निंग इंजीनियऱ, AI रिसर्च साइंटिस्ट और मशीन लर्निंग इंजीनियर आदि बन सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स INR 6 से 7 लाख के पैकेज वाली जॉब आराम से कर सकते हैं। 

short term courses after 12th

कंटेंट राइटिंग 

जिन स्टूडेंट्स को लिखने में रूचि है वे कंटेंट राइटिंग का शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। विभिन्न कंपनियों को अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट और ब्लॉग आर्टिकल्स लिखने के लिए कंटेंट राइटर्स की ज़रूरत होती है। कंटेंट राइटिंग के कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने के बीच होती है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स INR 4 से 5 लाख के सालाना पैकज वाली जॉब आराम से प्राप्त कर सकते हैं। 

पत्रकारिता 

short term courses after 12th की लिस्ट में आख़िरी कोर्स है पत्रकारिता का। जिन छात्रों को ख़बरों में दिलचस्पी है और जो मीडिया के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे इस शॉर्ट टर्म कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 6 महीने से एक साल के बीच होती है। विभिन्न मीडिया संस्थानों को अपने यहाँ पत्रकारों की ज़रूरत होती है। पत्रकारिता का कोर्स करने के बाद INR 3 से 4 लाख के सालना पैकेज वाली जॉब मिल सकती है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*