NCERT ने गाइडेंस और काउंसलिंग में शुरू किया डिप्लोमा कोर्स, जानें कितनी रहेगी फीस और कैसे मिलेगा एडमिशन?

1 minute read
NCERT ne Guidance And Counselling me Diploma Course Launch kiya hai

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने गाइडेंस और काउंसलिंग में डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स से स्टूडेंट्स के अलावा प्रोफेशनल्स को भी गाइडेंस और काउंसलिंग की ट्रेनिंग मिलेगी। इसमें एडमिशन के लिए आवेदन NCERT की वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर 3 नवंबर 2023 तक किया जा सकता है।

यह कोर्स 1 वर्ष की अवधि के लिए डिज़ाइन किया गया है। कोर्स की पढ़ाई डिस्टेंस और फेस-टू-फेस के मोड में होगी। ऑफलाइन क्लसासेज भारत में DEPFE, NIE, नई दिल्ली और अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर और शिलांग में रिजनल एजुकेशन इंस्टिट्यूट सहित विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा।

इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता एजुकेशन में ग्रेजुएशन डिग्री है। जो कैंडिडेट्स वर्तमान में काम नहीं कर रहे हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं यदि उनके पास कम से कम 2 साल के एकेडमिक या संबंधित फील्ड में एक्सपीरियंस के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री है। 

साइकोलाॅजी, एजुकेशन, सोशल वर्क, बाल विकास में डिग्री रखने वाले कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट्स की डिग्री न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ कंप्लीट होना आवश्यक है।

यह है प्रवेश प्रक्रिया

गाइडेंस और काउंसलिंग में डिप्लोमा कोर्स के लिए एक कमिटी द्वारा कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स ऑफलाइन एग्जाम देंगे। ऑफलाइन एग्जाम में निबंध लेखन और इंटरव्यू शामिल है, जिसे क्लियर करने के बाद ही एडमिशन मिलेगा।

NCERT ne Guidance And Counselling me Diploma Course Launch kiya hai

कोर्स के लिए फीस

विभिन्न कैटेगरी के कैंडडिटे्स के लिए फीस निर्धारित की गई है। कैंडिडेट्स को कोर्स फीस INR 19,500 देनी होगी। जबकि राज्य या केंद्रशासित प्रदेशों के संस्थानों में काम कर रहे कैंडिडेट्स  को INR 6,000 देने होंगे। प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए फीस INR 30,000 है।

साइकोलाॅजी में डिप्लोमा के बाद जाॅब प्रोफाइल्स और सैलरी

साइकोलाॅजी में डिप्लोमा कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट को शुरुआत में करियर काउंसलर, काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट, चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट, कॉग्निटिव न्यूरोसाइंटिस्ट, कॉग्निटिव साइकोलॉजिस्ट, एजुकेशनल साइकोलॉजिस्ट आदि पोस्ट पर शुरूआती औसतन सालाना सैलरी INR 2-5 लाख तक मिल जाती है।

NCERT के बारे में

NCERT की फुल फाॅर्म National Council of Educational Research and Training होती है। NCERT भारत सरकार द्वारा गठित ऑटोनोमोअस ऑर्गनाइजेशन है। इसे 1961 में सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत स्थापित किया गया था। इस संगठन का काम स्कूल की शिक्षा में सुधार लाने के लिए नई नीतियां और प्रोग्राम करना व केंद्र और राज्य सरकार को सलाह देना है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*