UPSC 2024: जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में फ्री UPSC कोचिंग के लिए आवेदन आज से शुरू, यहाँ करें अप्लाई 

1 minute read
UPSC 2024: jamia millia islamia mein free coaching ke liye aawedan aaj se shuru

यूपीएससी भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों कैंडिडेट्स यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए बैठते हैं जिनमें से हज़ार से भी कम इस परीक्षा को पूरी तरह से पास कर पाते हैं।

 चूंकि यह परीक्षा इतनी अधिक मुश्किल होती है इसलिए अधिकतर स्टूडेंट्स इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए कोचिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन यूपीएससी की कोचिंग बहुत महंगी होती है। कैंडिडेट्स की इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली की जामिया मिलिया स्लामिया यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को यूपीएससी की फ्री कोचिंग दे रही है। इस फ्री कोचिंग के लिए आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं।  यहाँ इस फ्री कोचिंग के लिए चयन प्रक्रिया, योग्यता और आवेदन संबंधी जानकारी विस्तार से दी जा रही है।  

आज से शुरू हो रहे यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन, 19 मई आवेदन का अंतिम दिन 

नई दिल्ली स्थित सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया की ओर से दी जाने वाली यूपीएससी एग्जाम की यह कोचिंग पूरी तरह से मुफ्त होती है। इस कोचिंग में स्टूडेंट्स के लिए कॉपी किताबों से लेकर रहना और खाना सबकुछ मुफ्त होता है। इस फ्री कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 मई 2024 है। करेक्शन विंडो 21 मई 2024 और 22 मई 2024 के दिन खुली रहेगी।  

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (19 March) : स्कूल असेंबली के लिए 19 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

कौन उठा सकता है फ्री कोचिंग का लाभ 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक़ फ्री यूपीएससी की यह सुविधा माइनॉरिटी कैंडिडेट्स, एससी, एसटी कैंडिडेट्स और महिला उम्मीदवारों के लिए है। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024: मणिपुर के पहाड़ी जिलों में UPSC परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाने की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने आयोग से माँगा जवाब 

चयन प्रक्रिया 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की ओर से दी जाने वाली यूपीएससी एग्जाम की इस कोचिंग के लिए कैंडिडेट्स को एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसका एग्जाम दिनांक 1 जून 2024 को आयजित किया जाएगा। एग्जाम सेंटर्स भारत के 10 राज्यों में स्थापित किए जाऐंगे। 

एग्जाम पैटर्न 

इस एग्जाम में 2 पेपर होंगे। पेपर 1 सामान्य अधययन का होगा और पेपर 2 निबंध लेखन का। पेपर 1 की भाषा हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में से चुन सकते हैं. इसमें ऑब्जेक्टि टाइप सवाल आएंगे. एग्जाम तीन घंटे का होगा जिसमें दो घंटे सामन्य अध्ययन  के और एक घंटा निबंध लेखन के लिए होगा।

वे कैंडिटेस को पेपर 1 में टॉप 900 में आएंगे, केवल उन्हीं की निबंध लेखन की कॉपी चेक की जाएगी। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। निबंध लेखन क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू को क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स इस फ्री कोचिंग में एडमिशन ले सकेंगे।  

योग्यता और फीस  

इस फ्री कोचिंग के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। इस फ्री कोचिंग के लिए आवेदन करने के लिए INR 950 की फीस निर्धारित की गई है। इसके अलावा कैंडिडेट्स से कोई अन्य शुल्क नहीं लिया जाएगा।  

आवेदन हेतु वेबसाइट 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की ओर से दी जाने वाली यूपीएससी एग्जाम की इस कोचिंग के लिए कैंडिडेट्स को जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in पर जाना होगा।  

ऐसे ही अन्य अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*