अब से NIT जमशेदपुर के छात्र IIT के इस इंस्टीट्यूट में पढ़ सकेंगे, साइन किया गया MoU

1 minute read
NIT Jamshedpur ke students ab se IIT Gandhinagar me padh sakenge

एनआईटी जमशेदपुर ने आईआईटी गांधीनगर (IIT-G) के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी के साथ आगे आए हैं। ऐसे करने से एनआईटी के छात्र एक सेमेस्टर के लिए आईआईटी कैंपस में पढ़ सकेंगे। दोनों इंस्टीट्यूशंस के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन (MoU) द्वारा समर्थित यह ऐतिहासिक समझौता अकादमिक सहयोग और रिसोर्स शेयरिंग को आगे बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (16 March) : स्कूल असेंबली के लिए 16 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

इस महत्वपूर्ण पहल के तहत, एनआईटी जमशेदपुर (NIT-J) और आईआईटी गांधीनगर एक-दूसरे के लिए अपने कैंपस खोलेंगे, जिससे छात्रों को शैक्षिक अवसरों और संसाधनों की व्यापक श्रृंखला तक पहुंच मिलेगी। यह पहल, अपनी तरह की पहली, इंटर-इंस्टीट्यूशनल कॉपरेशन में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है और नई शिक्षा नीति में उल्लिखित सिद्धांतों के अनुरूप है।

एनआईटी में प्रोग्राम शरू किया गया

हाल ही में एनआईटी जमशेदपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर गौतम सूत्रधर द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन, पीएचडी करने वाले रिसर्च छात्रों के लिए मार्ग प्रशस्त करता है। दोनों संस्थानों में रिसर्च गाइडों की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, आईआईटी गांधीनगर में रिसर्च करने के लिए एनआईटी में प्रोग्राम शरू किया है।

समझौते से एनआईटी के शिक्षकों को भी होगा लाभ

एनआईटी जमशेदपुर में छात्रों और शिक्षकों के बीच समान रूप से उत्साह है, क्योंकि यह सहयोग उनके अकादमिक एक्सपीरियंस को समृद्ध करने और उनके क्षितिज को व्यापक बनाने का वादा करता है। इस समझौते से एनआईटी के शिक्षकों को भी लाभ होगा, उन्हें आईआईटी गांधीनगर में रिसर्च एक्टिविटीज़ और अकादमिक एक्टिविटीज़ में शामिल होने के अवसर मिलेंगे।

इसके अलावा, यह समझौता समर इंटर्नशिप प्रोग्राम में भाग लेने वाले छात्रों को समर्थन प्रदान करता है, उन्हें आईआईटी गांधीनगर से संसाधनों और मार्गदर्शन तक पहुंच प्रदान करता है।

प्रोफेसर गौतम सूत्रधार ने आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर रजत मूना के साथ सहयोगात्मक प्रयास के लिए आभार व्यक्त किया और दोनों संस्थानों के एजुकेशनल लैंडस्केप पर इस साझेदारी के परिवर्तनकारी प्रभाव को रेखांकित किया।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*