उत्तर प्रदेश सरकार दे रही फ्री UPSC कोचिंग का मौका, लाखों युवाओं को ऐसे मिलेगा फायदा  

1 minute read
Uttar Pradesh sarkar de rahi hai free upsc coaching ka mauka lakho yuwao ko milega fayda

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के युवाओं के लिए फ्री कोचिंग की योजना लेकर आ रही है। इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान UPSC और दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग मुफ्त में कराएगा। इच्छुक कैंडिडेट्स 31 अगस्त 2023 से पहले इस फ्री कोचिंग का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कैंडिडेट्स के लिए स्कॉलरशिप की योजना भी शुरू की जाएगी।  

31 अगस्त से पहले करें फ्री कोचिंग के लिए आवेदन 

उत्तर प्रदेश सरकार की इस फ्री कोचिंग स्कीम का लाभ उठाने के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 31.8.2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में UPSC के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। 

इस फ्री कोचिंग योजना के लिए आवेदन शुरू किए जा चुके हैं। सितम्बर के अंत तक प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा जिसमें सफल होने वाले युवा उत्तर प्रदेश सरकार की इस फ्री कोचिंग योजना का लाभ उठा सकेंगे।  

अक्टूबर से शुरू होंगी कोचिंग क्लासेज

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू में पास होने वाले कैंडिडेट्स को अपने यहाँ UPSC/ NEET/IIT और स्टेट PCS आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग मुफ्त में प्रदान करेगा। यह पूरा सेशन 10 महीनों का होगा। यह कोचिंग प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी।  

यूपी संस्कृत संस्थान द्वारा प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू की प्रक्रिया सितम्बर के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू का चरण खत्म हो जाने के बाद अक्टूबर 2023 से कोचिंग क्लासेस शुरू कर दी जाएंगी।  

संस्कृत भाषा विषय में कराई जाएगी सिविल सर्विसेस एग्जाम की कोचिंग 

यूपी संस्कृत संस्थान द्वारा UPSC की कोचिंग संस्कृत भाषा विषय में कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश संस्कृत संसथान के निदेशक विनय श्रीवास्तव के अनुसार इस कोचिंग में टीचर्स द्वारा संस्कृत व्याकरण, भाषा शास्त्र, दर्शन शास्त्र और संस्कृत गद्य एवं पद्य आदि विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी।  

पूर्व में भी उत्तर प्रदेश की सिविल सर्विस परीक्षाओं में इस कोचिंग के परिणाम अच्छे रहे हैं। इस कोचिंग के द्वारा अभी तक 13 कैंडिडेट्स का चयन उत्तर प्रदेश PCS परीक्षा में हो चुका है।  

कैंडिडेट्स को प्रदान की जाएगी स्कॉलरशिप 

उत्तर प्रदेश सरकार इस मुफ्त कोचिंग में पढ़ने वाले कैंडिडेट्स के लिए स्कॉलरशिप भी प्रदान करेगी। इस कोचिंग में 75% से अधिक उपस्थिति दर्ज़ कराने वाले कैंडिडेट्स को हर महीने INR 3,000/- की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*