मुंबई यूनिवर्सिटी UG एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, ऐसे करें अप्लाई

1 minute read
Mumbai University UG Admission 2024

मुंबई यूनिवर्सिटी (MU) द्वारा सत्र 2024-25 के लिए अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस का हिस्सा बनकर कैंडिडेट्स MU UG एडमिशन 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट – mum.digitaluniversity.ac/admissions को विजिट कर सकते हैं, साथ ही एडमिशन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि मुंबई यूनिवर्सिटी का लक्ष्य 749 एफिलिएटेड कॉलेजों और 60 यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट्स एंड इंस्टीट्यूट्स में सिलेक्शन प्रोसेस के साथ सीटें भरना है। इस अवसर को कैंडिडेट्स के लिए करियर बनाने में एक बड़े अवसर के रूप में देखा जा रहा है। हालाँकि, एडमिशन प्रोसेस के संबंध में विस्तृत जानकारी जल्द ही यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 24 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

Mumbai University UG Admission 2024: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

मुंबई यूनिवर्सिटी UG एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए;

  • BA प्रोग्राम्स के लिए, एप्लीकेंट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित मिनिमम पास पर्सेंटेज रिक्वारमेंट को पूरा करना चाहिए।
  • BSC प्रोग्राम्स के लिए, अप्लाई करने वाले एप्लीकेंट्स को साइंस स्ट्रीम में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, जो या तो मेडिकल या नॉन-मेडिकल हो सकती है।

Mumbai University UG Admission 2024: ऐसे करें अप्लाई

Mumbai University UG Admission 2024 में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें;

  • अप्लाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – mum.digitaluniversity.ac/admissions पर जाएं।
  • होमपेज पर दो लिंक दिखाई देंगे। एक लिंक यूनिवर्सिटी में पहली बार अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए है, जबकि दूसरा वर्तमान छात्रों के लिए है।
  • यदि आप पहली बार अप्लाई कर रहे हैं, तो ‘फर्स्ट ईयर UG फ्रेशर स्टूडेंट (AY 2024-25) के लिए ऑनलाइन अप्लाई’ पर क्लिक करें।
  • रेलेवेंट लिंक पर क्लिक करें और MU UG एडमिशन 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए सभी आवश्यक जानकारी का विवरण प्रदान करें।

यह भी पढ़ें : अब स्कूल में छात्रों को दी जाएगी नौकरी की ट्रेनिंग, उत्तर प्रदेश सरकार ने बनाया नया प्लान

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*