भारतियों छात्रों के लिए चीन ने हटाया प्रतिबंध – इस डेट से कर सकते हैं अप्लाई

1 minute read
भारतीय छात्रों के लिए चीन ने हटाया प्रतिबंध

चीन ने 22 अगस्त 2022 को घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय छात्र 24 अगस्त से अपनी पढ़ाई फिर से शुरू करने के लिए वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। दो साल से अधिक चल रही इस महामारी के समय में यह भारतीय छात्रों के लिए राहत का समय है।

भारत में चीन के दूतावास के साथ-साथ कई अन्य देशों के चीनी दूतावास ने 22 अगस्त 2022 को वीजा आवेदनों के लिए अपडेटेड प्रक्रियाएं जारी की हैं, जिसमें नए-एनरोल्ड और वापस लौटने वाले छात्रों के लिए वीजा श्रेणियों के आवेदनों की लिस्ट शामिल है।

बीजिंग में विदेश मंत्रालय में एशियाई मामलों के डिपार्टमेंट काउंसलर जी रोंग ने ट्वीट किया कि “भारतीय छात्रों को हार्दिक बधाई! हम आपके धैर्य का सम्मान करते हैं। चीन में आपका स्वागत है!”

2019 तक चीनी विश्वविद्यालयों में 23,000 से अधिक भारतीय छात्र एनरोल्ड थे। चीन ने नवंबर 2020 में महामारी का हवाला देते हुए भारतीयों छात्रों के चीन यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद जुलाई 2022 में, छात्रों के परिवार के सदस्यों को तत्काल यात्रा करने की अनुमति देने के लिए वीज़ा नियमों में ढील दी गई थी।

छात्र वीज़ा फिर से शुरू करना उन हजारों भारतीय छात्रों की वापसी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिनमें से ज्यादातर मेडिकल यूनिवर्सिटीज में हैं। वे अपनी पढ़ाई फिर से शुरू करने और आवश्यक प्रैक्टिकल ट्रेनिंग में भाग लेने के लिए दो साल से अधिक समय से इंतजार कर रहे हैं जो उन्हें ग्रेजुएशन करने में सक्षम बनाएगा।

हालांकि, इसके उलट कुछ बाधाएं अभी भी बनी हुई हैं। फिर से चीन लौट रहे भारतीय छात्रों के लिए एक नई बाधा ‘कैंपस में लौटने का सर्टिफिकेट’ (certificate of returning to campus) प्राप्त करना है जो वीज़ा आवेदनों के लिए आवश्यक होता है। वहीं ऐसे में चीन के कुछ विश्वविद्यालय अपने राज्यों में स्थानीय महामारी की स्थिति का हवाला देते हुए यह पत्र जारी नहीं कर रहे हैं।

भारत से चीन के लिए उड़ानें अभी फिर से शुरू होने वाली हैं, जबकि ट्रांजिट फ्लाइट्स सामान्य किराए की कीमत से कई गुना अधिक बिक रही हैं। चीन धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की संख्या बढ़ा रहा है।

लेकिन चीन अंतरराष्ट्रीय यात्रा को सख्ती से नियंत्रित करता है क्योंकि यह एक सख्त ‘zero-COVID’ नीति का पालन करता है। आने वाले यात्रियों को अभी भी क्वारंटाइन करने की आवश्यकता है। क्वारंटाइन की अवधि 21 दिनों से घटाकर 10 दिन कर दी गई है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*