केंद्र की JNU को सौगात, शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जारी किए INR 496 करोड़

1 minute read
Jnu ko centre ne shiksha aur infrastructure ke liye diye INR 496 crore

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने कैंपस के अंदर लगभग 10 प्रोजेक्ट्स के निर्माण के लिए केंद्र की उच्च शिक्षा अनुदान एजेंसी (HEFA) से INR 496 करोड़ की फाइनेंशियल एड प्राप्त की है। विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार, धनराशि वर्ष 2023 में स्वीकृत की गई थी।

JNU के कुलपति शांतिश्री दुलीपुडी पंडित ने पुष्टि की कि विश्वविद्यालय को कैंपस में कई अन्य आगामी परियोजनाओं के अलावा अपने स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के लिए एक नई इमारत और एक लेक्चर हॉल कॉम्प्लेक्स मिलेगा। साथ ही, फंड का उपयोग एक कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए भी किया जाएगा – एक ट्रांस-डिसिप्लिनरी रिसर्च इनक्यूबेशन सेंटर, जिसमें कैंपस के विभिन्न स्कूलों के छात्र एक ही स्थान पर एक साथ आ सकेंगे।

अटल इनोवेशन मिशन (AIM) पहले से ही है मौजूद

JNU में पहले से ही अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग के तहत अटल इनक्यूबेशन सेंटर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी फाउंडेशन फॉर इनोवेशन मौजूद है, जो “देश में इनोवेशन और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रमुख पहल है।

शांतिश्री दुलीपुडी पंडित ने कहा कि स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग ने अपनी मंजूरी प्राप्त कर ली है और टेंडरिंग शुरू हो चुकी है और नई इमारत अगले दो वर्षों में टेम्पररी रूप से बन जाएगी। इमारत का एक हिस्सा मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले छात्रों द्वारा भी साझा किया जाएगा।

हॉस्टल का भी है प्लान

इसके साथ ही, दो हॉस्टल, एक इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों के लिए और दूसरा मैनेजमेंट के छात्रों के लिए, विश्वविद्यालय कैंपस में अभी भी बनने बाकी हैं। “उन छात्रों के लिए ई-लर्निंग सेंटर का एक विशेष केंद्र भी बनाया जा रहा है, जो शारीरिक रूप से विश्वविद्यालय में उपस्थित नहीं हो सकते, लेकिन विश्वविद्यालय से कोर्स करने में रुचि रखते हैं।

इससे पहले 2020 में, जेएनयू को “नए अकादमिक बिल्डिंग्स, हॉस्टल, रिसर्च सेंटर्स के निर्माण और इंटीग्रेटेड और यूनिफाइड एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ERP) की स्थापना के लिए INR 455.02 करोड़ की फंडिंग के लिए उच्च शिक्षा फंडिंग एजेंसी (HEFA), MHRD की मंजूरी मिल गई थी।

JNU के बारे में

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) भारत का अग्रणी विश्वविद्यालय है और एकेडमिक और रिसर्च के लिए एक विश्व-प्रसिद्ध केंद्र है। इसकी स्थापना वर्ष 1966 में संसद के एक अधिनियम द्वारा हुई थी। JNU विदेशी भाषाओं में 5 वर्षीय इंटीग्रेेटेड MA कोर्स शुरू करने वाला पहली यूनिवर्सिटी थी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*