IIT भुवनेश्वर 2024 तक नए कोर्सेज के साथ तैयार है, जानिए यहाँ संपूर्ण जानकारी

1 minute read
IIT Bhubaneswar ne launch kiye ye courses

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) भुवनेश्वर ने उभरते टेक्नोलॉजी ट्रेंडस और इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुरूप, आगामी फॉल 2024 सेशन के लिए दो नए कोर्सेज लॉन्च किए हैं। इन दोनों नए कोर्सेज में से एक इंटरडिसिप्लिनरी ब्लेंडेड मोड M Tech है, जो कि विशेष रूप से इंडसट्री में काम करने वाले इंजीनियर्स के लिए “एडवांस्ड मेंटेनेंस टेक्नोलॉजी” में डिग्री का कोर्स है। इसमें दूसरा कोर्स M.Tech. डिग्री इन “सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी और चिप डिजाइन” है, जो कि रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए है।

इंटरडिसिप्लिनरी-मोड M Tech डिग्री इन “एडवांस्ड मेंटेनेंस टेक्नोलॉजी”

इंडस्ट्री में इक्विपमेंट्स और सिस्टम्स का समय पर रखरखाव ही सस्टेनेबिलिटी ऑफ ऑपरेशन्स, प्रोडक्टिविटी और क्वालिटी की कुंजी है। न्यू M Tech डिग्री इन कोर्सेज का उद्देश्य इंडस्ट्रीज में काम करने वाले इंजीनियर्स को शिक्षित और प्रशिक्षित करना है ताकि इंडस्ट्रीज की सस्टेनेबिलिटी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाया जा सके। इंटरडिसिप्लिनरी कोर्सेज मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, मेटलर्जिकल एंड मैटेरियल्स इंजीनियरिंग से प्रासंगिक और एडवांस्ड कोर्सेज का एक आधुनिक मिश्रण प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : JEE Main Session 2 Result 2024

M Tech डिग्री प्रोग्राम इन सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी और चिप डिजाइन

भारत का सेमीकंडक्टर मिशन (ISM) देश को ग्लोबल इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और डिजाइन के केंद्र के रूप में आगे बढ़ा रहा है। हाल ही में इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ एक नया सेमीकंडक्टर फैब और दो आउटसोर्स असेंबली और टेस्टिंग (OSAT) सुविधाएं शामिल हैं। इससे संबंधित प्रोजेक्ट्स 28 nm, 40 nm और 90 nm ट्रांजिस्टर के साथ चिप्स का उत्पादन करते हुए हजारों टेक्नोलॉजी जॉब्स और स्टार्ट-अप अवसर पैदा करेंगे।

इस बात को ध्यान में रखते हुए IIT भुवनेश्वर के स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल साइंसेज ने कुशल पेशेवरों को तैयार करके इस विकास का समर्थन करने के लिए, M.Tech. डिग्री प्रोग्राम को शुरू किया है। इस प्रोग्राम में सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी और चिप डिजाइन में कोर्सेज, IPs/ASICs/SoCs/सिस्टम के डिजाइन, फेब्रिकेशन, असेंबली, टेस्टिंग, पैकेजिंग और डेवलपमेंट को कवर करता है।

उपरोक्त के अलावा, कोर्सेज को आधुनिक बनाने की दृष्टि से, IIT भुवनेश्वर ने कई नए कोर्सेज शुरू किए हैं, जैसे अर्थशास्त्र में माइनर, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में माइक्रो-स्पेशलाइजेशन, उद्यमिता पर कोर्सेज, साथ ही अध्ययन के आधुनिक क्षेत्रों में कई नए खुले अंडर ग्रेजुएट के साथ-साथ रिसर्च में भी छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (16 April)

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*