MP Board 2024 : एमपी बोर्ड एग्जाम को लेकर आया बड़ा अपडेट : पेपर छात्रों के सामने कलेक्टर के प्रतिनिधि की उपस्थिति में खोले जाएंगे

1 minute read
MP Board 2024 : paper chatro ke samane collector pratinidhi ki upasthiti mein khole jayenge

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड के द्वारा 2024 के लिए बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं दिनांक 5 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं। एमपी बोर्ड इस बार पूरी तरह से पारदर्शी और नक़लरोधी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए कमर कस चुका है। इसी क्रम में अब एमपी बोर्ड द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है। अब एमपी बोर्ड 2024 की परीक्षा के समय बोर्ड प्रश्नपत्र छात्रों के सामने जिला अधिकारी के प्रतिनिधि की हाजिरी में खोले जाएंगे। बता दें कि मध्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एमपी बोर्ड 15 अप्रैल 2024 के दिन 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिज़ल्ट जारी कर सकता है।

बोर्ड परीक्षाओं को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए लिया गया निर्णय 

एमपी बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में लिए गए नवीनतम निर्णय के तहत अब परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र पूरी क्लास के सामने परीक्षक द्वारा खोले जाएंगे और इस प्रक्रिया को परीक्षक द्वारा कलेक्टर के एक प्रतिनिधि के सामने पूरा करना होगा। एमपी बोर्ड द्वारा यह निर्णय बोर्ड परीक्षा को अधिक पारदर्शी बनाने और पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है।  

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे परीक्षक और कर्मचारी 

एमपी बोर्ड द्वारा नक़ल रोकने को लेकर लिए गए एक अन्य निर्णय के तहत अब परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लेकर जाना पूरी तरह से वर्जित होगा। कोई भी कर्मचारी, परीक्षक और यहाँ तक कि अधिकारी भी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। इस नियम का उल्लंघन करने पर जेल भेजे जाने की सजा तक का भी प्रावधान रखा गया है।  

गोपनीयता भंग करने पर होगी सजा 

एमपी बोर्ड द्वारा इस बार बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सभी जरूरी इंतज़ाम किए जा रहे हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा तकनीक का सहारा भी लिया जा रहा है। इस बार बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड पर एक क्यूआर कोड भी लगा होगा। इसे स्कैन करके परीक्षक छात्र की सारी डिटेल प्राप्त कर सकेंगे। इससे नकली परीक्षार्थियों पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।  इसके अलावा यदि कोई कर्मचारी, परीक्षक या अधिकारी परीक्षा की गोपनीयता भंग करने की कोशिश करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसी स्थिति में उसे जेल जाना पड़ सकता है और भारी जुर्माना भी अदा करना पड़ सकता है।  

हर परीक्षा केंद्र पर की जाएगी एक प्रतिनिधि की नियुक्ति 

एमपी बोर्ड द्वारा पेपर लीक जैसी घटनाओं से बोर्ड परीक्षा को रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर एक प्रतिनिधि की नियुक्ति की जाएगी। यह प्रतिनिधि सीधे कलेक्टर ऑफिस को रिपोर्ट करेगा। परीक्षक को छात्रों के सामने इसी प्रतिनिधि के सामने प्रश्न पत्र खोलना होगा।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने 600 से अधिक परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों के रूप में चिन्हित किया 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*