MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड के स्कूलों में कराई जा रही बोर्ड एग्ज़ाम्स की तैयारी, छुट्टी वाले दिन भी चलेंगी क्लासेज़ 

1 minute read
MP Board 2024 : madhya pradesh board ke schools mein karai ja rahi hai board exams ki taiyari

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी गई है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड क्लासेज़ की परीक्षाएं दिनांक 5.2.2024 और 6.2.2024 को आयोजित की जाएंगी। एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं क्लास के लिए बोर्ड एग्ज़ाम्स के सैम्पल पेपर एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। एमपी बोर्ड के स्कूल 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी सैम्पल पेपर्स के द्वारा करा रहे हैं।

एक्स्ट्रा क्लासेज़ लगाकर कराई जा रही है बोर्ड एग्जाम की तैयारी 

एमपी बोर्ड के स्कूल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी सैम्पल पेपर्स से ही कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम 2024 की तैयारी करा हैं। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार करना है। फ़िलहाल एमपी बोर्ड के स्कूलों में क्लास 9 से लेकर 12 तक के हाफ ईयरली एग्जाम चल रहे हैं। पेपर के बाद स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लास लगाकर स्टूडेंट्स को बोर्ड की तैयारी कराई जा रही है।  

छुट्टी के दिन भी चल रही क्लासेज़ 

एमपी बोर्ड के कुछ स्कूलों में कमजोर स्टूडेंट्स के लिए छुट्टी वाले दिन भी अलग से क्लासेज़ लगाकर 10वीं और 12वीं की बोर्ड क्लासेज़ लगाई जा रही हैं। रविवार के दिन एक्स्ट्रा क्लासेज़ लगाकर इन स्टूडेंट्स की विशेष तैयारी कराई जा रही है ताकि ये स्टूडेंट्स एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।  

नए पैटर्न पर आधारित होंगी परीक्षाएं  

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं। पिछले वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं में अंक योजना तैयार की गई थी। इसमें जानकारी प्रदान की गई थी कि एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कौनसे चैप्टर से कितने अंक के प्रश्न बोर्ड एग्जाम में पूछे जाएंगे। लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षाओं में विभिन्न विषयों के लिए चैप्टर्स का ग्रुप बनाया गया है।  

यह भी पढ़ें : MP Board Exams 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया दसवीं बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइम टेबल, जानें कब से शुरू होंगे बोर्ड एग्ज़ाम्स 

आशा है कि आपको MP Board Exam 2024 के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*