MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने 600 से अधिक परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों के रूप में चिन्हित किया 

1 minute read
MP Board 2024 : madhya pradesh board ne 600 se adhik kendro ko sanvedansheel aur atisanvedansheel kendro ke roop mein chinhit kiya

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में नक़ल रोकने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा कुछ परीक्षा केंद्रों को नक़ल की दृष्टि से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील की कैटेगरी में बांटा गया है। बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी 2024 से प्रारम्भ हो रही हैं।  

610 परीक्षा केंद्रों को किया गया चिन्हित 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा पूरे राज्य में नक़ल रोकने के उद्देश्य से 610 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों के रूप में बांटा गया है। इन केंद्रों पर नक़ल रोकने के लिए सुरक्षा के विशेष इंतज़ाम किए जाएंगे और सीसीटीवी कैमरे से भी नज़र रखी जाएगी।  

परीक्षा केंद्रों के इतिहास के आधार पर किया गया वर्गीकरण 

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों का संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों के रूप में वर्गीकरण नक़ल से जुड़े उनके इतिहास को देखते हुए किया गया है। जिन केंद्रों पर पूर्व में बड़ी संख्या में नक़ल से जुड़ी घटनाएं सामने आती रही हैं उन्हें संवेदनशील केंद्रों के रूप में चिन्हित किया गया है। इसके अलावा जो केंद्र पूर्व में नक़ल कराने के लिए बहुत अधिक कुख्यात रहे हैं उन्हें अतिसंवेनशील केंद्रों के रूप में चिन्हित किया गया है।  

कुल 3866 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मध्य प्रदेश में कुल 3866 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड क्लासेज़ की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही एमपी बोर्ड द्वारा संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर अलग से ऑब्ज़र्वर्स की एक फ़्लाइंग टीम तैनात की जाएगी। ये फ़्लाइंग टीम इन परीक्षा केंद्रों पर बारीकी से नज़र रखेगी। इसके अतिरिक्त इन परीक्षा केंद्रों का जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी दौरा किया जाएगा ताकि नक़ल होने से रोकी जा सके।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड के एडमिट कार्ड्स पर लगेंगे क्यूआर कोड, स्कैन करके लिया जा सकेगा छात्र का सारा विवरण 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*