MP Board 2024 : एमपी बोर्ड की कॉपियों पर लगेंगे बार कोड, छात्र नहीं मांग सकेंगे सप्लीमेंट्री कॉपी 

1 minute read
MP Board 2024 : MP Board ki copies par lagenge bar code

MP Board 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक बड़ा अपडेट आया है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी और 6 फरवरी तक आयोजित की जानी थी। मध्य प्रदेश बोर्ड इस बार नक़ल रोकने के लिए व्यापक स्तर पर इंतज़ाम कर रहा है। इसको लेकर बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षा के संबंध में कई बदलाव भी किए गए हैं।  

एमपी बोर्ड के एग्जाम में पहली बार मिलेंगी ओएमआर शीट्स, कॉपियों पर लगाए जाएंगे बार कोड्स 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहली बार बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट्स देने का फैसला किया है। इसके साथ ही कॉपियों पर बार कोड भी लगाए जाएंगे। बार कोड लगाने से केंद्राध्यक्ष एमपी बोर्ड द्वारा जारी की गई ऐप की मदद से स्कैनिंग के जरिए स्टूडेंट की असली पहचान पता कर सकेंगे। इससे बोर्ड एग्जाम में होने वाली धोखाधड़ी पर रोक लगेगी। इसके साथ ही बार कोड लगा होने के कारण अब स्टूडेंट्स बोर्ड कॉपी में अपने नाम और रोल नंबर को लेकर भी कॉपी के साथ कोई गड़बड़ी नहीं कर सकेंगे।  

यह भी पढ़ें : MP Board Result 2024 : पिछले 5 साल में कैसा रहा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट और पास प्रतिशत

स्टूडेंट्स नहीं मांग सकेंगे सप्लीमेंट्री कॉपी 

चूंकि हर स्टूडेंट के बार कोड के मुताबिक एक ही कॉपी होगी इस कारण से स्टूडेंट्स अब एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं मांग पाएंगे। दरअसल पहले स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम में मूल कॉपी भर जाने पर सप्लीमेंट्री कॉपी मांग लेते थे। लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर सकेंगे। कॉपियों के ऊपर बार कोड लगाने का फायदा यह होगा कि अब कोई भी स्टूडेंट अपनी बोर्ड कॉपियों के साथ अदला बदली या नाम और रोल नंबर के साथ गड़बड़ी करने जैसी घटनाओं को अंजाम नहीं दे सकेगा।  

इन विषयों के लिए मिलेगी इतने पृष्ठों की कॉपी 

मध्य प्रदेश माध्यमिक बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में वोकेशनल और संस्कृत के पेपर के लिए 20 पृष्ठों की कॉपी मिलेगी। वहीं छात्रों को मैथ्स के पेपर के लिए 32 पृष्ठों की ग्राफ कॉपी दी जाएगी। इसके अलावा प्रैक्टिकल एग्ज़ाम्स के लिए 10वीं के छात्रों को 8 पृष्ठों और 12वीं के छात्रों को 12 पृष्ठों की कॉपी दी जाएगी। 

MP Board Result इन वेबसाइट से भी चेक कर सकेंगे चेक

  • mpbse.nic.in 
  • mpresults.nic.in
  • इसके साथ ही आप Leverage Edu Live Update से भी अपने रिजल्ट को सबसे पहले पा सकते हैं। 

उम्मीद है आप सभी को MP Board 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*