MP Board 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड तय समय से पहले ही जारी कर सकता है बोर्ड रिज़ल्ट 

1 minute read
MP Board 2024: mp board tay samay se pehle hi jaari kar sakta hai result

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं। ये बोर्ड परीक्षाएं दिनांक 6 फरवरी से शुरू हुई थीं और 5 मार्च 2024 तक चलेंगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि एमपी बोर्ड ने परीक्षाओं के बीच में ही कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कारण से यह संभव है कि एमपी बोर्ड की कॉपियां जल्दी चेक हो जाएं और एमपी बोर्ड निर्धारित समय से पहले ही कक्षा 10वीं और 12वीं का बोर्ड रिज़ल्ट घोषित कर दे। 

एमपी बोर्ड ने नियुक्त 25,000 शिक्षक 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से बोर्ड की कॉपियों की प्रक्रिया ज़ोर शोर से शुरू कर दी गई है। मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड कॉपियां चेक करने के लिए 25,000 शिक्षकों को नियुक्त किया है। इन 25,000 शिक्षकों के ऊपर 10वीं और 12वीं के बोर्ड छात्रों की 17 लाख कॉपियों को चेक करने की ज़िम्मेदारी है। 

स्टूडेंट्स को पास होने के लिए प्रत्येक विषय में लाने होंगे कम से कम 33 प्रतिशत अंक 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए मिनिमम पासिंग मार्क्स निर्धारित किए गए हैं। बोर्ड के द्वारा तय नियमों के अनुसार छात्रों को प्रत्येक विषय में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। इससे कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को उस विषय में सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने पेपर लीक से बचने के लिए निकाला नया तरीका कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में जिलों के अनुसार होंगे अलग पेपर 

तय समय से पहले जारी किया जा सकता है बोर्ड रिज़ल्ट 

सूत्रों के मुताबिक़ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पूर्व  बोर्ड कक्षाओं के रिज़ल्ट जारी किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ अप्रैल 2024 के दूसरे सप्ताह में एमपी बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं का बोर्ड रिज़ल्ट जारी किया जा सकता है। लेकिन एमपी द्वारा जिस तरह से कॉपी चेकिंग का काम मुस्तैदी से किया जा रहा है उसे लेकर यह अनुमान है कि एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड नतीजे तय समय से पहले भी घोषित किए जा सकते हैं। 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*