MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने शुरू की कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया,पहले चरण में होंगी 90,000 कॉपियां 

1 minute read
MP Board 2024 : mp board ne shuru ki copy checking ki prakriya

इन दिनों मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। इस बार एमपी बोर्ड द्वारा लोकसभा चुनावों से पहले बोर्ड कक्षाओं के नतीजे घोषित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार एमपी बोर्ड अप्रैल 2024 में बोर्ड कक्षाओं के नतीजे को घोषित कर सकता है। इसी क्रम में एमपी बोर्ड द्वारा बोर्ड कॉपियों की चेकिंग का पहला चरण शुरू किया जा चुका है।  

पहले चरण में चेक होंगी 90,000 कॉपियां 

मध्य प्रदेश माध्यमिक बोर्ड द्वारा बोर्ड कक्षाओं की कॉपी चेक करने की प्रक्रिया का पहला चरण शुरू किया जा चुका है। पहले चरण में 90,000 कॉपियां चेक किए जाने के लिए मूल्यांकन केंद्र पहुँच चुकी हैं। एमपी बोर्ड की तरफ से इस बार सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए मूल्यांकन केंद्र पर निगरानी के लिए भारी सुरक्षा बल को तैनात किया गया है।  

800 से अधिक शिक्षकों ने कराया पंजीकरण 

पहले दिन मूल्यांकन के लिए 60 शिक्षक मूल्यांकन केंद्र पहुंचे थे। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कॉपियां चेक करने के लिए कुल 800 टीचर्स ने पंजीकरण  कराया है। जैसे जैसे कॉपी चेक करने की प्रक्रिया तेज़ होती जाएगी, मूल्यांकनकर्ताओं की संख्या बढ़ा दी जाएगी।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : एमपी बोर्ड की कॉपियों पर लगेंगे बार कोड, छात्र नहीं मांग सकेंगे सप्लीमेंट्री कॉपी,जानिए गाइडलाइंस

अगले हफ्ते पूरा हो जाएगा पहला चरण 

जब तक एमपी बोर्ड के बोर्ड एग्जाम चलेंगे तब तक कॉपियों को चेक करने की टाइमिंग दोपहर दो बजे से लेकर शाम छह बजे तक रहेगी। बोर्ड एग्जाम खत्म हो जाने के बाद बोर्ड कॉपी चेक करने की टाइमिंग बदल दी जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं के बाद सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक एमपी बोर्ड की कॉपियां चेक की जाएंगी। एमपी बोर्ड की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले हफ्ते तक एमपी बोर्ड कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया का पहला चरण पूरा कर लिया जाएगा।  

कमरों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से इस बार बोर्ड एग्जाम को पूरी तरह से सुरक्षित रखे जाने का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसी कर्म में मूल्यांकन केंद्र में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही मूल्यांकन केंद्र के जिन कमरों में बोर्ड की कॉपियों को जांचे जाने का कार्य किया जा रहा है उनमें सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके।  

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*