MP Board 2024: 22 मार्च को पूरी हो जाएगी कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया, इस तारीख को जारी किया जा सकता है रिज़ल्ट 

1 minute read
MP Board 2024: 22 march ko puri ho jayegi copy checking ki prakriya

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ख़त्म हो चुकी हैं। इस समय कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया जारी है और इसके पूरे हो जाने के बाद जल्द ही मध्य प्रदेश बोर्ड अपने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के बोर्ड नतीजे जारी कर सकता है। लोकसभा चुनावों के कारण एमपी बोर्ड द्वारा इस बार बोर्ड रिज़ल्ट जल्दी जारी किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। 

22 मार्च को पूरी कर ली जाएगी कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सभी जांचकर्ताओं को कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया दिनांक 22 मार्च 2024 तक पूरी कर लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि इस बार एमपी बोर्ड की तरफ से कॉपी चेक करने के लिए कुल 800 शिक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है।  

15 अप्रैल तक जारी किया जा सकता है बोर्ड रिज़ल्ट 

मीडिया सूत्रों के मुताबिक़ इस बार एमपी बोर्ड लोकसभा चुनावों से पहले ही 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिज़ल्ट जारी कर सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा अनुमान लगाया गया है कि एमपी बोर्ड 15 अप्रैल 2024 के दिन एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिज़ल्ट जारी सकता है।

यह भी पढ़ें :  MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने पेपर लीक से बचने के लिए निकाला नया तरीका कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाओं में जिलों के अनुसार होंगे अलग पेपर 

पिछले साल मई में घोषित हुए थे नतीजे 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अमूमन हर साल मई के महीने में ही 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड नतीजे जारी करता है। पिछले वर्ष 2023 में मई के महीने में ही एमपी बोर्ड के बोर्ड एग्ज़ाम्स के नतीजे मई में ही घोषित किए गए थे। किन्तु इस बार एमपी बोर्ड के द्वारा बोर्ड एग्ज़ाम्स के नतीजे जल्दी घोषित किए जाने के संकेत दिए जा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें: दिल्ली स्कूल कैलेंडर 2024: दिल्ली के शिक्षा विभाग ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए जारी किया एडमिशन शेड्यूल 

ये रहे थे पिछले वर्ष के बोर्ड टॉपर्स 

पिछले वर्ष 2023 के एमपी बोर्ड के 10वीं के टॉपर मृदुल पाल रहे थे। वहीं नारायण शर्मा ने वर्ष 2023 के बोर्ड नतीजों में 12वीं क्लास में टॉप किया था। बता दें कि पिछले वर्ष एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 25 मई 2023 को जारी किए गए थे।  

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*