MP Board : 10वीं, 12वीं के लिए इस वर्ष कोई प्री बोर्ड एग्जामनहीं 

1 minute read
MP Board 2024 : madhya pradesh board ki 10vi aur 12vi ki kakshao ke liye iss varsh koi pre board nahi

MP Board : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MP Board) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है। एमपी बोर्ड ने इस साल बोर्ड क्लासेज़ के लिए कोई भी प्री बोर्ड एग्जाम आयोजित न कराने का फैसला लिया है। 

चुनावों के कारण लिया गया फैसला 

MP Board एक द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड कक्षाओं के लिए प्री बोर्ड एग्ज़ाम्स न आयोजित कराए जाने का फैसला मध्य प्रदेश में इस वर्ष हुए चुनावों के कारण लिया गया है। मध्य प्रदेश बोर्ड को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों के कारण इस वर्ष की अर्ध परीक्षाओं को अक्टूबर से बढ़ाकर दिसम्बर में शिफ्ट करना पड़ा था। इस कारण से  दिसंबर में प्री बोर्ड एग्ज़ाम्स आयोजित कराने के लिए समय नहीं मिल पा रहा है। 

स्कूलों में बनाए जाते हैं वोटिंग सेंटर्स 

बता दें कि चुनावों के समय सरकारी स्कूलों में वोटिंग सेंटर्स बनाए जाते हैं। जिन दिनों पर वोटिंग होनी होती है उस दिन सरकारी स्कूलों की छुट्टी होती है। इस कारण से अक्टूबर में अर्ध वार्षिक परीक्षा अक्टूबर में आयोजित करा पाना संभव नहीं था। इसलिए मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा अक्टूबर में होने वाली अर्ध वार्षिक परीक्षाओं को दिसंबर में शिफ्ट कर दिया गया है। 

फरवरी में होनी हैं बोर्ड परीक्षाएं 

MP Board द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। छात्र मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी और 6 फरवरी को 2024 को प्रारंभ होनी हैं। स्टूडेंट्स एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से 2024 बोर्ड एग्ज़ाम्स का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें : MP Board 10th Result 2024 Date : 10वीं रिजल्ट डेट की लेटेस्ट अपडेट, इस दिन जारी हो सकते हैं नतीजे

उम्मीद है आप सभी को MP Board से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*