MP Board 2024 : दो चरणों में होगा एमपी बोर्ड का एग्जाम,कलेक्टर प्रतिनिधि की निगरानी में परीक्षा केंद्र पहुंचाए जाएंगे प्रश्नपत्र 

1 minute read
MP Board 2024 : do charno mein hoga mp board ka exam

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा  बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। इस बार एमपी बोर्ड ने नकल पर नकेल कसने के पूरे इंतज़ाम किए हैं। इसी क्रम में एमपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों में बांटा है। इन केंद्रों पर नक़ल रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनात किया जाएगा।  

दो चरणों में बंटी परीक्षा 

एमपी बोर्ड ने सुरक्षा की दृष्टि से बोर्ड परीक्षा को दो चरणों में बांटा है। बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र और सामग्री का वितरण 1 और 2 फरवरी को दो चरणों में होगा। इसके लिए कलेक्टर द्वारा दो प्रतिनिधि नियुक्त किए जाएंगे। ये प्रतिनिधि प्रश्नपत्र को थाने से निकालकर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने का काम करेंगे। 

परीक्षा केंद्र के रूट पर भी रहेगी भारी सुरक्षा 

मध्य प्रदेश बोर्ड के एग्जाम पेपर्स को संबंधित क्षेत्र के थाने से निकालकर एग्जाम सेंटर तक पहुँचाने का काम जिला कलेक्टर द्वारा नियुक्त किए गए प्रतिनिधि करेंगे। थाने से परीक्षा केंद्र तक के रूट पर भी भारी पुलिस सुरक्षा बल की निगरानी में पेपर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाए जाएंगे। इसके अलावा थाने तक भी प्रश्नपत्र गोपनीय रूट के द्वारा पुलिस सुरक्षा में पहुंचाए जाएंगे। मध्य प्रदेश द्वारा ये सब इंतज़ाम बोर्ड पेपर लीक होने से बचाने को लेकर किए जा रहे हैं।  

केंद्राध्यक्षों और प्राचार्यों के बीच होगी बैठक

मध्य  प्रदेश बोर्ड द्वारा नकल को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील की कैटेगरी में बांटा गया है। नकल को रोकने के पुख्ता इंतज़ामों के संबंध में इन संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों के केंद्राध्यक्षों और प्राचार्यों के बीच दिनांक 2 फरवरी 2024 को एक बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में परीक्षा केंद्र पर नक़ल रोकने के लिए की गई व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी। 

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : दो से अधिक विषयों में नक़ल करते हुए पकड़े जाने पर एग्जाम कर दिया जाएगा कैंसल

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*