महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने छात्रों के आधार डिटेल्स को वेलिडेट करने के लिए लास्ट डेट तय की 15 जून

1 minute read
Maharashtra education departmnet ne chatron ki aadhar details validate karne ke set ki 15 june date

महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य भर के सरकारी स्कूलों में छात्रों की आधार कार्ड डिटेल्स को वेरीफाई करने की समय सीमा बढ़ाकर 15 जून 2023 कर दी है। पहले यह समय सीमा 15 मई 2023 थी।

समर वेकेशन के बाद जब स्कूल फिर से खुलेंगे तो Sancha-Manyata (छात्र-शिक्षक रेश्यो तय करने) की प्रक्रिया छात्रों की आधार कार्ड डिटेल्स के बेस पर उनकी संख्या तय करने के लिए शुरू होगी।

महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर की अध्यक्षता में पिछले सप्ताह पुणे में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

15 मई 2023 की पूर्व समय सीमा के अंत में, महाराष्ट्र के सरकारी स्कूलों में दो करोड़ छात्रों में से लगभग 3.8 लाख छात्रों की आधार कार्ड डिटेल्स शिक्षा विभाग के SARAL पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया था।

स्कूलों के अनुसार, हालांकि, कार्य को पूरा करने में चुनौतियां हैं। पुणे के एक ZP स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा, “कुछ छात्र ऐसे हैं जिनका डेटा बेमेल है … जैसे कि कार्ड और स्कूल रजिस्टर पर नाम। ऐसे कुछ मामले हैं जहां माता-पिता के पास पंजीकरण पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं हैं या कोई सुधार करने के लिए पुराने फोन नंबर का उपयोग नहीं करते हैं।”

महाराष्ट्र स्कूल प्रिंसिपल्स एसोसिएशन के प्रवक्ता महेंद्र गणपुले ने कहा, ‘जिन छात्रों का आधार सत्यापन विफल हो गया है, उनके लिए भौतिक सत्यापन करने के तरीके हैं। शिक्षा अधिकारी स्कूलों का दौरा कर सकते हैं और ऐसे छात्रों को उपस्थिति, परीक्षा प्रदर्शन या उनके माता-पिता के साथ बातचीत के आधार पर सत्यापित कर सकते हैं। आधार सत्यापन में विफलता के कारण किसी भी छात्र की गणना नहीं की जानी चाहिए क्योंकि इससे उस स्कूल में शिक्षकों की संख्या कम हो सकती है।”

ड्राइव के गंभीर विरोध के बाद भी, जनवरी में जारी एक सरकारी संकल्प (GR) ने आधार को स्कूल में प्रवेश के दौरान एक अनिवार्य दस्तावेज बना दिया।

पिछले सप्ताह की बैठक में लिए गए अन्य निर्णयों में शामिल हैं, कृषि के लिए कोर्स तैयार करना, जो स्कूल स्तर पर एक अनिवार्य विषय होगा, छोटे स्कूलों के साथ स्कूलों का समूह बनाने के लिए एक समिति का गठन, पूर्व रक्षा कर्मियों के लिए ब्रिज कोर्स जिन्हें काम करने की अनुमति दी जाएगी सरकारी स्कूलों में खेल शिक्षकों के रूप में और हर अध्याय के बाद खाली पन्नों वाली बुक्स के नए सेट के प्रभावी उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करना।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*